The Lallantop
Advertisement

BJP सांसद हेमा मालिनी अपने ही चुनाव क्षेत्र के लोगों से नहीं मिलीं? वायरल वीडियो का सच जानें

मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. बीजेपी ने लगातार तीसरी बार मथुरा से हेमा मालिनी पर भरोसा जताया है. लेकिन उनके एक वीडियो को लेकर उन पर सवाल उठाए जा रहे हैं.

Advertisement
bjp mp hema malini old video of election campaign shared as recent nomination video
बीजेपी सांसद हेमा मालिनी का हेलिकॉप्टर से उतरकर बड़ी गाड़ी की मांग करने वाला एक वीडियो वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
4 अप्रैल 2024
Updated: 4 अप्रैल 2024 21:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया. इस बीच उनका एक वीडियो वायरल है. वीडियो में उनका हेलिकॉप्टर हेलिपैड पर उतरता है. इसके बाद सांसद वहां मौजूद एक कार की तरफ बढ़ती हैं. हेमा मालिनी को वो कार छोटी लगती है जिस कारण वे उसमें बैठने से इंकार कर देती हैं. इसके बाद उनके लिए बड़ी गाड़ी का इंतजाम किया गया. उसमें बैठते हुए वो रोड शो करने से इंकार करती हैं और सीधा चुनावी मंच पर ले जाने को कहती हैं. हेमा मालिनी के इस वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स हालिया लोकसभा चुनाव का बताकर शेयर कर रहे हैं.

पत्रकार ममता त्रिपाठी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर वायरल वीडियो को हैशटैग Lok sabha Election 2024 के साथ शेयर किया. उन्होंने लिखा, “पार्ट टाइम राजनीति करने वालों का अंदाज़ ऐसा ही होता है. जनप्रतिनिधि हैं लेकिन नखरे अभी भी ‘फ़िल्मी हीरोइन’ वाले ही हैं. लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है, मगर ड्रीम गर्ल अलग ही सपने में हैं. उड़न खटोले से नीचे धरती पर उतर ही नहीं रही हैं.”

(ट्वीट का आर्काइव लिंक)

विशाल ज्योति देव नाम के एक 'एक्स' यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए चुनाव आयोग से सवाल पूछा है. उन्होंने लिखा, “मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी हेलिकॉप्टर से नामांकन करने पहुंची हैं! यह चुनाव के खर्च में जुड़ेगा या नहीं.”

कई अन्य यूजर्स भी वायरल वीडियो को हालिया संदर्भ में बताकर शेयर कर रहे हैं.

पड़ताल

क्या हेमा मालिनी का हेलिकॉप्टर से उतरकर कार में बैठने वाला वीडियो हालिया है? ‘एक्स’ पर सर्च करने पर हमें कई यूजर्स के ट्वीट मिले जिन्होंने बताया कि वीडियो अभी का न होकर 10 साल पुराना है. कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें ‘आजतक’ की वेबसाइट पर अक्टूबर, 2014 में छपी एक रिपोर्ट मिली. हेमा मालिनी का यह वीडियो लगभग 10 साल पहले भी काफी वायरल हुआ था.

रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो हरियाणा के करनाल का है जहां अक्टूबर, 2014 में विधानसभा चुनाव चल रहे थे. हेमा मालिनी करनाल से बीजेपी प्रत्याशी मनोहर लाल खट्टर का प्रचार करने के लिए पहुंची थी. सांसद हेमा के लिए हेलिपैड से रैलीस्थल पर जाने के लिए एक 'सेडान' कार का इंतजाम किया गया था. लेकिन उन्हें वो कार छोटी लगी जिस कारण उन्होंने उस गाड़ी में बैठने से इनकार कर दिया था. इसके बाद उनके लिए बड़ी गाड़ी एसयूवी ‘फॉर्च्यूनर’ का इंतजाम किया गया.

इस दौरान उन्होंने अपने एक सहयोगी को आदेश दिया कि उन्हें सीधा रैली के मंच पर ले जाया जाए और इस बीच वह कोई रोड शो नहीं करेंगी. हेमा मालिनी का यह वीडियो अक्टूबर 2014 में भी खूब वायरल हुआ था.

हमें हेमा मालिनी का एक्स हैंडल खंगालने पर अक्टूबर, 2014 में किया गया उनका एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में उन्होंने अपनी आलोचना को लेकर जवाब दिया था. हेमा ने लिखा था कि वे हमेशा एसयूवी को तरजीह देती हैं. उन्होंने लिखा, “मैं हमेशा एसयूवी को तरजीह देती हूं जिससे मैं आगे बैठूं और लोगों को स्पष्ट दिखाई दूं. साथ ही प्रत्याशी और अन्य साथी पीछे बैठ सकें.”

हमें यह वीडियो ‘Saud Ali’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला जिसे 11 अक्टूबर, 2014 को अपलोड किया गया था. इससे स्पष्ट है कि हेमा मालिनी का अभी वायरल हो रहा वीडियो लगभग 10 साल पुराना है.

Youtube वीडियो का स्क्रीनशॉट.
निष्कर्ष

कुलमिलाकर, मथुरा सांसद हेमा मालिनी का हेलिकॉप्टर से उतरकर कार में बैठने का 10 साल पुराना वीडियो हालिया बताकर शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: कश्मीर के लाल चौक पर लगी श्री राम की तस्वीर? थोड़ा टटोला तो ऐसा फैलाने वाले बेनकाब हो गए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement