The Lallantop
Advertisement

सैफ अली खान के 800 करोड़ रुपए के महल में शूट हुई रणबीर कपूर की 'एनिमल'

Animal के जिस सीक्वेंस में खून से लथपथ, बाजुएं फैलाए रणबीर एक कॉरीडोर से गुज़रते हैं, वो सीन इसी पैलेस में शूट किया गया था.

Advertisement
animal, pataudi palace,
'पटौदी' पैलेस का बहुचर्चित गलियारा. दूसरी तरफ उस कॉरिडोर में शूट किया गया 'एनिमल' का सीन.
font-size
Small
Medium
Large
5 दिसंबर 2023 (Updated: 5 दिसंबर 2023, 18:19 IST)
Updated: 5 दिसंबर 2023 18:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Ranbir Kapoor की Animal टिकट खिड़की पर फोड़ रही है. पिक्चर ने शुरुआती चार दिनों में देशभर से 246.33 करोड़ रुपए कमाए हैं. वहीं फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 400 करोड़ रुपए के पार जा चुका है. ऐसे में फिल्म को लेकर कुछ नई जानकारियां बाहर आ रही हैं. इंट्रेस्टिंग ट्रिविया ये है कि रणबीर कपूर की इस फिल्म को Saif Ali Khan के घर के भीतर शूट किया गया था. मुंबई वाले घर नहीं, पटौदी वाले घर में. जिसे Pataudi Palace के नाम से बुलाया जाता है.

'एनिमल' को यूं तो देश और विदेश के कई लोकेशंस पर शूट गया है. फिल्म में शादी वाला सीक्वेंस में मनाली में फिल्माया गया. बॉबी देओल वाला हिस्सा इंग्लैंड-स्कॉटलैंड में शूट किया गया. इसके अलावा 'एनिमल' की शूटिंग दिल्ली, मुंबई, पंजाब और गुरुग्राम में भी हुई. गुरुग्राम से 25 किलो मीटर दूरी पर पटौदी पैलेस बना हुआ है. 'एनिमल' में रणबीर के किरदार का पुश्तैनी घर पटौदी पैलेस ही दिखाया गया है. घर के भीतर वाला हिस्सा चाहे जहां शूट किया गया हो. लेकिन बाहरी हिस्सों की शूटिंग में पटौदी पैलेस में भी फिल्माया गया. जो फैमिली फोटो वाला सीक्वेंस है, जिसमें रणबीर का किरदार छोटे बालों वाले लुक में नज़र आता है, वो पटौदी पैलेस के ही लॉन में शूट किया गया है. इस बात का पता काफी पहले ही चल गया था. क्योंकि शूटिंग के टाइम ही यहां से एक फोटो लीक हो गई थी.

animal, pataudi palace,
‘एनिमल’ के इस हिस्से की शूटिंग पटौदी पैलेस में हुई थी. आप तस्वीर में नीचे की तरफ लोकेशन टैग देख सकते हैं,

इसके अलावा फिल्म के एक सीन में रणबीर खून से लथपथ, दोनों बाजुएं फैलाए के एक कॉरीडोर से गुज़रते हैं. वो भी पटौदी पैलेस में ही शूट किया गया था. इस बात का पता इसलिए चल पाया क्योंकि सैफ अली खान कई तस्वीरों में उसी गलियारे में खड़े नज़र आते हैं.  

saif ali khan,pataudi palace,
पटौदी पैलेस के गलियारे में खड़े सैफ अली खान.
animal, pataudi palace,
‘एनिमल’ का ये सीन भी उसी गलियारे में शूट किया गया है.

सैफ के दादा इफ्तिख़ार अली खान ने ये महलनुमा घर 1935 में बनवाया था. पूरा पटौदी परिवार यहीं रहा करता था. इफ्तिख़ार के गुज़रने के बाद ये महल टाइगर पटौदी उर्फ मंसूर अली खान पटौदी को मिला. तब भी उनके परिवार के कई सदस्य वहां रहते थे. मगर मंसूर के गुज़रने के बाद लीज़ संबंधित वजहों से ये पैलेस एक होटल चेन के पास चला गया. कुछ सालों बाद सैफ अली खान ने लीज़ वाला मैटर निपटाकर इस पैलेस को वापस पाया. अब सैफ और उनका परिवार नियमित अंतराल पर पटौदी पैलेस में आता-जाता रहता है.

हालांकि पटौदी पैलेस को सैफ अली खान फिल्मों की शूटिंग के लिए भी लीज़ पर देते हैं. 'एनिमल' से पहले यहां कई बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में शूट की जा चुकी है. मसलन, जूलिया रॉबर्ट्स स्टारर 'ईट प्रे लव', आमिर खान की 'मंगल पांडे' और 'रंग दे बसंती'. सैफ अली खान की एमेज़ॉन प्राइम वीडियो सीरीज़ ‘तांडव’ के कई सीन्स भी पटौदी पैलेस में शूट किए गए थे. इसके अलावा शाहरुख खान की 'वीर ज़ारा' और 'मेरे ब्रदर की दुल्हन' के कुछ हिस्से भी इस पैलेस में फिल्माए गए थे.  

10 एकड़ में फैली इस प्रॉपर्टी में कुल 150 कमरे हैं. इसमें से 7 ड्रेसिंग रूम हैं, 7 बेडरूम और 7 बिलियर्ड रूम हैं. आज के समय में इस प्रॉपर्टी की कीमत 800 करोड़ रुपए बताई जाती है. 

thumbnail

Advertisement

Advertisement