The Lallantop
Advertisement

ट्रेलर और टीज़र में क्या अंतर होता है?

हमेशा पहले टीज़र और बाद में ही ट्रेलर क्यों आता है?

Advertisement
representational image
सांकेतिक तस्वीर- फोटो फिल्म के ट्रेलर से ली गई है
1 फ़रवरी 2023 (Updated: 1 फ़रवरी 2023, 14:22 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2023 14:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फिल्में देखना लगभग सभी को पसंद होता है. यदि आप भी फिल्मों के शौकीन हैं तो आपको आने वाली हर उस फिल्म का इंतजार रहता होगा जिसमें आपके पंसदीदा एक्टर-एक्ट्रेस काम करने वाले हैं. या फिर उस फिल्म का, जिसकी स्टोरी बहुत झामफाड़ रहने वाली हो.

ऐसे में आपका इंतजार तब खत्म होता है, जब उस फिल्म का टीजर या ट्रेलर रिलीज होता है. फिल्म की रिलीज से पहले उसके बारे में थोड़ा-बहुत जानने का एकमात्र ज़रिया यही होता है. जिससे दर्शक उस फिल्म के बारे में अपनी एक राय बनाते हैं. कभी न कभी आपने भी 'ट्रेलर और टीज़र' जैसे शब्द सुने होंगे. लेकिन क्या आपको इन दोनों के बीच का अंतर पता है?

Trailer और Teaser के बीच अंतर-

किसी फिल्म के रिलीज़ होने से पहले उसके Trailer और Teaser रिलीज होते हैं. दोनों अलग-अलग हैं, लेकिन ज्यादातर लोग अक्सर दोनों को एक ही समझ लेते हैं. जबकि दोनों के बीच बहुत बड़ा अंतर होता है. 

कब रिलीज होता है टीज़र-

टीजर का काम दर्शकों को Tease करना होता है, जिससे कि दर्शक फिल्म देखने के लिए आकर्षित हो. इसमें फिल्म का एक छोटा सा हिस्सा दिखाकर दर्शकों में उत्सुकता पैदा करने की कोशिश की जाती है. इससे फिल्म के बारे में ज्यादा डिटेल्स नहीं पता चल पाती हैं. यह सिर्फ दर्शकों को फिल्म के बारे में उत्साहित करने की कोशिश करता है. यहां हम ये भी बता दें कि टीजर को हमेशा ट्रेलर से पहले रिलीज किया जाता है. जिसमे फिल्म के सबसे एंटरटेनिंग हिस्सों को हाइलाइट किया जाता है.

कब रिलीज होता है ट्रेलर-

ट्रेलर आमतौर पर फिल्म के कई रोमांचक हिस्सों को मिलाकर बनाया जाता है. जिससे दर्शकों के दिमाग में फिल्म की एक इमेज बनाई जा सके. इसलिए ज्यादातर मामलों में इसे फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद ही रिलीज किया जाता है. कुल मिलाकर फिल्म की कहानी के बारे में ट्रेलर, टीज़र की तुलना में अधिक जानकारी देता है. जिससे उस फिल्म के बारे में एक राय बनती है. साथ ही यह फिल्म के कलाकार, निर्देशक, सिनेमैटोग्राफर जैसे अन्य लोगों की डिटेल्स भी देता है.

कितनी हो सकती है लंबाई-

एक स्टैंडर्ड टीज़र की लंबाई (Lenth) 13 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक हो सकती है. जबकि ट्रेलर की लंबाई 2 मिनट से लेकर 2.30 मिनट तक हो सकती हैं. हालांकि, कुछ मामलों में इसे बढ़ाया-घटाया भी जाता है.

किसी फिल्म का टीजर या ट्रेलर जितना अच्छा होता है, उसके चलने की संभावना उतनी ज्यादा होती है. यूं कहें कि किसी फिल्म के टीजर-ट्रेलर पर दर्शक जितना प्यार लुटाते हैं, वो फिल्म उसी अनुपात में कामयाब होती है.

वीडियो: शाहरुख खान की फ़िल्म 'पठान' का ट्रेलर बुर्ज खलीफ़ा पर चला, जनता ने ट्विटर पर अलग ही मौज ले ली

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement