The Lallantop
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 का सबसे अमीर उम्मीदवार, EC की हजारों करोड़ की जब्ती भी कुछ नहीं

डॉ पेम्मासानी चंद्रशेखर एक एनआरआई डॉक्टर हैं. टीडीपी ने उन्हें गुंटूर से अपना उम्मीदवार बनाया है.

Advertisement
Richest candidate of lok sabha election
TDP के उम्मीदवार डॉ पेम्मासानी चंद्रशेखर (फोटो- फेसबुक/Pemmasani Chandrasekhar)
23 अप्रैल 2024 (Updated: 23 अप्रैल 2024, 17:10 IST)
Updated: 23 अप्रैल 2024 17:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है. फिलहाल चौथे चरण के लिए नामांकन जारी है. चुनाव में कुछ ऐसे उम्मीदवार भी सामने आ रहे हैं, जिनकी संपत्ति करोड़ों में नहीं अरबों में है. अब तक जितने उम्मीदवारों ने हलफनामा दाखिल किया है, उनमें तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के डॉ पेम्मासानी चंद्रशेखर सबसे रईस हैं. हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 5,785 करोड़ रुपये है. यानी इस चुनाव में अब तक सबसे अमीर प्रत्याशी हैं.

चंद्रशेखर एक एनआरआई डॉक्टर हैं. टीडीपी ने उन्हें गुंटूर से अपना उम्मीदवार बनाया है. आंध्र प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग होनी है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ चंद्रशेखर के पास कुल चल संपत्ति 2,316 करोड़ रुपये है. इसमें फिक्स्ड डिपोजिट, टर्म डिपोजिट और दूसरे निवेश शामिल हैं. वहीं उनकी पत्नी कोनेरू श्रीरत्ना के पास कुल चल संपत्ति 2,289 करोड़ रुपये है. दोनों के पास कुल अचल संपत्ति करीब 107 करोड़ रुपय की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, टीडीपी उम्मीदवार चंद्रशेखर ने साल 2005 में अमेरिका के जिसिंजर मेडिकल सेंटर से इंटरनल मेडिसिन में एमडी किया था. इससे पहले उन्होंने 1999 में आंध्र प्रदेश की NTR यूनिवर्सिटी से MBBS किया था. चंद्रशेखर और उनकी पत्नी दुनिया भर में कई कारोबार से भी जुड़े हुए हैं. करीब 101 कंपनियों के शेयरों में मालिकाना है. दोनों के ऊपर कुल 1,138 करोड़ रुपये का कर्ज भी है.

आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. 13 मई को ही विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग होगी. गुंटूर लोकसभा सीट पर टीडीपी और YSR कांग्रेस पार्टी के बीच मुकाबला है. डॉ चंद्रशेखर के खिलाफ YSRCP के वेंकट रोसैया मैदान में हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में टीडीपी के गल्ला जयदेव यहां से सांसद बने थे.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों का लेखा-जोखा, पूर्णिया में पप्पू यादव पर राजनीतिक विश्लेषकों की बेबाक राय

इसी तरह, अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर बीजेपी के कोंडा विश्वेश्वर हैं. तेलंगाना की चेवेल्ला सीट से चुनाव लड़ रहे विश्वेश्वर की कुल संपत्ति 4,568 करोड़ रुपये है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 1192 उम्मीदवारों में से 390 करोड़पति हैं. यानी कुल 33 फीसदी. वहीं, चुनाव लड़ रहे 6 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य बताई है. दूसरे चरण के 140 उम्मीदवारों के हलफनामों के मुताबिक, उनकी संपत्ति 5 करोड़ या उससे अधिक है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement