The Lallantop
Advertisement

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में इतने कैंडिडेट क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले, रिपोर्ट ने बताई सच्चाई!

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 1352 उम्मीदवार अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से 244 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं

Advertisement
Lok Sabha election 2024
Lok Sabha Elections 2024 के तीसरे चरण के लिए मतदान 7 मई को होगा. (फोटो: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
6 मई 2024 (Updated: 6 मई 2024, 18:51 IST)
Updated: 6 मई 2024 18:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होना है. इस बीच जानकारी आई है कि राजनीतिक दल आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदावारों को टिकट देने से बाज नहीं आए हैं. तीसरे चरण में जो उम्मीदवार अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं, उनमें से लगभग 18 फीसदी का क्रिमिनल बैकग्राउंड है. ये जानकारी NGO एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) ने दी है.

ADR लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थाओं को और मजबूत बनाने की दिशा में काम करने की बात कहता है. ये NGO समय-समय पर राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों पर रिपोर्ट्स तैयार करता है. इन रिपोर्ट्स में वित्तीय, शैक्षणिक और आय से जुड़े पहलू शामिल होते हैं.

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने साल 2020 में राजनीतिक दलों से कहा था कि वो आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारने का कारण बताएं. कोर्ट ने पूछा था कि आखिर राजनीतिक दल साफ छवि वाले उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में क्यों नहीं उतारते हैं?

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: दूसरे फेज के मतदान के कई दिनों बाद बढ़ा वोटिंग परसेंटेज तो उठने लगे सवाल

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 1352 उम्मीदवार अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से 244 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. BJP के 82 में से 22, कांग्रेस के 68 में से 26, शिवसेना (UBT) के 5 में से 4, RLD के 3  में से 3, समाजवादी पार्टी के 10 में से 6, JDU के 3 में से 1 और तृणमूल कांग्रेस के 6 में से 1 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर अपराधिक मामले घोषित किए हैं.

इन उम्मीदवारों में से 172 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि 38 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामले दर्ज हैं. इनमे से दो उम्मीदवारों पर बलात्कार करने के आरोप हैं. वहीं 17 उम्मीदवारों पर भड़काऊ भाषण देने के के आरोप हैं. कई उम्मीदवारों पर हत्या के मामले दर्ज हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे चरण की 94 सीटों में से 43 सीटें ऐसी हैं, जहां 3 या उससे अधिक उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए 7 मई को मतदान होना  है. इस चरण में देश के 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों पर वोटिंग होगी. इन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर नगर हवेली और दमन दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू- कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे तेजस ने लिखी है.)

thumbnail

Advertisement

Advertisement