The Lallantop
Advertisement

Karnataka Election Result: अरबपति कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार चुनाव हार रहे या जीत रहे?

डीके शिवकुमार सीएम रेस में बड़े दावेदार...

Advertisement
Karnataka Election Result Live
डीके शिवकुमार (फोटो- इंडिया टुडे)
13 मई 2023 (Updated: 13 मई 2023, 12:01 IST)
Updated: 13 मई 2023 12:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सीट का नाम: कनकपुरा

कौन जीत रहा: डीके शिवकुमार

पिछला चुनावी रिजल्ट: 2018 के चुनाव में डीके शिवकुमार ने कनकपुरा से जीत हासिल की थी. उन्हें 1,27,552 वोट मिले थे. उनके मुकाबले जेडीएस के नारायण गौड़ा को 47,643 वोट मिले. बीजेपी यहां तीसरे नम्बर पर रही थी.

सीट के बारे में जानकारी: डीके शिवकुमार के खिलाफ कनकपुरा सीट से बीजेपी ने आर अशोक को उतारा है, तो जेडीएस ने बी नागराजू को अपना प्रत्याशी बनाया है. बी नागराजू इस सीट पर दूसरे नंबर पर हैं. उन्हें अब तक 5 हजार 440 वोट मिले हैं. वहीं बीजेपी के आर अशोक 5 हजार 37 वोट के साथ तीसरे नंबर पर चल रहे हैं.

डीके शिवकुमार कांग्रेस संगठन को मज़बूत करने वाले महत्वपूर्ण चेहरे हैं. सीएम बनने का ख़्वाब लिए शिवकुमार ने चुनाव से पहले ही अपना दांव चल दिया था और कहा था कि, अगर मल्लिकार्जुन खरगे सीएम बनते हैं तो वो उनका समर्थन करेंगे. यानी अगर खरगे सीएम नहीं बनते तो शिवकुमार अपनी दावेदारी जता चुके हैं.

क्या थे कर्नाटक के चुनावी मुद्दे?

• भ्रष्टाचार का मुद्दा. कांग्रेस ने अख़बारों में ऐड देकर कमीशन के रेट जारी कर भ्रष्टाचार चरम पर होने का दावा किया. बीजेपी ने भी जवाब में अखबारों में ऐड जारी कर पहले और अब में तुलना का आंकड़ा जारी कर दिया.

• बसवराज बोम्मई सरकार ने मार्च में ओबीसी आरक्षण में बदलाव किया. सरकार ने ओबीसी आरक्षण से मुस्लिम कोटे को बाहर कर दिया. ओबीसी आरक्षण में मुस्लिम कोटा 4 फीसदी का था. उन्हें हटाकर वीरशैव-लिंगायत और वोक्कालिगा को शामिल किया गया. इस फैसले के खिलाफ SC में सुनवाई चल रही है.

• अली बजरंग बली का मुद्दा. बीजेपी ने बजरंग दल को बैन करने के कांग्रेस के घोषणापत्र के मुद्दे को बजरंग बली की तरफ मोड़ दिया. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस बजरंग बली को कैद करना चाहती है.

• फ्री और छूट का मुद्दा. कांग्रेस ने फ्री बिजली, बुजुर्गों और बेरोज़गारों को भत्ता देने, बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा और राशन जैसी घोषणाएं की हैं. वहीं बीजेपी ने इसे चुनावी रेवड़ी करार देते हुए विकास को आगे कर चुनाव लड़ा.

वीडियो: कर्नाटक एक्जिट पोल: बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, इन आंकड़ों छुपा है बड़ा खेल!

thumbnail

Advertisement

Advertisement