The Lallantop
Advertisement

गुजरात चुनाव में ज्यादा सीटें भले नहीं आईं, लेकिन केजरीवाल इस बात से खुश हैं

महज पांच सीट, फिर भी खुश!

Advertisement
gujarat election AAP Arvind kejriwal speech
अरविंद केजरीवाल ने गुजरात चुनाव के नतीजे आने के लोगों को संबोधित किया | फोटो: AAP यूट्यूब चैनल
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 21:51 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 21:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पांच सीटें. महज पांच सीटें मिली हैं आम आदमी पार्टी (AAP) को गुजरात इलेक्शन में. जाहिर है कि पार्टी के लिए खबर अच्छी नहीं है. तब और भी खराब लगेगी, जब पार्टी के मुखिया ने गुजरात जीत लेने की बात लिखकर दे दी हो. लेकिन, अब पार्टी के वही मुखिया हार के बाद खुश नजर आ रहे हैं. क्यों खुश हैं? वजह भी बताई है.

गुरुवार, 8 दिसंबर को गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने वहां के लोगों को संबोधित किया. उन्होंने गुजरातियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अगली बार उनके आशीर्वाद से वो बीजेपी के किले को फतह करने में कामयाब होंगे.

नतीजों से क्यों खुश हैं अरविंद केजरीवाल?

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा,

'गुजरात के लोगों ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बना दिया है. जितने वोट आम आदमी पार्टी को गुजरात चुनाव में मिले हैं, उस हिसाब से कानूनन आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. ये बहुत बड़ी बात है. देश में बहुत कम पार्टियां हैं, जिनको राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला है. चंद पार्टियों में अब आपकी आम आदमी पार्टी भी शामिल है.'

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे कहा,

'हमें गुजरात में 13% के लगभग वोट मिला है. अब तक 39 लाख वोट के करीब हमें मिल चुके हैं. महज 10 साल पहले आम आदमी पार्टी छोटी सी पार्टी थी. महज 10 साल में उसकी दो राज्यों में सरकार बन गई. आज वह राष्ट्रीय पार्टी बन रही है और लोग जब यह सुनते हैं तो दांतों तले उंगली दबा लेते हैं. यह बहुत ही आश्चर्यजनक उपलब्धि है. गुजरात के लोगों का खासतौर पर शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. जब भी गुजरात आया, आप लोगों से बहुत प्यार मिला, सम्मान मिला, विश्वास मिला, उसका मैं जिंदगी भर आभारी रहूंगा.'

राष्ट्रीय पार्टी बनने का गणित समझिए

आजतक से जुड़े पंकज जैन की रिपोर्ट के मुताबिक AAP को गुजरात में 13 प्रतिशत वोट मिलने की वजह से इसके राष्ट्रीय पार्टी बनने की राह आसान हो गई है. संविधान विशेषज्ञ डॉक्टर सुभाष कश्यप ने आजतक को बताया कि राष्ट्रीय दल होने की तीन मुख्य शर्तों में से एक शर्त ये है कि कोई भी राजनीतिक दल चार लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा चुनाव में 6 फीसदी वोट हासिल करे. या फिर विधानसभा चुनावों में चार या इससे अधिक राज्यों में कुल 6 फीसदी या ज्यादा वोट शेयर जुटाए. दिल्ली, पंजाब, गोवा और गुजरात के चुनावों में AAP को 6 फीसदी से ज्यादा वोट मिला. इसीलिए अब उसके राष्ट्रीय पार्टी बनने की चर्चा होने लगी है. हालांकि, अभी चुनाव आयोग द्वारा इसका ऐलान किया जाना बाकी है.

वीडियो: MCD जीते केजरीवाल पर क्या मेयर BJP का बन सकता है? पार्षदों के लिए होटल बुक होंगे?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement