The Lallantop
Advertisement

BJP के विजय भाभोर ने जिस पोलिंग स्टेशन की EVM को 'हमारे बाप की' कहा, वहां फिर से वोटिंग होगी

इस पोलिंग स्टेशन पर अब 11 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक फिर से मतदान होगा. आयोग की तरफ से अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो इस बारे में अच्छे से प्रचार करें और ज्यादा से ज्यादा मतदान को सुनिश्चित कराएं.

Advertisement
election commission orders repolling in gujrat dahod constituency bjp men held
वायरल वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट. (फोटो: सोशल मीडिया)
font-size
Small
Medium
Large
9 मई 2024 (Updated: 9 मई 2024, 18:05 IST)
Updated: 9 मई 2024 18:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission) ने गुजरात की दाहोद लोकसभा सीट (Dahod Repolling) के एक पोलिंग स्टेशन पर फिर से मतदान कराने का फैसला लिया है. इस मतदान केंद्र का नंबर-220 है और ये संतरामपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आता है. चुनाव आयोग ने ये फैसला तब लिया है, जब 8 मई को दो BJP सदस्यों को फर्जी वोटिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. कथित फर्जी वोटिंग का एक वीडियो सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीम किया गया था और बाद में ये वायरल हो गया था.

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि इस पोलिंग स्टेशन के ऑब्जर्वर और रिटर्निंग ऑफिसर ने मतदान में अनियमतिता की शिकायत की थी. इसके बाद आयोग ने जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 58 की उपधारा 2 के तहत इस पोलिंग स्टेशन पर फिर से मतदान कराने का फैसला लिया है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस पोलिंग स्टेशन पर अब 11 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक फिर से मतदान होगा. उसने चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो इस बारे में अच्छे से प्रचार करें और ज्यादा से ज्यादा मतदान को सुनिश्चित कराएं.

इससे पहले, फर्जी वोटिंग के मामले में जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें से एक का नाम विजय भाभोर है. वीडियो में देखा जा सकता है कि विजय भाभोर पोलिंग एरिया में घुसता है और EVM को तेजी से हिलाता है. इस दौरान चुनाव अधिकारियों की चेतावनी को भी नजरअंदाज करता है. वीडियो में भाभोर कहता है,

"हमें बस 10 मिनट दो, हम यहां बैठे हैं. वोटिंग सुबह से हो रही है. ये सब ऐसे नहीं चलेगा. सिर्फ BJP की ही चलेगी. मशीन हमारे बाप की है."

भाभोर इस दौरान दूसरे मतदाताओं को BJP के चुनाव चिह्न कमल का बटन दबाने को कहता है. वीडियो में उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है कि सबकुछ उसके कंट्रोल में है. इस मामले में गिरफ्तार किए गए दूसरे शख्स का नाम मनोज मगन है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, महिसागर के SP जयदीप सिंग जडेजा ने बताया कि इन दोनों को जनप्रतिनिधि कानून के साथ-साथ IPC की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि दोनों BJP के सदस्य हैं और भाभोर के पिता संतरामपुर तालुका पंचायत के अध्यक्ष रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- BJP नेता की कार में EVM मिलने पर चुनाव आयोग ने 4 अधिकारी सस्पेंड किए, वोटिंग फिर से होगी

इससे पहले कुछ ऐसा ही मामला महाराष्ट्र के रायगढ़ में भी सामने आया था. यहां एक मतदाता के खिलाफ गैर-संज्ञेय मामला दर्ज किया गया था. उस पर आरोप लगा है कि उसने मतदान करते हुए फोन निकाला और फिर रील बनाई. इस रील को उसने सोशल मीडिया पर अपलोड किया. पूरा घटनाक्रम रायगढ़ लोकसभा सीट के पोलिंग स्टेशन नंबर 244 का है. आरोपी की पहचान प्रसाद शरद के रूप में हुई है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने चुनावी गोपनीयता का उल्लंघन किया है.

वीडियो: चुनाव ड्यूटी से लौटे शिक्षकों ने EVM, शिक्षक भर्ती पर जो बताया, सुनकर चौंक जाएंगे

thumbnail

Advertisement

Advertisement