The Lallantop
Advertisement

देश भर में 14, 500 PM- SHRI स्कूल बनाएगी मोदी सरकार, जानिए इनमें क्या होगा खास

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक PM- SHRI स्कूल स्कीम, नई शिक्षा नीति (NEP) के अंतर्गत स्कूली शिक्षा में बदलाव के लिए लाई गई है.

Advertisement
PM-SHRI schools
प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में 14 हजार 500 से ज्यादा स्कूलों को PM-SHRI के तहत डेवलप किया जायेगा (सांकेतिक तस्वीर- Indiatoday)
6 सितंबर 2022 (Updated: 8 सितंबर 2022, 12:53 IST)
Updated: 8 सितंबर 2022 12:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

5 सितंबर 2022 यानी शिक्षक दिवस (Teachers Day 2022) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने PM श्री स्कूल स्कीम (PM SHRI School) यानी प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM School for Rising India) की घोषणा की. ये स्कीम स्कूल एजुकेशन (School Education) में बदलाव के लिए लाई गई है. टीचर्स डे पर नेशनल टीचर्स अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले टीचर्स को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने इस स्कीम की घोषणा की. PM मोदी ने कहा कि देश भर में 14 हजार 500 से ज्यादा स्कूलों को PM-SHRI के तहत डेवलप किया जायेगा.

प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI) योजना, न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP) के तहत एक लैबोरेट्री की तरह काम करेगा. इसके तहत पहले फेज में 14 हजार 500 स्कूलों को अपग्रेड किया जायेगा. जिससे देशभर में लाखों स्टूडेंट्स को लाभ होगा. योजना की घोषणा करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 

आज टीचर्स डे के दिन मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है - प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI) योजना के तहत पूरे भारत में 14,500 स्कूलों को डेवलप और अपग्रेड किया जायेगा. ये मॉडल स्कूल बनेंगे जिनमें नई शिक्षा नीति (NEP) के उद्देश्य समाहित होंगे.

क्या है PM-SHRI स्कूल ?

PM-SHRI स्कूल, न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 के तहत मॉडल स्कूल के रुप में डेवलप किये जायेंगे. इन स्कूल में लर्निंग को मजेदार और ज्यादा इंट्रेस्टिंग बनाया जायेगा. PM-SHRI स्कूलों में पढ़ाने का तरीका ज्यादा एक्सपेरिमेंटल, होलिस्टिक, इंटिग्रेटेड होगा. यानी किताबी पढ़ाई के बजाय स्टूडेंट्स को उनके अनुभव के आधार पर चीजों को समझाने पर जोर दिया जाएगा. इन स्कूलों में पढ़ाई, डिस्कशन बेस्ड होगी यानी टॉपिक्स को आपस में चर्चा कर समझाया-बताया जाएगा. 

PM-SHRI स्कूल "ग्रीन स्कूल" की तरह डेवलप किये जायेंगे. इन स्कूलों में वॉटर कंजरवेशन, वॉटर रिसाइक्लिंग और ऑरगैनिक लाइफस्टाइल जैसी चीजें भी होंगी. ताकि स्टूडेंट्स को शुरू से ही पर्यावरण को लेकर जागरूक किया जा सके. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर कहा, 

केंद्र सरकार स्पॉन्सर्ड स्कीम PM-SHRI का लॉन्च NEP को लागू करने के दिशा में एक बेहतरीन कदम है. ये भारत को एक नॉलेज पर आधारित सोसाइटी बनायेगा. ये 14 हजार 500 स्कूल NEP लैब की तरह काम करेंगे. ये स्कूल 21वीं सदी की स्किल्स पर आधारित युवाओं को तैयार करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने स्कीम के लॉन्च के मौके पर कहा, 

पूरे देश में कोई भी स्टूडेंट ऐसा नहीं होना चाहिये जिसके पास साल 2047 का सपना न हो.

PM-SHRI स्कूल मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर पर आधारित होंगे. इन स्कूलों में डिस्कवरी को बढ़ावा दिया जायेगा. वहीं इन स्कूलों में पढ़ाई स्टूडेंट्स की लर्निंग एबिलिटी पर आधारित होगी. इसके अलावा यहां लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्ट क्लासरूम, स्पोर्ट्स और कई अन्य सुविधायें भी होंगी.     

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement