The Lallantop
Advertisement

PM YASASVI स्कीम के लिये रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ाई गई. ऐसे करें अप्लाई

नौवीं और 11वीं में पढ़ने वाले छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Advertisement
PM YASASVI scheme
स्कॉलरशिप के लिये कैंडिडेट्स अब 11 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं (फोटो- आज तक)
9 सितंबर 2022 (Updated: 9 सितंबर 2022, 17:58 IST)
Updated: 9 सितंबर 2022 17:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

PM YASASVI scheme. NTA ने PM YASASVI स्कीम में रजिस्ट्रेशन की आखरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है.  PM YASASVI यानी प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवॉर्ड स्कीम फॉर वाइब्रेंट इंडिया. इस स्कॉलरशिप के लिये कैंडिडेट्स अब 11 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कैंडिडेट्स NTA की ऑफिशियल वेबसाइट yet.nta.ac.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को कोई फीस नहीं देना होगा.

पीएम यशस्वी स्कीम के लिए ज़रूरी तारीखें

रजिस्ट्रेशन- आखिरी तारीख 11 सितंबर
करेक्शन विंडो- 12 से 14 सितंबर
परीक्षा- 25 सितंबर

कैसा होगा एग्ज़ाम?

टेस्ट का नाम YASASVI इंट्रेंस टेस्ट (YET)है. ये एग्जाम तीन घंटे का होगा. एग्जाम में कुल 100 सवाल पूछे जायेंगे जो की 400 नंबर के होंगे. इसमें 30 सवाल मैथ्स, 20 सवाल साइंस, 25 सवाल सोशल साइंस और 25 सवाल जनरल नॉलेज के पूछे जायेंगे. एग्जाम तीन घंटे का होगा और ये कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगा, यानी ये एग्जाम ऑनलाइन होगा. ये एग्जाम देश के 78 शहरों में आयोजित होगा.  

क्या है  PM YASASVI स्कीम और एलिजिबिलिटी?

PM YASASVI स्कीम सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MSJ&E)द्वारा शुरू की गई है. इस स्कॉलरशिप के तहत OBC, इकोनॉमिकली बैकवर्ड क्लास (EBC) और डी-नोटिफाइड ट्राइब (DNT)के स्टूडेंट्स को सपोर्ट किया जाता है. ये स्कीम उन स्टूडेंट्स के लिये है जिनके पेरेंट्स की सालाना आय ढाई लाख रुपये से ज्यादा न हो. इस स्कॉलरशिप के लिये क्लास 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ही एलिजिबल होंगे.

क्लास 9वीं के कैंडिडेट का जन्म 1 अप्रैल 2006 से 31 मार्च 2010 के बीच हुआ होना चाहिये. वहीं क्लास 11वीं के कैंडिडेट का जन्म 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के बीच हुआ होना चाहिये. ये स्टूडेंट्स सिर्फ चुने हुये स्कूलों और इंटर कॉलेज से होने चाहिये. इन स्कूलों और इंटर कॉलेज की लिस्ट इस लिंक पर चेक कर सकते हैं.  https://yet.nta.ac.in

इस साल ये एग्जाम कराने की जिम्मेदारी NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को दी गई है. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement