The Lallantop
Advertisement

PM YASASVI एग्जाम के लिये NTA ने जारी की इंटिमेशन स्लिप, ऐसे करें चेक

इस स्कॉलरशिप के लिए क्लास 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ही एलिजिबल होंगे.

Advertisement
NTA released city details for PM YASASVI exam
स्कॉलरशिप के जरिए OBC, EBC और डी-नोटिफाइड ट्राइब जैसे वर्ग से आने से वाले स्टूडेंट्स को सपोर्ट किया जाता है. (फोटो- आज तक)
21 सितंबर 2022 (Updated: 21 सितंबर 2022, 24:57 IST)
Updated: 21 सितंबर 2022 24:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

NTA ने PM YASASVI एग्जाम 2022 के लिये एडवांस इंटिमेशन स्लिप जारी कर दी है. कैंडिडेट्स इस स्लिप के द्वारा अपनी एग्जाम सिटी के बारे में जान सकते हैं. कैंडिडेट्स NTA की ऑफिशियल वेबसाइट yet.nta.ac.in पर जाकर अपनी इंटिमेशन स्लिप देख सकते हैं.

कैसा होगा एग्ज़ाम?

टेस्ट का नाम YASASVI एंट्रेस टेस्ट (YET)है. एग्जाम 25 सितंबर को आयोजित किया जायेगा. ये एग्जाम तीन घंटे का होगा. एग्जाम में कुल 100 सवाल पूछे जायेंगे, जो कि 400 नंबर के होंगे. इसमें 30 सवाल मैथ्स, 20 सवाल साइंस, 25 सवाल सोशल साइंस और 25 सवाल जनरल नॉलेज के पूछे जायेंगे. एग्जाम तीन घंटे का होगा और ये कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगा, यानी ये एग्जाम ऑनलाइन होगा. ये एग्जाम देश के 78 शहरों में आयोजित होगा.  

क्या है  PM YASASVI स्कीम और एलिजिबिलिटी?

PM YASASVI स्कीम सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MSJ&E) द्वारा शुरू की गई है. इस स्कॉलरशिप के तहत OBC, इकॉनमिकली बैकवर्ड क्लास (EBC) और डी-नोटिफाइड ट्राइब (DNT)के स्टूडेंट्स को सपोर्ट किया जाता है. ये स्कीम उन स्टूडेंट्स के लिये है, जिनके पेरेंट्स की सालाना आय ढाई लाख रुपये से ज्यादा न हो. इस स्कॉलरशिप के लिये क्लास 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ही एलिजिबल होंगे.

क्लास 9वीं के कैंडिडेट का जन्म 1 अप्रैल 2006 से 31 मार्च 2010 के बीच हुआ होना चाहिए. वहीं क्लास 11वीं के कैंडिडेट का जन्म 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के बीच हुआ होना चाहिए. ये स्टूडेंट्स सिर्फ चुने हुए स्कूलों और इंटर कॉलेज से होने चाहिए.

इस साल इस एग्जाम को कराने की जिम्मेदारी NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को दी गई है.

ऐसे चेक करें इंटिमेशन स्लिप

स्टेप 1- NTA की ऑफिशियल वेबसाइट yet.nta.ac.in पर जायें.
स्टेप 2- होम पेज पर PM YASASVI Intimation 2022 लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3- अपनी लॉग इन डिटेल्स भरें और सबमिट करें.
स्टेप 4- कैंडिडेट की एग्जाम सिटी स्क्रीन पर डिसप्ले हो जायेगी.
स्टेप 5- पेज डाउनलोड करें और अपने पास सेव कर लें. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement