The Lallantop
Advertisement

महाराष्ट्र: गांव के इस स्कूल ने ये कर बनाई दो करोड़ के इनाम वाली लिस्ट के फाइनल में जगह

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप से चलता है स्कूल.

Advertisement
Maharashtra school finalist in world best school prize
बेस्ट स्कूल प्राइज स्कूलों में होने वाली बेस्ट प्रैक्टिसेस के आधार पर उन्हें सम्मानित करता है. (फोटो: सोशल मीडिया)
23 सितंबर 2022 (Updated: 23 सितंबर 2022, 23:43 IST)
Updated: 23 सितंबर 2022 23:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

समाज की प्रगति में स्कूलों का क्या योगदान होता है, ए हम सभी जानते हैं. इसी को देखते हुए महाराष्ट्र के स्कूल को वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज के तीन फाइनलिस्ट स्कूलों में जगह दी गई है. बेस्ट स्कूल प्राइज का ये पहला संस्करण है. इसके तहत हर कैटेगरी में जीतने वाले स्कूल को लगभग दो करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी.

महाराष्ट्र के पुणे स्थित बोपखेल गांव में PCMC इंग्लिश मीडियम स्कूल को टॉप तीन में जगह मिली है. इस स्कूल ने समाज में लोगों के बीच संबंधों को संस्कृति से जोड़े रखने में मदद की है. PCMC स्कूल को Community Collaboration की कैटेगरी में चुना गया है. बेस्ट स्कूल प्राइज के विजेता का ऐलान अगले महीने होने वाले वर्ल्ड एजुकेशन वीक में किया जाएगा.

PCMC स्कूल पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप से चलाया जाता है. स्कूल NGO अकांक्षा फाउंडेशन और स्थानीय सरकार के बीच एक समझौते से चलाया जाता है. इस स्कूल में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे गरीब परिवारों से आते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बेस्ट स्कूल प्राइज की शुरुआत करने वाली कंपनी ने बताया,

PCMC इंग्लिश मीडियम स्कूल स्थानीय डॉक्टरों, दुकानदारों और धार्मिक नेताओं के साथ मिलकर गरीब परिवारों की मदद करता है.

PCMC स्कूल ने फ्री मेडिकल चेक-अप का भी एक प्रोग्राम शुरू किया था. इसके अलावा स्कूल 'मास्टर शेफ' जैसी क्लास द्वारा लोगों को संतुलित और स्वस्थ खानपान के बारे में भी जागरुक करता है. स्कूल में छात्र हर दिन एक फल खाने की पहल का भी हिस्सा हैं. ये छात्रों के स्वस्थ खाने को ट्रैक पर रखता है, जिससे हर हफ्ते उनके पास एक सेट मील प्लान होता है. इसका असर छात्रों के घरेलू जीवन पर पड़ा है, क्योंकि पेरेंट्स ने उनकी पोषण योजना का पालन करना शुरू कर दिया है.

क्या है वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज?

वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज T4 एजुकेशन, अमेरिकन एक्सप्रेस, टेमप्लेटॉन वर्ल्ड चैरिटी फाउंडेशन, एक्सेंचर जैसी कई अन्य संस्थाओं द्वारा शुरू किया गया है. ये प्राइज स्कूलों में होने वाली बेस्ट प्रैक्टिसेस के आधार पर उन्हें सम्मानित करता है. इस प्राइज के तहत पांच कैटेगरी में अवार्ड दिया जाता है. ये हैं-

 # कम्युनिटी कोलैबोरेशन
# एनवायरमेंटल एक्शन
# इनोवेशन 
# ओवरकमिंग एडवर्सिटी 
# सपोर्टिंग हेल्दी लाइव्स

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, T4 एजुकेशन के फाउंडर विकास पोटा ने बताया,

दुनिया भर के टीचर्स भारत के इस स्कूल के उदाहरण से प्रेरित होंगे. वर्ल्ड बेस्ट स्टूल प्राइज दुनिया के हर कोने से प्रेरणादायक स्कूलों की विशेषज्ञता को दुनिया के सामने रखता है. अब समय आ गया है कि सरकारें इन स्कूलों की आवाजों को सुनें.  

बता दें कि पुणे स्थित PCMC स्कूल अगर वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज जीतता है तो कुछ राशि वो अकांक्षा फाउंडेशन को भी देगा. ये फंड उन स्कूलों को भी दिया जाएगा, जो फाउंडेशन के साथ काम करते हैं.

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement