The Lallantop
Advertisement

JNU से Phd करना है? फ़ॉर्म आ गया, लास्ट डेट 20 नवंबर, ऐसे करें अप्लाई!

एक-एक स्टेप बता दिया, तुरंत जान लो!

Advertisement
JNU begins Phd admission. Know details about the course.
मास्टर्स और MPhil डिग्री वाले कर सकते हैं Phd के लिए अप्लाई (फोटो- आज तक)
2 नवंबर 2022 (Updated: 2 नवंबर 2022, 12:42 IST)
Updated: 2 नवंबर 2022 12:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में Phd के एडमिशन (Phd Admission) की शुरुआत कर दी है. NTA ने इसका शेड्यूल जारी कर दिया है. एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है. जो कैंडिडेट्स अप्लाई करना चाहते हैं वो 20 नवंबर, 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं. कैंडिडेट्स JNU की ऑफिशियल वेबसाइट jnuexams.nta.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में Phd कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर कराए जाते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को JNUEE Phd (JNU Entrance Examination) एग्जाम देना होता है. एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद इंटरव्यू प्रोसेस होता है. फिर एडमिशन के लिए सेलेक्ट किया जाता है. NTA के शेड्यूल के मुताबिक इस साल का JNUEE Phd एग्जाम 7 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच आयोजित किया जाएगा. एग्जाम तीन घंटे का होगा और दो सेशन में आयोजित किया जाएगा. सुबह का सेशन 9:30 से 12:30 बजे तक होगा. इसके बाद शाम का सेशन 2:30 से 5:30 बचे के बीच होगा. 

एलिजिबिलिटी क्या चाहिए?

JNU में Phd कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के पास मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए. वहीं जिन स्टूडेंट्स के पास MPhil की डिग्री है, वो भी Phd कोर्स में अप्लाई कर सकते हैं. मास्टर्स या MPhil में कम-से-कम 55% भी होने चाहिए. इसके बाद नेशनल लेवल के एंट्रेंस टेस्ट को पास करना होता है. एंट्रेंस टेस्ट के बाद इंटरव्यू लिया जाता है. इसके बाद ही स्टूडेंट एडमिशन के लिए एलिजिबल होता है.

ऐसे करें अप्लाई

JNU में Phd एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करना होता है. स्टूडेंट्स ऐसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं:-
स्टेप 1- JNU की ऑफिशियल वेबसाइट jnuexams.nta.ac.in पर जाएं.
स्टेप 2- होम पेज पर “JNUEE PhD 2022 Online Application Form” पर क्लिक करें. 
स्टेप 3- अगली विंडो में रजिस्ट्रेशन करें.
स्टेप 4- इसके बात अपनी डिटेल्स भर कर Sign in करें.
स्टेप 5- सारी डिटेल्स भर कर अपना फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. इसके बाद फीस पेमेंट करें.
स्टेप 6- सबमिट करें और फॉर्म डाउनलोड कर ले.

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement