The Lallantop
Advertisement

बिना JEE के IIT में पढ़ाई करने का मौका आया है, फीस-प्रोसेस सब जानिए!

किस-किस क्लास के स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं?

Advertisement
4 year BS degree in Data Science and Applications, know details
ऑनलाइन मोड में होगा कोर्स (फोटो- IIT मद्रास ट्विटर)
14 मार्च 2023 (Updated: 14 मार्च 2023, 14:13 IST)
Updated: 14 मार्च 2023 14:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्कूल में कक्षा 11 वीं और 12 वीं में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई कर रहे छात्रों का एक सपना होता है. IIT का सपना. IIT में एडमिशन लेने का सपना. इसके लिए IIT JEE एग्जाम क्लियर करना होता है. एग्जाम क्लियर करना आसान तो नहीं. लेकिन IIT में पढ़ना अब थोड़ा आसान है. IIT मद्रास ने बैचलर्स इन साइंस (BS in Data Science and Applications) कोर्स के लिए आवेदन मंगाए हैं. कोर्स के मई 2023 के बैच के लिए छात्र 10 मई तक अप्लाई कर सकते हैं. खास बात ये है कि इस कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम के छात्र अप्लाई कर सकते हैं. कोर्स के लिए साइंस स्ट्रीम का होना जरूरी नहीं है.

BS in Data Science and Applications कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को IIT मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट study.iitm.ac.in पर जाकर अप्लाई करना होगा. इस कोर्स की क्या खासियत है, फीस कितनी है, एलिजिबिलिटी क्या है. सब जानते हैं.

ऑनलाइन मोड में होगा कोर्स

IIT मद्रास का BS in Data Science and Applications कोर्स पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में पढ़ाया जाएगा. यानी क्लासेस ऑनलाइन ली जाएंगी. पेपर भी ऑनलाइन होंगे.

एडमिशन और एलिजिबिलिटी

इस कोर्स में एडमिशन दो तरह से दो तरह से लिया जा सकता है. एक है रेगुलर एंट्री. और दूसरी है JEE वाली एंट्री. रेगुलर एंट्री में कैंडिडेट्स को एक क्वालिफायर एग्जाम देना होगा. जिसे पास करने के बाद वो कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. वहीं जो कैंडिडेट JEE एग्जाम पास करेंगे उन्हें कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन मिल जाएगा. एडमिशन की पूरी प्रक्रिया इस लिंक पर जाकर देखी जा सकती है.

एलिजिबिलिटी की बात करें तो इस कोर्स में वो छात्र अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने 12 वीं क्लास पास कर ली है. 12 वीं में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की हो, ये जरूरी नहीं. बस एक शर्त है, 10 वीं क्लास में मैथ्स और इंग्लिश पढ़ी हो.

IIT मद्रास की वेबसाइट के मुताबिक इस कोर्स के लिए 11 वीं पास करने वाले छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन वो कोर्स को 12 वीं पास करने के बाद ही ज्वाइन कर पाएंगे.

चार स्टेज का होगा कोर्स

IIT मद्रास के इस प्रोग्राम को छात्र चार स्टेज में कर सकते हैं. चौथी स्टेज क्लियर करने के बाद ही छात्र को बैचलर्स ऑफ साइंस (BS) की डिग्री दी जाएगी. चार स्टेज में से पहली स्टेज फाउंडेशन की है. दूसरी स्टेज में छात्र को डिप्लोमा दिया जाएगा. ये डिप्लोमा प्रोग्रामिंग या डेटा साइंस में होगा.

तीसरी स्टेज में छात्र को बैचलर्स ऑफ साइंस (BSc) की डिग्री दी जाएगी. वहीं चौथी स्टेज में BS की डिग्री दी जाएगी. IIT मद्रास की वेबसाइट के मुताबिक कोर्स के लिए हर साल को चार महीने के तीन एकेडमिक टर्म में बांटा गया है. इसमें जनवरी, मई और सितंबर में एक-एक टर्म होगा.

फीस क्या लगेगी?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक IIT मद्रास के इस प्रोग्राम के फाउंडेशन कोर्स के लिए फीस 32 हजार रुपये हैं. वहीं अगर छात्र को फाउंडेशन कोर्स के साथ डिप्लोमा करना है तो कुल फीस 94 हजार 500 रुपये लगेगी. फाउंडेशन कोर्स के साथ दो साल के डिप्लोमा के लिए फीस एक लाख 57 हजार रुपये है.

वहीं, बैचलर्स ऑफ साइंस (BSc) की डिग्री के लिए कुल फीस दो लाख 21 हजार से दो लाख 27 हजार रुपये के बीच है. BS डिग्री के लिए छात्र को तीन लाख 15 हजार से लेकर तीन लाख 51 हजार रुपये की फीस देनी होगी.

कोर्स में अप्लाई करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी. जनरल और OBC छात्रों को तीन हजार रुपये रजिस्ट्रेशन के लिए देने होंगे. वहीं SC-ST-PwD कैटेग्री के छात्र को 15 सौ रुपये रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर देने होंगे.

वीडियो: IIT बॉम्बे में SC/ST छात्रों से जातिगत भेदभाव, इतने छात्र जूझ रहे हैं मानसिक समस्याओं से

thumbnail

Advertisement