The Lallantop
Advertisement

DU LLB एग्जाम में लगे धांधली के आरोप, उम्मीदवार अब क्या मांग कर रहे हैं?

उम्मीदवारों ने यूनिवर्सिटी पर कई आरोप लगाए हैं.

Advertisement
DU LLB Entrance Exam 2022 Candidates demand reassessment of result. Complaint of many dicrepancies in exam.
उम्मीदवार जांच की मांग कर रहे हैं. (सोर्स)
15 दिसंबर 2022 (Updated: 16 दिसंबर 2022, 15:27 IST)
Updated: 16 दिसंबर 2022 15:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के LLB कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट में उम्मीदवारों ने धांधली के आरोप लगाए हैं. उम्मीदवार अब रिजल्ट की जांच किए जाने की मांग कर रहे हैं. उम्मीदवारों ने इसके लिए कथित तौर पर DU की लॉ फैकल्टी के डीन को एक पत्र भी लिखा है. उम्मीदवारों की तरफ से ये भी कहा गया है कि डीन की तरफ से इस मामले में जांच करने का आश्वासन भी दिया गया है.

क्या मांग कर रहे हैं उम्मीदवार?

LLB एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया पर इंसाफ की मांग भी शुरू कर दी. ट्विटर पर उम्मीदवारों ने #DULLBScam नाम से हैशटैग भी चलाया. इसके अलावा उम्मीदवारों ने यूनिवर्सिटी के बाहर प्रदर्शन भी किया. दी लल्लनटॉप से बात करते हुए एक कैंडिडेट ने नाम न बताने की शर्त पर कहा,

“LLB एंट्रेंस एग्जाम में कई तरह की गड़बड़ियां हुई हैं. एग्जाम का कट-ऑफ पिछले सालों के मुकाबले एकदम से बढ़ गया है. इसके अलावा एग्जाम के दौरान कई कैंडिडेट्स का कंप्यूटर सिस्टम अचानक से बंद हो गया था. जिसके कारण उन्हें एग्जाम देने में दिक्कत आई थी.” 

एंट्रेंस एग्जाम देने वाले एक और उम्मीदवार ने नाम न साझा करते हुए बताया कि पिछले साल लगभग 30 उम्मीदवारों के 400 में से 300 से ज्यादा नंबर आए थे. लेकिन इस साल 260 से भी ज्यादा उम्मीदवारों के 300 से ज्यादा नंबर आए हैं. ऐसा कैसे हो सकता है? क्या सच में एग्जाम इतना आसान था? इसके अलावा उम्मीदवार ने बताया कि मेरिट लिस्ट जारी होने में 45 दिन से ज्यादा का समय लगा है. ये यूनिवर्सिटी की कार्यशैली पर सवाल खड़े करता है.

मुख्य तौर पर उम्मीदवार इन बिंदुओं पर बातें कर रहे हैं-

- कट ऑफ लिस्ट से पहले रैंक लिस्ट क्यों नहीं जारी की गई थी? उम्मीदवारों के मुताबिक ऐसा पिछले सालों में होता था.
- एक ही सेंटर के उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट के पहले पेज पर कैसे है?
-  एग्जाम सेंटर पर व्यवस्था क्यों नहीं ठीक थी? कई उम्मीदवारों के कंप्यूटर सिस्टम अचानक बंद हो गए थे.

इन सब के अलावा भी उम्मीदवार यूनिवर्सिटी पर कई और आरोप लगा रहे हैं. उनका कहना है कि इसकी जल्द से जल्द से जांच होनी चाहिए.

LLB एंट्रेंस एग्जाम को लेकर लगाए जा रहे आरोपों पर दी लल्लनटॉप ने दिल्ली यूनिवर्सिटी की लॉ फैकल्टी का पक्ष भी जाना. हमसे बात करते हुए फैकल्टी के प्रोफेसर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया,

“एग्जाम में कोई भी धांधली नहीं हुई है. उम्मीदवारों के आरोप निराधार हैं. यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया चालू है. अभी तक मेरी जानकारी में तो ऐसी कोई भी खबर नहीं आई है.”

DU LLB एंट्रेंस एग्जाम 2022

दिल्ली यूनिवर्सिटी के LLB कोर्स में एडमिशन के लिए इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन कराया जाता है. ये एक ऑनलाइन मोड वाला एग्जाम होता है. इस साल के एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 6 अप्रैल को जारी किया गया था. एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 14 अक्टूबर को जारी किया गया था. वहीं एग्जाम, 19 अक्टूबर को कराया गया था. रिजल्ट आया 21 नवंबर को. जिसके बाद अब एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया चल रही है. LLB कोर्स में इस साल कुल 2922 सीटें हैं. 

बर्नार्ड अरनॉल्ट कौन हैं जो एलन मस्क को पिछाड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement