The Lallantop
Advertisement

अग्निपथ पर रोक नहीं लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा पुरानी भर्तियों का हिसाब

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को 4 हफ्ते में उन भर्तियों के बारे में अपडेट मांगा है जो अग्निपथ स्कीम लॉन्च होने के पहले प्रोसेस में थीं.

Advertisement
Agnipath Scheme
14 जून 2022 को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम की घोषणा की थी.
25 अगस्त 2022 (Updated: 25 अगस्त 2022, 17:17 IST)
Updated: 25 अगस्त 2022 17:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली हाईकोर्ट ने आर्म्ड फोर्सेज में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट में आज अग्निपथ स्कीम को लेकर दायर कई याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई हो रही थी. कोर्ट ने केंद्र सरकार को 4 हफ्ते के भीतर केंद्र सरकार से उन मुद्दों पर जवाब दाखिल करने को कहा है जो याचिका में उठाए गए हैं. जैसे- जो अग्निपथ स्कीम लॉन्च होने से पहले प्रोसेस में थी, उनका क्या अपडेट है?

दरअसल याचिकाकर्ताओं में अधिकतर वो युवा हैं जो अग्निपथ स्कीम लागू होने से पहले आई तीनों सेनाओं की अलग-अलग भर्तियों का हिस्सा थे. जैसे आर्मी में सैनिकों की भर्ती, एयरफोर्स में एयरमैन की भर्ती और नेवी में सेलर की भर्ती. ये भर्तियां पहले कोरोना की वजह से और फिर बाद में अग्निपथ स्कीम लागू होने की वजह से बीच में ही अटकी रह गईं. यानी पूरी नहीं हुईं. ऐसे में इन अभ्यर्थियों ने कोर्ट का रूख किया. अब कोर्ट ने केंद्र सरकार से हर केस पर अलग-अलग पूरी डिटेल के साथ जवाब फाइल करने को कहा है.  मामले की अगली सुनवाई 19 अक्टूबर को होगी.

अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत शुरू हो गई हैं भर्तियां

अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत इंडियन आर्मी, एयरफोर्स और नेवी तीनों ने भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. 

इंडियन आर्मी (Indian Army Agniveer Vacancy) -

इंडियन आर्मी की अग्निवीर रैली के लिये रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू हुये थे. एडमिट कार्ड जारी होना 5 अगस्त से शुरू हो गया था. कई सारे जिलों में अग्निवीर भर्ती की रैली भी आयोजित की जा चुकी है. कंबाइन्ड एंट्रेंस टेस्ट 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच होगा. पहला बैच दिसंबर में ट्रेनिंग के लिये भेजा जायेगा.  

आर्मी ने हाल ही में मिलिट्री पुलिस (जनरल ड्यूटी) (Military Police General Duty) में महिलाओं की भर्ती के लिये रैली का नोटिफिकेशन जारी किया था. ये अग्निवीर रैली 1 से 3 नवंबर 2022 के बीच आयोजित की जायेगी. इसके लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 10 अगस्त से 7 सितंबर के बीच किया जा सकेगा. भर्ती के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. एडमिट कार्ड रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स के मेल पर 12 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 के बीच भेजे जायेंगे.

एयरफोर्स (Indian Airforce Agniveer Vacancy)-

इंडियन एयर फोर्स में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 24 जून से 5 जुलाई के बीच हुये थे. इसके बाद STAR नामक रिटेन टेस्ट 24 से 31 जुलाई के बीच कराया गया था. ये एग्जाम ऑनलाइन मोड में कराया गया था और पूरे देश में 250 सेटरों पर आयोजित हुआ था. इसके बाद फेज 2 एग्जाम के लिए कॉल लेटर 10 अगस्त को जारी हुये थे. फेज 2 एग्जाम 21 से 28 अगस्त के बीच कराया जायेगा. वहीं इस एग्जाम के लिये मेडिकल 29 अगस्त से 8 नवंबर के बीच कराये जाएंगे.

रिटेन टेस्ट, फेज 2 एग्जाम और मेडिकल टेस्ट होने के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा. प्रोविजनल लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को जारी की जाएगी. इसके बाद एनरोलमेंट लिस्ट और कॉल लेटर जारी होंगे. सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के कॉल लेटर 11 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के लिए इनरोलमेंट पीरियड 22-29 दिसंबर 2022 निर्धारित किया गया है.

फाइनली सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग 30 दिसंबर 2022 से शुरू होगी.

नेवी (Indian Navy Agniveer Vacancy)-

नौसेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू हुये थे. रिटेन एग्जाम अक्टूबर के मध्य में कराया जाएगा. इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा. मेडिकल टेस्ट 21 नवंबर के महीन में होगा और जॉइनिंग की प्रक्रिया 21 नवंबर 2022 से शुरू होगी.

क्या है अग्निपथ स्कीम?  

14 जून 2022 को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम की घोषणा की थी. इस स्कीम का देश भर के अलग-अलग हिस्सों में खूब विरोध हुआ था. कई राज्यों में इसने हिंसक रूप भी ले लिया था. क्या है इस स्कीम खास बातें, आइए समझते हैं

1. भर्ती 

अग्निवीर योजना के लिए साढ़े 17 से 21 साल के युवा पात्र होंगे. इनकी भर्ती आर्मी में रैलियों के ज़रिए होगी. एयरफोर्स और नेवी में एग्जाम्स के जरिए होगी. जैसे पहले सैनिकों की भर्ती होती थी. भर्ती के लिए तीनों सेनाओं द्वारा तय मानकों में कोई ढील नहीं दी जाएगी. जैसे भर्ती पहले होती थी, वैसे ही अब भी होगी. शारीरिक दक्षता और मेडिकल फिटनेस साबित करने के बाद अग्निवीर रिक्रूट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा.

2. सेवा 

ट्रेनिंग के बाद रिक्रूट सेना की टुकड़ी में तैनात किया जाएगा, जहां उसे अग्निवीर कहा जाएगा. ये एक अलग रैंक होगा और अग्निवीरों का एक अलग इनसिग्निया माने चिह्न होगा, जो उनकी वर्दी पर होगा. ये तीनों सेनाओं के हर अंग में शामिल किए जाएंगे. कॉम्बैट आर्म्स में भी. मिसाल के लिए थल सेना के संदर्भ में अग्निवीर इंफ्रेंट्री, आर्मर्ड और आर्टिलरी तीनों में शामिल होंगे. कॉम्बैट आर्म्स सेना के वो अंग होते हैं, जो सीधे लड़ाई में उतरते हैं.

3. तनख्वाह 

अग्निवीरों की तनख्वाह 30 हज़ार प्रतिमाह से शुरू होकर चौथे साल में 40 हज़ार तक पहुंचेगी. लेकिन ये पूरी तन्ख्वाह अग्निवीर को नहीं मिलेगी. तकरीबन 30 फीसदी रकम अग्निवीर कॉर्पस फंड में जमा होगी. इतना ही पैसा, सरकार अपने खाते से अग्निवीर कॉर्पस फंड में डालेगी. और चौथे साल के अंत में ये पूरा पैसा ब्याज सहित अग्निवीर को मिल जाएगा.
सेवा के दौरान अग्निवीरों को बाकी सैनिकों की तरह ही स्पेशल अलाउंस भी मिलेंगे. मिसाल के लिए अगर किसी अग्निवीर को सियाचिन जैसे युद्धक्षेत्र में तैनात किया जाता है, तो उसे अपनी तन्ख्वाह के अतिरिक्त रिस्क एंड हार्डशिप अलाउंस भी मिलेगा. साथ ही ड्रेस, राशन आदि के लिए भत्ता भी मिलेगा. सेवा के दौरान सेवा निधि पर 16.5 लाख तक का लोन भी लिया जा सकेगा.

अगर अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है, तो 48 लाख तक का बीमा मुफ्त मिलेगा. अगर मृत्यु सेवा संबंधित कारण से होती है, जिसे डेथ अट्रीब्यूटिबल टू सर्विस कहा जाता है, उस स्थिति में रकम 1 करोड़ 2 लाख से ऊपर चली जाएगी. साथ ही बची हुई सेवा की तनख्वाह सेवा निधि सहित परिवार को दी जाएगी.

4. स्थायी सेवा 

तीनों सेनाओं के अग्निवीर क्रमशः आर्मी एक्ट, नेवी एक्ट और एयरफोर्स एक्ट के तहत साढ़े तीन साल ड्यूटी करेंगे. इसके बाद सभी के पास स्थायी सेवा में बहाल होने का मौका होगा. लेकिन अंतिम चयन होगा सिर्फ 25 फीसदी का. स्थायी काडर में चयन के बाद अग्निवीर को सैनिक या समकक्ष पद मिलेगा. यहां से उन्हें स्थायी सेवा के भत्ते और तनख्वाह मिलने लगेंगे. सैनिक 15 साल तक सेवा में रह सकेंगे और इस दौरान वो पदोन्नति और सेवा के बाद पेंशन और कैंटीन सेवा आदि के पात्र होंगे. एक बात ध्यान देने वाली है. स्थायी सेवा में जाने वालों को अग्निवीर रहते की 4 साल की सेवा का लाभ नहीं मिलेगा. स्थायी काडर में उनकी यात्रा शुरू से शुरू होगी.

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement