The Lallantop
Advertisement

देश में IAS-IPS के कितने पद खाली पड़े हैं? सरकार ने संसद में खुलासा किया

IAS, IPS, IFS के खाली पदों पर सरकार ने कहा- पदों को भरने के लिए शीघ्रता से काम कर रहे हैं...

Advertisement
1,365 vacant posts in IAS, 703 in IPS, Government tells Rajya Sabha
राज्य सभा में सरकार की तरफ से बताया गया कि IAS के कुल एक हजार 365 पद खाली पड़े हैं. (फोटो- ट्विटर/PTI)
4 अगस्त 2023 (Updated: 4 अगस्त 2023, 12:42 IST)
Updated: 4 अगस्त 2023 12:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश की सबसे उच्च सेवा. सिविल सेवा. UPSC इस सेवा के लिए हर साल भर्ती आयोजित करती है. IAS, IPS, IFS जैसे पदों पर भर्ती कराई जाती है. इसी को लेकर एक डेटा सामने आया है. सरकार ने सिविल सेवा में खाली पदों के बारे में बताया है. राज्य सभा में सरकार की तरफ से बताया गया कि IAS के कुल एक हजार 365 पद खाली पड़े हैं.

3 अगस्त को राज्य सभा में बोलते हुए केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी सामने रखी. जानकारी के मुताबिक IPS के कुल 703 पद खाली हैं. वहीं एक हजार 42 वेकेंसी इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) में हैं. इंडियन रेवेन्यू सर्विस (IRS) की बात करें तो इसमें कुल 301 पद खाली हैं.

जानकारी साझा करते हुए जितेंद्र सिंह ने बताया,

“वेकेंसी आना और उन्हें भरा जाना एक सतत प्रक्रिया है. केंद्र सरकार खाली पदों को भरने के लिए शीघ्रता से काम कर रही है.”

मंत्री ने जानकारी दी कि सरकार ने UPSC के तहत होने वाली भर्ती के लिए IAS के पदों पर इनटेक बढ़ा दिया है. IAS के पद अब 180 कर दिए गए हैं. उन्होंने जानकारी दी कि IPS के पद भी साल 2020 से बढ़ाकर 200 कर दिए गए हैं. वहीं साल 2022 में IFS के पदों को बढ़ाकर 150 किया गया था. इतना ही नहीं, डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू साल 2023 में IRS के कुल 301 पदों को भरने जा रहा है.

ऑल इंडिया सर्विसेज

ऑल इंडिया सर्विसेज, यानी देश की एक ऐसी सर्विस जिसको ऑल इंडिया लेवल पर देखा जाता है. माने आप पूरे देश में कहीं भी काम कर सकते हैं. देश की सबसे प्रतिष्ठित सर्विस मानी जाने वाली ऑल इंडिया सर्विसेज कुल तीन सर्विस को मिला कर बनती है. ये तीन हैं -

#IAS(इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस)

IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है. IAS का काम जिला स्तर से लेकर कैबिनेट सचिव, संयुक्त सचिव स्तर तक का होता है. UPSC के सिविल सर्विस एग्जाम में टॉप रैंक लाने वाले कैंडिडेट्स को IAS की पोस्ट मिलती है. IAS का काम कानून बनवाने का हिस्सा होने के साथ उसे लागू कराने और पालन कराने तक का होता है.

#IPS (इंडियन पुलिस सर्विस)

IPS भी IAS की तरह ही एक ऑल इंडिया सर्विस है. इसमें चयनित होने पर स्टेट पुलिस फोर्स, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF), नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG), स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) जैसी जगहों पर काम किया जा सकता है. IAS के बाद IPS दूसरी सबसे लोकप्रिय सर्विस मानी जाती है.

#IFS(इंडियन फॉरेस्ट सर्विस)

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस तीन ऑल इंडिया सेवाओं में से एक है. इसका गठन 1966 में किया गया था. IFS का मुख्य काम नेशनल फॉरेस्ट पॉलिसी को अमल में लाना है. इसके अलावा देश के वनों के संरक्षण को देखना भी इसी सर्विस के अधीन आता है.

ऑल इंडिया सर्विसेज के बाद आती हैं ग्रुप A और ग्रुप B की सर्विसेज जिनमें कुछ अन्य सर्विस शामिल हैं. इन सभी पदों पर भर्ती के लिए UPSC हर साल सिविल सर्विस एग्जाम का आयोजन कराती है. एग्जाम तीन स्टेज में आयोजित होता है. प्री, मेंस और इंटरव्यू. जिसके बाद सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को सर्विस एलॉट की जाती हैं.

वीडियो: उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका गई लड़की का वायरल वीडियो दंग कर देगा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement