The Lallantop
Advertisement

कंप्यूटर और लैपटॉप बनाने वाली कंपनी HP का ऐलान, 6 हजार कर्मचारियों को बाहर करेगी

क्या आर्थिक मंदी आ गई है?

Advertisement
HP
एचपी. (सांकेतिक तस्वीर)
23 नवंबर 2022 (Updated: 23 नवंबर 2022, 21:19 IST)
Updated: 23 नवंबर 2022 21:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एचपी इंक ने 22 नवंबर को कहा कि वित्तीय वर्ष 2025 के अंत तक कंपनी को 6,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की उम्मीद है. ये कंपनी के कुल कर्मचारियों का करीब 12 फीसदी है. कंपनी का कहना है कि पर्सनल कंप्यूटर और लैपटॉप की बिक्री घट रही है क्योंकि खरीदार अपने बजट में कटौती कर रहे हैं.

कंप्यूटर और लैपटॉप बनाने वाली इस कंपनी का कहना है कि पहली तिमाही में उम्मीद से कम प्रॉफिट का अनुमान है, क्योंकि आम उपभोक्ता और कंपनियों की तरफ से मांग में नरमी की उम्मीद है. कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी मैरी मायर्स ने कहा, 

"वित्त वर्ष 2022 में हमने जो हालिया चुनौतियां देखी हैं, उनमें से कुछ परेशानियां वित्तीय वर्ष 2023 में भी जारी रहेंगी." 

मौजूदा समय में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या लगभग 50,000 है. एचपी का ये बयान ऐसे समय आया है जब एमेजॉन इंक, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक और सिस्को सिस्टम्स इंक सहित अधिकांश कंपनियां अर्थव्यवस्था में संभावित मंदी को मात देने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में भारी कटौती कर रही हैं.

‘PC की बिक्री में आई कमी’

रिपोर्ट्स के अनुसार, पीसी की बिक्री महामारी के दौरान हिट हुई ऊंचाइयों से सिकुड़ गई है क्योंकि घरों और व्यवसायों में खर्च कम हो गया है. इससे पहले 21 नवंबर को डेल ने तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों में अपने राजस्व में 6% की गिरावट दर्ज की थी. कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी टॉम स्वीट ने कहा कि महंगाई और बढ़ती ब्याज दरों के चलते कंपनी की बिक्री में कमी की संभावना है. एचपी ने भी चौथी तिमाही के राजस्व में 11% की गिरावट की बात कही है. चौथी तिमाही में कंपनी का राजस्व गिरकर 14.8 अरब डालर यानी 1 लाख 21 हजार 87 करोड़ रुपये रहा है. 

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ट्विटर ने करीब अपने 50 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. वहीं मेटा ने अपने इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी करते हुए 11,000 लोगों को निकाला है. इसके अलावा न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि एमेजॉन में भी 10,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की जा चुकी है. एमेजॉन ने अगले साल तक छंटनी जारी रखने की बात कही है. हालांकि, राहत की बात ये है कि भारत की बड़ी आईटी कंपनियों ने अब तक कोई बड़ी छंटनी का ऐलान नहीं किया है. 

वीडियो: NPA को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement