The Lallantop
Advertisement

कम पैसे में हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो इन 10 बातों को गांठ बांध लें

आज हम आपको सस्ती फ्लाइट बुक करने के 10 तरीके बताने जा रहे हैं . अगर आपने इन तरीको को अपना लिया आप ढेर सारा पैसा बचा सकेंगे.

Advertisement
Flight
फ्ला्इट (सांकेतिक तस्वीर)
5 जुलाई 2022 (Updated: 5 जुलाई 2022, 18:59 IST)
Updated: 5 जुलाई 2022 18:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगर आप नौकरीपेशा या आपका बिजनेस वगैरह है तो आपको अक्सर हवाई यात्रा करने की जरूरत पड़ती रहती होगी. कई बार आप ऑफिशियल टूर के लिए कई बार आप बिजनेस मीटिंग आदि के लिए फ्लाइट का टिकट बुक कराते होंगे. इसके अलावा जब धंधे पानी से आपको फुरसत मिलती होगी तो परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए हवाई यात्रा का विकल्प भी चुनते होंगे.  आज हम आपको सस्ती फ्लाइट बुक करने के 10 तरीके बताने जा रहे हैं . अगर आपने इन तरीको को अपना लिया आप ढेर सारा पैसा बचा सकेंगे. आइए जानते हैं..

1-कई शहरों में घूमने का प्लान तो लें एयरवैंडर बेवसाइट की मदद

अगर आप एक साथ कई शहरों की हवाई यात्रा की योजना बना रहे हैं तो www.airwander.com टिकट बुक करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह बेबसाइट आपको स्टॉपओवर की बेहतरीन सुविधा देती है यानी टुकड़ों में यात्रा का मौका. उदाहरण के लिए जब आप किसी शहर में आने और जाने के लिए टिकट बुक कराते हैं तो एयरवैंडर आपको इन शहरों के बीच बेहतरीन जगहों की एक लिस्ट साझा करता है. इसमें इस बात का पूरा डिटेल दिया होता है कि आप कहां-कहां रुक सकते हैं. मान लीजिए आपने दिल्ली से श्रीनगर का टिकट बुक कराया तो एयरवैंडर आपको हिमाचल प्रदेश या पंजाब के बीच कुछ शहरों का विकल्प दे देता है. जिससे आप उसी फ्लाइट के टिकट के किराये में आप कुछ नई जगह भी घूम सकते हैं.

2-लेओवर फ्लाइट का विकल्प चुनें


इसमें यदि आप लंबी दूरी की फ्लाइट के लिए लेओवर या स्टापओवर को चुनते हैं, तो आप 50 फीसदी तक की बचत कर सकते हैं.  लेओवर का मतलब है कि आपकी फ्लाइट का एक या दो शहरों में स्टॉप रहेगा. मतलब आपको घंटे दो घंटे इंतजार करना पड़ सकता है या सेम एयरलाइंस कंपनी की दूसरी फ्लाइट में शिफ्ट करना पड़ सकता है  मान लीजिए आप 5 जुलाई 2022 को दिल्ली से न्यूयॉर्क के लिए डायरेक्ट फ्लाइट का टिकट बुक करते हैं तो हवाई टिकट बुक करने वाली बेवसाइट के मुताबिक कम से कम 1 लाख 33 हजार 251 रुपये खर्च करना पड़ सकता है, वहीं अगर लेओवर या स्टॉपओवर वाली फ्लाइट का विकल्प चुनते हैं तो आप सिर्फ 75 हजार 334 रुपये में ही यह टिकट बुक करा सकते हैं.

3-फैमिली के साथ घूमने जा रहे हैं तो अपनाएं ये तरीका

यदि आप फैमिली ट्रिप या दोस्तों की मंडली के साथ हवाई जहाज से सफर की योजना बना रहे हैं तो आपको एक साथ सभी की टिकटों की एक साथ बुकिंग नहीं करानी चाहिए. सिंगल ट्रांजेक्शन यानी हर आदमी की अलग अलग टिकट बुक कराने से आपको कम पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

4-गूगल एक्सप्लोर के जरिये करें ट्रिप की प्लानिंग


यदि आप विदेश घूमना चाहते हैं लेकिन आप यह तय नहीं कर पाएं है कि जाना कहां है और इस बात की चिंता सता रही है कि आपकी पॉकेट पर ज्यादा बोझ न पड़े तो www.google.com/travel/explore आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. क्योंकि आप इस बेबसाइट पर जैसे ही एक शहर का नाम टाइप करते हैं तो गूगल एक्सप्लोर आपको उस शहर के आस-पास कई और शहरों का विकल्प दिखाने लगता है जहां का किराया कम हो सकता है और घूमने के लिहाज से बढ़िया है.

5-इस टाइम बुक करें टिकट फायदा होगा 


कुछ लोग सोचते हैं कि वीक डेज या कुछ और दिनों में फ्लाइट का किराया सस्ता रहता है तो आपकी यह सोच हमेशा सही नहीं साबित हो सकती है. आमतौर पर सुबह 8 बजे से पहले या रेड-आई फ्लाइट टिकट बुक करते हैं तो आपको कम पैसे में फ्लाइट का टिकट मिल सकता है. रेड आई का मतलब होता है कि ऐसी उडानें जोकि आमतौर पर रात में उड़ान भरती हैं और सुबह या तड़के अपने डेस्टीनेशन पर पहुंचती हैं.

6-व्यस्त एयरपोर्ट को करें बाय- बाय


यदि आप बड़े शहरों की यात्रा कर रहे हैं. तो आप उस शहर के मुख्य हवाई अड्डे की जगह उसी शहर के दूसरे एयरपोर्ट में लैंडिग का विकल्प चुनें. ज्यादा भीड़भाड वाले एयरपोर्ट के लिए ज्यादा किराये का भुगतान करना पड़ता है.

7-लोकल एयरलाइंस चुनें


विदेश यात्रा करते समय, अपनी जेब कम ढीली करने के लिए लोकल एयरलाइंस के साथ इंटरसिटी फ्लाइट्स बुक करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस तरह से आप काफी पैसा बचा सकते हैं.

8-खरीदारी करते समय स्थानीय मुद्रा में पेमेंट करें

आप यदि विदेश घूमने जा रहे हैं और अपने पैसे बचाना चाहते हैं तो बुकिंग करते समय एक बार यह जरूर चेक कर लें कि क्या आप उस देश की लोकल करेंसी में भुगतान कर सकते हैं जहां उस देश की करेंसी की तुलना में रुपये की वैल्यू अधिक है. इससे आप काफी पैसे बचा सकते हैं. उदाहरण के लिए इंडोनेशिया, वियतनाम, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका जैसे देशों में रुपये की वैल्यू अधिक है तो उनकी करेंसी में भुगतान करने का प्रयास करें इससे आपके काफी पैसे बच जाएंगे.

9-सोशल मीडिया और फेयर अलर्ट पर नजर रखें

अगर आप थोड़ी सी जागरुकता अपनाते हैं तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता है. कई ट्रैवेल बुकिंग या एयरलाइंस की वेबसाइटों पर किराया की जानकारी के लिए फेयर अलर्ट का ऑप्शन मिलता है इन पर नजर रखें . इसके अलावा सोशल मीडिया आदि पर भी एयरलाइंस कंपनियों की तरफ से मानसून सेल, विंटर सेल या दूसरी तरह के ऑफर का अलर्ट आता रहता है. आप छूट और ऑफर का फायदा उठाने के लिए इंस्टाग्राम, फेसबुक या ट्विटर पर एयरलाइंस के पेज को फॉलो कर सकते हैं.

10-इस तरह गूगल पर सर्च करेंगे तो मिलेंगी सस्ती टिकट

गो इनकाग्निटो का रास्ता अपनाने से आपको सस्ते किराये वाली फ्लाइट को सर्च करने का एक बेहतर विकल्प मिल सकता है. सामान्य तरीके से गूगल सर्च करने पर अधिकांश एग्रीगेटर या एयरलाइंस साइट कुकीज़ और आईपी एड्रेस के माध्यम से आपके सर्च पैटर्न को फॉलो करती हैं. इसलिए यदि आप किसी विशेष वेबसाइट पर फ्लाइट की कीमत की चेक करते हैं और कुछ समय बाद उस पर वापस आते हैं, तो आपको ज्यादा रेट पर टिकट मिलने की संभावना है. इसलिए इससे बचने के लिए, आप अपने सर्च इंजन पर गो काग्निटो का विकल्प चुनें  या गूगल सर्च के बाद सभी कुकीज़ हटा सकते हैं. इससे एयरलाइंस आपकी सर्च हिस्ट्री को नहीं ट्रैक कर पायेंगी. जिससे आपको बाजिव किराया दिखाई देगा.

(इस खबर को बनाने में हमने हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे रोहित का सहयोग लिया है)

वीडियो: घरेलू उडा़नों के किराये पर उड्डयन मंत्रालय ने क्या बदलाव कर दिए हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement