Submit your post

Follow Us

Tik Tok पर 'स्कल ब्रेकर चैलेंज' क्या है जिसे लेकर मां-बाप घबराए हुए हैं?

वीडियो प्लेटफ़ॉर्म टिक टॉक पर एक नया चैलेंज आया है. इसका नाम है स्कल-ब्रेकर चैलेंज. यानी सिर तोडू चैलेंज. इसमें होता ये है कि वीडियो में तीन लोग होते हैं. अगल-बगल खड़े होते हैं. तीनों हवा में उछलते हैं. बीच वाला थोड़ी देर से उछलता है. जब वो नीचे आता है तो साइड में खड़े दोनों लोग उसे हवा में ही टंगड़ी मारकर गिरा देते हैं. इस तरह वो इंसान पीठ के बल धड़ाम से नीचे गिरता है.

कहां से आया ये चैलेंज?

टिक-टॉक या इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म जहां वीडियो शेयर किये जाते हैं, वहां चैलेंज कैसे भी शुरू हो जाते हैं. एक अकाउंट कुछ पोस्ट करता है, अगर वो लोगों को पसंद आ गया तो वो ट्रेंड बन जाता है. इस चैलेंज की शुरुआत कहां से हुई ये कहा नहीं जा सकता. लेकिन अभी तक ये अमेरिका और यूरोप में काफी पॉपुलर हो रहा है. भारत तक नहीं पहुंचा है. इस चैलेंज का नाम स्पेनिश में Rompcráneos है. अधिकतर जिन बच्चों के साथ ये चैलेंज किया जाता है, उसमें बीच में खड़े बच्चे को पता भी नहीं होता कि उसे गिराया जाएगा. जिन बच्चों को इस बारे में पता होता है और जानबूझकर इसमें भाग लेते हैं, उन्हें भी ये नहीं पता होता कि उन्हें कितनी चोट लग सकती है.

वैलेरी हडसन नाम की महिला ने अपने बच्चे के बारे में फेसबुक पर पोस्ट करके बताया. उन्होंने लिखा कि ये चैलेंज बेहद खतरनाक है. उनका बेटा पहले पीठ के बल गिरा फिर उसके सिर में तेज़ चोट आई. जब उसने उठने की कोशिश की तो  मुंह के बल गिर गया. उसके मुंह के भीतर कट्स लग गए हैं. चेहरे पर टांके आए हैं.

Skull Breaker Europe Fb
वैलेरी का वो पोस्ट जिसमें वो अपने बेटे को लगी चोटों के बारे में बात कर रही हैं. (तस्वीर: फेसबुक)

इस तरह के चैलेंज सोशल मीडिया पर नए नहीं हैं. कुछ बेहद साधारण होते हैं. कुछ फनी होते हैं. लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जिनसे काफी ख़तरा होता है. स्कल ब्रेकर चैलेंज उन खतरनाक चैलेंजेज में से एक है. कुछ सेकंड के प्रैंक और वीडियो व्यूज के लिए किसी की जान के साथ खिलवाड़ करना किसी भी हालत में सही नहीं. ये बात बच्चों तक पहुंचनी ज़रूरी है. कई रिपोर्ट्स बता रही हैं कि अब तक कई बच्चों को गंभीर चोटें लगी हैं. रिपोर्ट्स बताती हैं कि बैंकॉक पुलिस ने घोषणा की है कि इस चैलेंज के ज़रिये जो भी लोगों को चोट पहुंचाएगा उसे पांच से दस साल तक की जेल हो सकती है.

Skull Breaker 3 700
इस चैलेंज में कई बच्चों के घायल होने की खबरें आ चुकी हैं. डॉक्टर्स का मानना है कि इससे शरीर की सारी हड्डियां टूट सकती हैं. (तस्वीर: वीडियो से एक स्क्रीनशॉट)

खतरनाक चैलेंजेज़ की लाइन में न तो ये पहला है, न आखिरी

इसी तरह कुछ समय पहले ब्लू व्हेल चैलेंज आया था. इसमें बच्चों और टीनेजर्स को हिंसक काम करने का टास्क दिया जाता था. अंत में उन्हें आत्महत्या करने पर मजबूर कर दिया जाता था. कीकी चैलेंज में भी कई लोग घायल हुए थे, क्योंकि इसमें चलती हुई गाड़ी के साथ साथ चलते हुए वीडियो बनाना होता था. टाइड पॉड चैलेंज में लोग डिटर्जेंट की पुड़िया चबाने लग गए थे. समय के साथ ये ट्रेंड भी ख़त्म हुए, लेकिन कई लोगों को (ख़ास तौर पर बच्चों) को इनकी वजह से नुकसान उठाना पड़ा.


वीडियो: मोहन भागवत ने सही कहा, पढ़े-लिखे लोग ज्यादा तलाक लेते हैं, पर इसमें बुराई क्या है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.