Submit your post

Follow Us

सनराइजर्स हैदराबाद एनालसिस : वॉर्नर की टीम तो अच्छी है लेकिन बेंच स्ट्रेंथ का क्या?

कोविड-19 के चलते इस बाद IPL भारत से बाहर UAE में हो रहा है. हर बार की तरह इस बार भी टीमें अपना सबकुछ दांव पर लगाकर IPL का खिताब जीतने के लिए तैयार हैं. इन तमाम दावेदारों ने इस बार की नीलामी में अपनी-अपनी टीमों को और बेहतर किया है. इन बेहतर हुई टीमों के बारे में और बेहतर तरीके से आपको बताएगा आपका दी लल्लनटॉप. इसी कड़ी में आज बात करेंगे सनराइजर्स हैदराबाद की.

सनराइजर्स हैदराबाद. छोटे टोटल डिफेंड करने की बात हो और इनका ज़िक्र ना आए, यह संभव ही नहीं है. बेहद कमाल की ये टीम जितने अच्छे तरीके से छोटे टोटल डिफेंड करती है उतने ही अच्छे तरीके से इसे बड़े टोटल चेज करना भी आता है. डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडेय जैसे दिग्गजों के साथ इस टीम में विजय शंकर, ऋद्धिमान साहा और मिशेल मार्श भी हैं.

टीम की सबसे बड़ी मजबूती इनकी बोलिंग है. राशिद खान, शहबाज नदीम की स्पिन जोड़ी के साथ भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा और खलील अहमद इसी टीम के लिए खेलते हैं. वेटरन अफगान मोहम्मद नबी और विजय शंकर के रूप में टीम के पास अच्छे ऑलराउंडर ऑप्शन भी हैं. साल 2013 में डेक्कन चार्जर्स की जगह डेब्यू करने वाली यह टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

आगे बढ़ने से पहले देख लेते हैं IPL में SRH का अब तक का हाल,

2013 चौथा नंबर (प्लेऑफ में हारे)
2014 छठा नंबर
2015 छठा नंबर
2016 चैंपियन
2017 चौथा नंबर (प्लेऑफ में हारे)
2018 फाइनलिस्ट
2019 चौथा नंबर (प्लेऑफ में हारे)

# नीलामी का हाल

सनराइजर्स ने इस बार 18 प्लेयर्स को रीटेन करते हुए पांच प्लेयर्स को रिलीज किया था. अपना प्लेयर बेस सिक्यॉर करने के बाद टीम ने इस बार के ऑक्शन में सात प्लेयर्स को अपने साथ जोड़ा. साथ ही कोच टॉम मूडी की जगह उन्होंने ट्रेवर बेलिस को हायर किया. ब्रैड हैडिन को बेलिस का डिप्टी नियुक्त किया गया है.

इस नीलामी में टीम ने सबसे पहले ऑस्ट्रेलियन ऑलराउंडर मिशेल मार्श को खरीदा. मार्श के लिए SRH ने दो करोड़ खर्च किए. मज़ेदार बात यह रही कि उन्हें मार्श बेस प्राइज पर ही मिल गए क्योंकि किसी और टीम ने उन पर बोली ही नहीं लगाई. इसके बाद टीम ने किंग्स XI पंजाब को पछाड़ते हुए 1 करोड़ 90 लाख में अंडर-19 स्टार प्रियम गर्ग को अपने साथ जोड़ा. टीम ने युवा विराट सिंह पर भी इतनी ही रकम खर्च की. इसी नीलामी में टीम ने वेस्ट इंडीज़ के फैबियन एलन को 50 लाख की बेस प्राइज में खरीदा.


SRH ने अनकैप्ड बवानका संदीप और संजय यादव को 20-20 लाख की बेस प्राइज में अपने साथ जोड़ा. संदीप जहां हैदराबाद वहीं संजय तमिलनाडु के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते हैं. टीम ने सिर्फ 18 साल के अब्दुल समद को भी 20 लाख की बेस प्राइज में खरीदा. इस तरह देखें तो SRH ने सात में से पांच प्लेयर्स को बेस प्राइज में साइन किया. उनका ऑक्शन तो काफी सफल रहा, अब देखना होगा कि टूर्नामेंट में टीम क्या करती है.

# कायम है कोर

IPL 2020 की नीलामी के बाद हैदराबाद स्क्वॉड देखें तो उनकी टीम के कोर में कोई बदलाव नहीं आया है. उन्होंने नीलामी में पांच अनकैप्ड भारतीय प्लेयर्स को साइन किया. साथ में दो विदेशी स्क्वॉड प्लेयर्स भी उनकी टीम में आए. लेकिन उनकी कोर अभी भी केन विलियमसन, डेविड वॉर्नर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, जॉनी बेयरस्टो और ऋद्धिमान साहा के इर्द-गिर्द ही है.

टीम के बैटिंग डिपार्टमेंट में वॉर्नर, विलियमसन और मनीष पांडेय के साथ प्रियम गर्ग भी हैं. जॉनी बेयरस्टो को भी बल्लेबाज के तौर पर उतारा जा सकता है. साथ में ऋद्धिमान साहा का लोवर ऑर्डर में होना टीम के लिए प्लस पॉइंट है. राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार के रूप में उनके पास दो बेहतरीन बोलर्स हैं. टीम के पास सात ऑलराउंडर्स हैं जो बैटिंग-बोलिंग दोनों में टीम के काम आ सकते हैं.

टीम

बल्लेबाज

मनीष पांडेय, केन विलियमसन, डेविड वॉर्नर, संजय यादव, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग

ऑलराउंडर

फैबियन एलन, बवनका संदीप, मिशेल मार्श, विराट सिंह, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, अभिषेक शर्मा

गेंदबाज

बासिल थंपी, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टैनलेक, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज़ नदीम, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी नटराजन

विकेटकीपर

जॉनी बेयरस्टो, श्रीवत्स गोस्वामी, ऋद्धिमान साहा

कोच

ट्रेवर बेलिस

# ताकत

सनराइजर्स की सबसे बड़ी ताकत तो उनका अंडरडॉग होना है. जब भी IPL में बड़ी टीमों की बात होती है, SRH को हमेशा इग्नोर किया जाता है. जबकि अपने डेब्यू के बाद से ही उन्होंने कमाल की कंसिस्टेंसी दिखाई है. बीते सीजन डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी. साथ ही जॉनी बेयरस्टो की 114 रन की पारी उस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर थी. इनके साथ टीम के पास मनीष पांडेय, केन विलियमसन जैसे दिग्गज भी हैं. साथ में मिशेल मार्श, एलन और विजय शंकर भी मिडल ऑर्डर में ताबड़तोड़ रन बनाने की क्षमता रखते हैं.

टीम की बोलिंग भी संतुलित दिखती है. भुवनेश्वर कुमार ने साल 2016 और 17 में लगातार सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी. वह टीम के मुख्य बोलर हैं. उनके साथ संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद जैसे भारतीय बोलर्स होंगे जिनके पास IPL का अच्छा-खासा अनुभव है. स्पिन डिपार्टमेंट में टीम के पास T20 के बेस्ट बोलर राशिद खान हैं, उनका साथ देने के लिए शहबाज नदीम भी हैं. UAE की स्लो पिचों पर नदीम और राशिद की जोड़ी किसी भी टीम को परेशान कर सकती है. ऐसे में टीम की बैटिंग और बोलिंग दोनों की उनकी ताकत मानी जा सकती है.

# कमजोरी

टीम की कमजोरी की बात करें तो पेपर पर आपको सब चंगा लग सकता है. लेकिन टीम के पास बेंच स्ट्रेंथ की कमी साफ दिखती है. वॉर्नर, मनीष, विलियमसन और बेयरस्टो में से एक भी बल्लेबाज बाहर हुआ तो उनकी जगह संजय यादव, अब्दुल समद और प्रियम गर्ग जैसे बल्लेबाज हैं. इन प्लेयर्स में पोटेंशियल बहुत है लेकिन इनकी उम्र और अनुभव की कमी को देखते हुए इनके, दिग्गजों को रिप्लेस करने की उम्मीद करना सही नहीं होगा.

यही हाल टीम की बोलिंग में भी है. भुवी को छोड़ दें तो SRH के सारे पेसर्स खूब रन लुटाने के लिए जाने जाते हैं. संदीप, सिद्धार्थ और खलील से डेथ ओवर्स में टीम को बचाने की उम्मीद करना बेवकूफी होगी. साथ ही स्पिन डिपार्टमेंट में टीम के पास राशिद का कोई रिप्लेसमेंट ही नहीं है. बीते सीजन उन्होंने नदीम को सिर्फ तीन मैचों में मौका दिया था. यह साफ दिखाता है कि मैनेजमेंट को उन पर ज्यादा भरोसा नहीं है, ऐसे में अगर राशिद किसी वजह से नहीं खेले तो SRH का स्पिन डिपार्टमेंट पंगु हो जाएगा.


सुरेश रैना की इस हरकत से ख़फा चेन्नई सुपर किंग्स करेगा उन्हें बाहर!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.