Submit your post

Follow Us

KKR एनालसिस : शाहरुख की टीम पर भारी ना पड़ जाए ये कमजोरी

कोविड-19 के चलते इस बार का IPL भारत से बाहर, UAE में आयोजित हो रहा है. टीमें अपना सबकुछ दांव पर लगाकर IPL का खिताब जीतने की फिराक में हैं. इन तमाम दावेदारों ने इस बार की नीलामी में अपनी-अपनी टीमों को और बेहतर किया है. इन बेहतर हुई टीमों के बारे में और बेहतर तरीके से आपको बता रहा है आपका दी लल्लनटॉप. इसी कड़ी में आज बात करेंगे कोलकाता नाइट राइडर्स की.

कोलकाता नाइट राइडर्स यानी कोरबो, लोरबो, जीतबो रे… करेंगे, लड़ेंगे और जीतेंगे के मोटो वाली ये टीम दो बार IPL का खिताब जीत चुकी है. एनालसिस में आगे बढ़ने से पहले देख लेते हैं कि शाहरुख खान की इस टीम ने अभी तक IPL में कैसा प्रदर्शन किया है…

2008 छठे नंबर पर
2009 आठवें नंबर पर
2010 छठे नंबर पर
2011 चौथे नंबर पर
2012 चैंपियन
2013 सातवे नंबर पर
2014 चैंपियन
2015 पांचवे नंबर पर
2016 चौथे नंबर पर
2017 तीसरे नंबर पर
2018 तीसरे नंबर पर
2019 पांचवे नंबर पर

# नीलामी का हाल

अब बात नीलामी की. इस बार के ऑक्शन में KKR ने धमाल ही मचा दिया. KKR ने इस बार की नीलामी में ऑस्ट्रेलियन पेसर पैट कमिंस पर साढ़े 15 करोड़ की बड़ी रकम खर्च की. कमिंस इस ऑक्शन के सबसे महंगे प्लेयर रहे. इसके अलावा उन्होंने इंग्लिश दिग्गज ऑयन मॉर्गन पर भी सवा पांच करोड़ खर्च किए. KKR ने ऑलराउंडर वरुण चक्रवर्ती पर भी चार करोड़ की रकम खर्च की.

टीम ने इंग्लिश विकेटकीपर टॉम बैंटन को एक करोड़ की बेस प्राइज में खरीदा. KKR ने अपकैप्ड बैट्समैन राहुल त्रिपाठी को 60 लाख में अपने साथ जोड़ा. इनके अलावा टीम ने ऑस्ट्रेलियन क्रिस ग्रीन को 20 लाख की बेस प्राइज में खरीदा. टीम ने विकेटकीपर निखिल नाइक को दोबारा अपने साथ जोड़ने के लिए 20 लाख की रकम खर्च की.


KKR ने वेटरन स्पिनर प्रवीण तांबे को भी 20 लाख में खरीदा था लेकिन BCCI ने उन्हें IPL में खेलने से ही रोक दिया. KKR ने युवा बोलर मणिमारन सिद्धार्थ पर भी 20 लाख की रकम खर्च की.

नीलामी के बाद की कोलकाता की टीम कुछ इस प्रकार है

बल्लेबाज

निखिल नाइक, राहुल त्रिपाठी, ऑयन मॉर्गन, रिंकू सिंह, सिद्धेश लाड, नितीश राणा, शुभमन गिल,

ऑलराउंडर

आंद्रे रसल, शिवम मावी, क्रिस ग्रीन

गेंदबाज

मणिमारन सिद्धार्थ, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, हैरी गर्नी, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, लॉकी फर्ग्युसन, कुलदीप यादव, सुनील नरेन

विकेटकीपर

टॉम बैंटन, दिनेश कार्तिक

कोच

ब्रैंडन मैकलम

# ताकत

इस टीम की सबसे बड़ी ताकत तो कैरेबियन स्टार्स आंद्रे रसल और सुनील नरेन ही हैं. यह दोनों धुरंधर बल्ले और बॉल दोनों से ही KKR के लिए गेम पलट सकते हैं. इनके साथ टीम में ऑयन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक के रूप में ठोस मिडल ऑर्डर भी है. टीम में नितीश राणा, शुभमन गिल और सिद्धेश लाड के रूप में देसी टैलेंट भी है. इनके साथ युवा इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम बैंटन भी हैं. बैंटन ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

एक बैटिंग यूनिट के रूप में यह टीम बाकी टीमों के सामने बहुत मज़बूत तो नहीं है लेकिन इसे हल्के में भी नहीं लिया जा सकता. बैटिंग के साथ UAE की स्लो पिचों पर इनके पास कुलदीप यादव और सुनील नरेन के रूप में दो वर्ल्ड क्लास स्पिनर भी हैं. इनके साथ वरुण चक्रवर्ती भी हैं, जो अपनी लेगब्रेक से टीम के काम आ सकते हैं.


टीम के पास पैट कमिंस और लॉकी फर्ग्युसन के रूप में दो बेहतरीन पेसर्स हैं जिनका साथ देने के लिए कमलेश नागरकोटी और प्रसिद्ध कृष्णा भी हैं. काग़जों पर यह टीम एकदम संतुलित लगती है लेकिन असली फैसला तो मैदान पर होना है.

# कमजोरी

दो बार की चैंपियन KKR की टीम में ऊपर से तो कोई कमजोरी नहीं दिखती. बैटिंग और बोलिंग दोनों में यह टीम बेहतरीन और संतुलित लगती है. लेकिन कई दफा देखा गया है कि KKR का टॉप ऑर्डर ढह जाता है ऐसे में उनकी पूरी उम्मीद आंद्रे रसल पर आ जाती है. रसल ने बीते IPL में KKR के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उन्होंने जमकर चौके-छक्के बरसाए लेकिन इसके बाद भी टीम प्ले-ऑफ तक नहीं जा पाई.

बीते सीजन टीम काफी हद तक रसल पर ही निर्भर रही थी. किसी भी एक प्लेयर पर निर्भर होना बड़ी कमजोरी है. शायद इसीलिए टीम मैनेजमेंट ने इस बार मॉर्गन को ऐड कर अपना मिडल ऑर्डर मजबूत किया है. लेकिन देखने वाली बात होगी कि टीम अपने ढहते टॉप-ऑर्डर की कमजोरी के लिए क्या करेगी.


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020