Submit your post

Follow Us

चेन्नई सुपर किंग्स: वो टीम जो टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही फाइनल की दावेदार बन जाती है

IPL 2020 अब बस कुछ दिन ही दूर है. कोरोना के चलते हुई छह महीने की देरी के बाद अब यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से UAE में शुरू होने जा रहा है. सभी टीमें भी तैयार हैं. ऐसे में जान लेते हैं क्या है टीमों की ताकत और कहां हैं वे कमजोर?

आज की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स. नाम सुनते ही सबसे पहले एक और नाम याद आता है- महेंद्र सिंह धोनी. धोनी, जो अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. बस IPL में ही खेलते दिखेंगे. जब से IPL शुरू हुआ है और चेन्नई की टीम बनी है, तब से धोनी टीम के साथ हैं. टीम के मालिक BCCI के पूर्व मुखिया एन श्रीनिवासन हैं, लेकिन टीम का कामकाज और कंट्रोल पूरी तरह धोनी के पास ही है. धोनी ने टीम को IPL इतिहास की सबसे कामयाब टीमों में से एक बना दिया है.

10 सीजन में आठ फाइनल खेले

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम IPL के 12 साल के इतिहास में 10 साल खेली है. टीम को स्पॉट फिक्सिंग के मामले में दो साल सस्पेंड रहना पड़ा था. जिन 10 सालों में चेन्नई की टीम खेली है उनमें हर बार अंतिम-4 या प्लेऑफ में गई है. 10 में से आठ बार फाइनल में खेली है. तीन बार चैंपियन बनी है और पांच बार उपविजेता रही. ऐसा रिकॉर्ड IPL की किसी टीम का नहीं.

आगे बढ़ने से पहले देख लेते हैं IPL में CSK का अब तक का हाल-

2008- उपविजेता

2009- सेमीफाइनलिस्ट

2010- विजेता

2011- विजेता

2012- उपविजेता
2013- उपविजेता

2014- प्लेऑफ

2015- उपविजेता

2016- सस्पेंड

2017- सस्पेंड

2018- विजेता

2019- उपविजेता

IPL 2020 में चेन्नई के मैचों का शेड्यूल.
IPL 2020 में चेन्नई के मैचों का शेड्यूल.

आईपीएल की सबसे उम्रदराज़ टीम

अब बात चेन्नई की टीम की. यह टीम IPL की सबसे उम्रदराज टीम है. CSK की औसत उम्र 30 साल से ज्यादा है. यह टीम उन दावों की धज्जियां उड़ाती हैं, जिनमें कहा जाता है कि T20 युवाओं का खेल है. 2018 में सस्पेंशन से वापस आने के बाद से CSK ने युवा जोश से ज्यादा अनुभवी कंधों पर दांव लगाया है. टीम ने पिछले तीन साल से अपनी इस आदत को बरकरार भी रखा है.

रैना और हरभजन की कमी खलेगी!

टीम के कोर प्लेयर्स में कोई बदलाव नहीं हुआ. साल 2019 में नीलामी के दौरान CSK ने केवल चार प्लेयर्स – सैम करन, जोश हेजलवुड, पीयूष चावला और आर साई किशोर ही खरीदे थे. अब IPL 2020 से पहले टीम के दो मुख्य खिलाड़ी बाहर हो गए. सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने पारिवारिक कारणों से नाम वापस ले लिए. ऐसे में धोनी के सामने इन दोनों की जगह भरना बड़ी चुनौती होगी. सबसे बड़ी समस्या रैना का विकल्प ढूंढ़ना होगा. रैना 2008 से चेन्नई के सदस्य हैं. वे नंबर तीन पर खेलते थे. अब धोनी को नंबर 3 के लिए नया नाम तलाशना होगा. इस रेस में महाराष्ट्र के युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ का नाम सबसे आगे है.

Dhoni Raina And Harbhajan
एमएस धोनी के लिए सुरेश रैना का विकल्प ढूंढ़ना बड़ी जिम्मेदारी होगा.

स्पिनर्स से लैस है चेन्नई सुपरकिंग्स

जहां तक बात हरभजन की है तो चेन्नई टीम उनको लेकर ज्यादा चिंतित नहीं होगी. टीम के पास पहले से ही छह स्पिनर मौजूद हैं. CSK की स्क्वॉड में कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, पीयूष चावला, रवींद्र जडेजा, आर साई किशोर और मिचेल सेंटनर स्पिनर के तौर पर खेलते हैं. इनके अलावा केदार जाधव भी उम्दा पार्टटाइम स्पिनर हैं. कहा जा रहा है कि टीम जलज सक्सेना को हरभजन सिंह के रिप्लेसमेंट के रूप में शामिल कर सकती है. सक्सेना ऑफ स्पिनर होने के साथ ही अच्छे बल्लेबाज भी हैं. बाकी टीम वही है जो कई सालों से CSK लिए खेलती रही है. फिर चाहे वो शेन वॉटसन हो या फाफ डु प्लेसी, अंबाती रायुडु.

टीम

बल्लेबाज

MS धोनी, एन जगदीशन, अंबाती रायुडु, फाफ डु प्लेसी, मुरली विजय, रुतुराज गायकवाड़.

ऑलराउंडर

शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, मिचेल सेंटनर, पीयूष चावला, सैम करन, कर्ण शर्मा, केदार जाधव.

गेंदबाज

शार्दुल ठाकुर, आर साई किशोर, केएम आसिफ, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, लुंगी एनगिडी, जोश हेजलवुड, मोनू कुमार.

कोच- स्टीफन फ्लेमिंग

Dhoni Csk
आईपीएल की तीन बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स. फोटो: BCCI

ताकत

टीम की सबसे बड़ी ताकत तो MS धोनी ही है. धोनी की कप्तानी, कीपिंग और बैटिंग CSK के लिए हमेशा से फायदेमंद रही है. प्लेयर्स को जिस तरह से वे इस्तेमाल करते हैं और जिस तरह का भरोसा देते हैं वह CSK की कामयाबी की बड़ी वजह है. साथ ही टीम के ज्यादातर प्लेयर लंबे समय से साथ खेल रहे हैं. और उन्हें अपने-अपने रोल भी पता हैं. ऐसे में CSK एक बार फिर से खिताब की तगड़ी दावेदार हैं.

टीम के पास वॉटसन, रायुडु के रूप में कारगर सलामी जोड़ी है. मिडिल ऑर्डर में धोनी, डु प्लेसी, जाधव आते हैं. रैना की जगह इस बार धोनी गायकवाड़ के साथ ही एन जगदीशन को भी आजमा सकते हैं. जगदीशन तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. टीम के पास मुरली विजय का भी ऑप्शन होगा. गेंदबाजी में भी टीम के पास एक से बढ़कर एक ऑप्शन हैं. फिर चाहें वो दीपक चाहर हो, लुंगी एनगिडी, ड्वेन ब्रावो या फिर जडेजा, ताहिर और सेंटनर. जोश हेजलवुड और चावला के आने से टीम की ताकत और बढ़ गई है.

Raina Csk
CSK टीम के साथ 2020 में सुरेश रैना की तस्वीर.

कमजोरी

टीम को सुरेश रैना और हरभजन की कमी बुरी तरह खल सकती है. रैना के न होने से टीम को नंबर तीन के लिए नया नाम खोजना होगा. साथ ही टीम के ज्यादातर प्लेयर उम्र के उस मोड़ पर हैं जहां से रिटायरमेंट का ऐलान होता है. ऐसे में ये खिलाड़ी सालभर काफी कम या न के बराबर क्रिकेट खेलते हैं. इससे प्लेयर्स की फॉर्म पर सवालिया निशान है. यह CSK को भारी पड़ सकता है. IPL की बाकी टीमें इस कमजोरी को भुनाने की पूरी कोशिश करेंगी. पावरप्ले में चेन्नई की बैटिंग भी काफी धीमी होती है.

साल 2019 के IPL में टीम ने पावरप्ले में साढ़े छह रन प्रति ओवर के हिसाब से ही रन बनाए. साथ ही 30 विकेट भी गंवाए. यह सभी टीमों में सबसे खराब प्रदर्शन था. डेथ ओवर्स में बॉलिंग भी चेन्नई के लिए बड़ी दिक्कत है. अभी तक ड्वेन ब्रावो यह जिम्मा संभालते रहे हैं. लेकिन ब्रावो पिछले सीजन में महंगे रहे थे. उन्होंने 11 की इकनॉमी से रन दिए थे. ऐसे में धोनी को दीपक चाहर के साथ डेथ ओवर्स के लिए नया गेंदबाज ढूंढ़ना होगा.

एमएस धोनी के साथ आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम. फोटो: IPL Twitter
एमएस धोनी के साथ आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम.
फोटो: IPL Twitter

प्लेऑफ की दावेदार है सीएसके

चेन्नई सुपरकिंग्स को ऊपर से देखने पर लगता है कि यह बाकी टीमों के सामने कहां टिक पाएगी. एक उम्रदराज टीम, जिसे तेजतर्रार और फिटेस्ट प्लेयर्स वाली टीमों से भिड़ना होता है. लेकिन हर बार चेन्नई की टीम अपने खेल से अचंभित करती है, इस बार भी ऐसा ही कुछ लगता है. यह टीम प्लेऑफ की दावेदार है. इसके बाद अपने अनुभवी प्लेयर्स के सहारे कमाल करने का माद्दा रखती है.


Video: IPL से इन खिलाड़ियों ने नाम वापस क्यों लिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.