Submit your post

Follow Us

‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की 'सुकन्या समृद्धि योजना', क्यूं है अच्छी इन्वेस्टमेंट स्कीम?

Adhil Shetty
Adhil Shetty

आदिल शेट्टी बैंक बाजार के सीईओ हैं. अर्थ जगत की अच्छी जानकारी रखने वाले आदिल समय-समय पर भारत के प्रतिष्ठित अख़बारों के लिए लिखते रहे हैं. दी लल्लनटॉप पर पढ़िए इनका ये आर्टिकल. SSY यानी सुकन्या समृद्धि योजना पर.


सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

जिनकी बेटियां हैं उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना को नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए. अपने बच्चों के भविष्य के लिए पैसे बचाना और निवेश करना हर माता-पिता का एक महत्त्वपूर्ण वित्तीय लक्ष्य होता है. इसके लिए कई निवेश यन्त्र उपलब्ध हैं जिसमे से एक सुकन्या समृद्धि योजना है जिसे एक काफी लोकप्रिय और जोखिम-मुक्त यन्त्र माना जाता है. इस योजना को भारत सरकार के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत 2015 में शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य, माता-पिता को अपनी बेटी की पढ़ाई-लिखाई और लालन-पालन के लिए सेविंग करने के लिए प्रोत्साहित करना है. इसमें इन्वेस्ट किये जाने वाला पैसा सुरक्षित रहता है, इस पर सुनिश्चित रिटर्न मिलता है, इसका इंटरेस्ट 100% टैक्स-फ्री होता है, और इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत इस पर टैक्स डिडक्शन बेनिफिट भी मिलता है. तो आइए देखते हैं कि यह योजना आपके लक्ष्यों को पूरा करने में कैसे मदद करती है-

# सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) क्या है?

यह एक सरकार-समर्थित स्मॉल सेविंग्स स्कीम है जिसे पोस्ट ऑफिस या नामित सरकारी और प्राइवेट बैंकों में खोला जा सकता है. यदि आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो आप उसके नाम से एक SSY अकाउंट खोल सकते हैं. एक से अधिक बेटियां होने पर अधिक-से-अधिक दो अकाउंट, और एक बेटी के लिए सिर्फ एक अकाउंट खोला जा सकता है. यह अकाउंट 21 सालों में या बेटी की शादी होने पर मैच्योर होता है.

तस्वीर 25 मई, 2020 की है. ईद की. (तस्वीर: PTI)
तस्वीर 25 मई, 2020 की है. ईद की. (तस्वीर: PTI)

# निवेश की अवधि और निवेश राशि

इस स्कीम में अकाउंट खुलने की तारीख से अधिक-से-अधिक 21 साल का लॉक-इन पीरियड होता है. इसका मतलब यदि आप अभी अपनी 9 साल की बच्ची के लिए SSY अकाउंट में इन्वेस्ट करना शुरू करते हैं तो वह अकाउंट 21 सालों  बाद, यानी उसके 30 साल का होने पर, मैच्योर होगा. लेकिन, यदि इस दौरान उसकी शादी हो जाती है तो शादी के बाद अकाउंट चलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. फ़िलहाल आप एक फाइनेंशियल वर्ष में इस अकाउंट में कम-से-कम 250 रु. और अधिक-से-अधिक 1.5 लाख रु. इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसमें आपको 15 साल तक इन्वेस्ट करना होगा जिसके बाद उस पर अधिक-से-अधिक और 6 साल तक इंटरेस्ट मिलता रहेगा.

# इस स्कीम से आपकी बेटी को कितने पैसे मिलेंगे?

वर्त्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना सबसे ज्यादा इंटरेस्ट देने वाला फिक्स्ड-इनकम इंस्ट्रूमेंट है. इसका इंटरेस्ट रेट जुलाई-सितम्बर 2020 तिमाही के लिए 7.6% है. इसमें 15 साल तक हर महीने 2500 रु. इन्वेस्ट करने पर इसका मैच्योरिटी अमाउंट 12.79 लाख रु. होगा. इसमें इन्वेस्ट करने पर EEE टैक्स बेनिफिट भी मिलता है, यानी इन्वेस्टमेंट अमाउंट के साथ-साथ इंटरेस्ट और मैच्योरिटी राशि पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है. इसके अलावा, इसमें इन्वेस्ट करने पर सेक्शन 80C के तहत एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रु. तक का टैक्स डिडक्शन बेनिफिट भी मिलता है.

# SSY में क्यों इन्वेस्ट करना चाहिए?

फिक्स्ड इन्कम सेगमेंट में अधिक रिटर्न और टैक्स बेनिफिट पाने की तलाश में लगे माता-पिता के लिए यह एक आकर्षक विकल्प है. इससे अपनी बच्ची की पढ़ाई-लिखाई या शादी जैसी जरूरतों के लिए पैसे जमा करने में मदद मिलती है. इसका इन्वेस्टमेंट पीरियड 21 साल है जिसे ध्यान में रखकर ही आपको इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि आपकी बेटी को जरूरत के समय पैसे मिल सके. यदि आप अपनी 5 साल की बेटी के लिए इसमें इन्वेस्ट करना शुरू करते हैं तो यह उसके 26 साल का होने पर मैच्योर होगा. उस समय तक उसकी उच्च शिक्षा पूरी हो चुकी होगी. 21 साल से पहले सिर्फ पढ़ाई के लिए कुछ पैसे, और शादी जैसी विशेष परिस्थिति में पूरा पैसा निकालने की इजाजत है.

होली. देहरादून. 09 मार्च, 2020. सांकेतिक तस्वीर. (PTI)
होली. देहरादून. 09 मार्च, 2020. सांकेतिक तस्वीर. (PTI)

# अंत में

इसमें 21 साल का लॉक-इन पीरियड होता है जो अन्य इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस के मुकाबले थोड़ा ज्यादा लम्बा है। यह मार्केट अस्थिरता से बचाता है, लेकिन मार्केट-लिंक्ड इन्वेस्टमेंट्स जैसा रिटर्न नहीं देता है जिनका लाभ पाने के लिए आपको थोड़ा जोखिम भी उठाना पड़ता है. इसलिए आपको एक बड़ी रकम तैयार करने के लिए SSY के साथ-साथ अलग-अलग रिस्क और रिवॉर्ड कैपेसिटी वाले अन्य ऑप्शंस में भी इन्वेस्ट करना चाहिए.


वीडियो देखें : सरकार क्यों चाहती है आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में इनवेस्ट करें?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.