Submit your post

Follow Us

तस्वीर: आवश्यकता है, बच्चों की कहानियां लिखने वालों की

आवश्यकता है : बच्चों की कहानियां लिखने वालों की

योग्यता : लिख सकें कहानियां, जो सुनाई जा सकें नींद में जाना चाह रहे बच्चों को. बोलने वाले खरगोशों, बताशे देने वाली परियों की, लकड़ी और संगमरमर के पुल की लड़ाई की. कहानियां जिनमें अच्छा करने का इनाम तुरंत मिले और बुरा करने पर मिले सुधरने का मौका. कहानियां जिनमें हवा में उड़कर लड़ें कुल्हाड़ियां, बिच्छू करें मदद काले पहाड़ पर रहने वाले राक्षस को हराने में. जिनमें हारे हुए राक्षसों के दिल भी बदल जाएंगे और भी ये लिख देना ऐसा सच में नहीं होता पर तुम चाहो तो हो जाएगा.

Khargosh Rabbit
लॉकडाउन में पैदल घर लौटती इस महिला ने अपना खरगोश ले जाना प्राथमिकता समझी | PTI

युद्ध के मैदानों पर कद्दू फलें, बूढ़ी औरतें पोले कद्दू में बैठ घर के रास्ते की नदी पार कर जाएं और डूबें भी नहीं. कहानियां, जिनमें दुष्ट डायनों की झोपड़ी में बच्चे बंद न हों, उसकी बकरी से दोस्ती कर मिठाइयां पाएं.

जिन कहानियों में सबसे निर्धन बच्चे को उड़ने वाला जादू मिल जाए, जिन कहानियों में बेर के पेड़ के नीचे लीप दो तो चांदी बरस जाए. वो कहानियां रहने देना इस बार.

चाहिए, कहानियां जो दम उखड़ते बच्चों को सुनाई जा सकें. परछाईं से घबराते बच्चों को आग फेंकते ड्रैगन मिल जाएं. उस कमीज की कहानी लिखो, जिसमें हर बार हाथ डालने पर निकलती हो एक मिल्की बार और ऐसी कमीज को, किसी काकभगोड़े को पहना भी आना. उन्हें पढ़ाना कि सबसे बड़ी दुकानों में जाकर मज़ा नहीं आता लेकिन दोस्त छूट जाए तो सब उदास हो जाता है. अगर डर हो कि वो इससे हो जाएंगे बोर तो लिखना, ये तुम्हारे लिए नहीं थी, ये उस बच्चे के लिए थी, जिसने भिखारी का कटोरा बिस्कुट से भरा था और एक दिन में जवान हो गया था.

Karamati Coat
‘करामाती कोट’ फिल्म में हर बार जेब में हाथ डालने पर शिक्का निकलता था | तस्वीर – Amazon.com

जिन बच्चों ने बापों को सीमेंटों में जमा पाया, जिनकी मांओं की लाशें नालों से निकलीं, या जिनके भाइयों के माथे का खून अंत तक नहीं सूखा था, उन बच्चों को सुनाने लायक कहानी चाहिए. जिन बच्चों को दमक से घबराहट होती हो. 12 साल के जो बच्चे अब भी बिस्तर गीला करते हों, उन्हें कहानी बताए कि शर्मिंदगी तो सिर्फ बुरा इंसान बनने में है. जिन्हें हर रोज़ डर लगता हो कि उनकी बहन मर तो नहीं जाएगी, उन्हें बताना कि बंदर ने तीतर के पंख को तीर में बांधकर छोड़ा था तो बाघ के सिर पर मधुमक्खी का छत्ता आ गिरा था.

जो बच्चे बिस्तर के कोने की लकड़ी दांतों से घिसने के कारण पीटे गए, जिन्हें ‘अंकल नमस्ते’ कहने में हकलाहट होती है, जिन्हें डर लगता है कि घर में रखा सिलेंडर फिर फट जाएगा, उन्हें मैं कौन सी कहानी सुना दूं आप बताएं.

Cylinders
उत्तर प्रदेश में सिलेंडर धमाके से बर्बाद हुआ घर | PTI

कुछ कहानियां उन बच्चों के लिए लिखी जाएं, जो सबसे चिबिल्ले निकले, बिही के पेड़ से गिरकर हाथ तुड़वा बैठे. दीवारें रंग डालीं क्रेयॉन्स से. जिन बच्चों ने घर की हर वो चीज बर्बाद कर दी, जो बिजली से चलती थी और अपनी साइकिल भिड़ाकर तोड़ दिया किसी का सिर, उन बच्चों को सुना सकेंगे हम रजाई में बनने वाले बादल और चोटी बढ़ने से परेशान सूरज की कहानी?

Sun 12d
अमेरिका में चढ़ता सूरज और पालतू घुमाने ले जाते लोग | AFP

एक कहानी वो हो, जो बताए हर चीज मेहनत से नहीं मिलती, कई दफा यूं भी मिल जाती है. एक कहानी वो, जिसमें घी लगाकर भागा चोर कभी पकड़ा न जाए. एक कहानी और लिखनी होगी, जिसमें पाला हुआ तोता भागे और कभी लौट कर न आए, कुत्तों के गुमने और खेतों के सड़ने की कहानी तो तस्वीरों में दिखाई जाए.

जिन लड़कियों को ढीले बिस्तर की शिकायत नहीं करने दी गई, जिनके बालों के मुड़ने पर मज़ाक बनाया गया, जो घर की बनी मिठाई चुराकर खाने की हकदार नहीं हुईं या जिन्होंने पौ फटते ही मांज डाले घर भर के सब बर्तन, उनके लिए बदले वाली कहानियां मत लिखिएगा. न वो कहानी, जिसमें उधार के जूते या चांद से गिरे पत्थर से किस्मत बदल जाती है, उनके लिए सबसे पढ़ाकू लड़कियों की कहानियां भी मत लिखने लगना. क्योंकि ज़िंदगी आसान नहीं होती, सब एक दिन में ठीक नहीं होता और कहानियां ज़िंदगी बदलने के किए नहीं होतीं. हां वो आम की सेना, दूध पीते भालू या जलसंकट वाले रामवन की कहानियां पढ़ना चाहें तो उन्हें टोकना नहीं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.