Submit your post

Follow Us

थैंक यू मेरी किचन और बेडरूम से दोस्ती करवाने के लिए

सन्डे फिर मुंह खोले खड़ा है. पहले रंगोली आती थी. अब दिव्य प्रकाश दुबे की चिट्ठी आती है. इस बार कोई पूछे कि हमारी चिट्ठी उसके पहिले ही हम इसे आप तक पहुंचाए दे रहे हैं.

आज की चिट्ठी उसके लिए जिसे आज तक कोई ओपन लेटर नहीं मिला. क्यूंकि वो तो बस एक कॉल की दूरी पर होती है. या अक्सर साथ ही होती है. वो जिसे कभी-कभी टेकेन फॉर ग्रांटेड ले लिया जाता है.


 

यार बीवी,

मैं इंटरनेट पर हर हफ्ते में इतने ओपेन लेटर पढ़ता हूँ और ये देखकर बड़ा हैरान होता हूँ कि कभी किसी पति ने अपनी बीवी को कोई ओपेन लेटर क्यूँ नहीं लिखता। चिट्ठियों के नाम पर ऐसा मायाजाल फैला हुआ है कि ऐसा लगता है जैसे कोई अपनी बीवी को छोड़कर पूरी दुनिया में किसी को भी चिट्ठी लिख सकता है।

शादी लव हो या अरेंज, बाइ डिज़ाइन शादियाँ बोरिंग होती हैं या फ़िर यूं कह लो हो एक टाइम के बाद बोरिंग हो जाती हैं। बोरिंग तो खैर शादी क्या ज़िन्दगी भी कभी न कभी हो जाती है। ये बात कुछ लोगों को बुरी लग सकती है लेकिन मैंने लोगों का ठेका थोड़े ले रखा है। मैं किसी भी ग्रुप को रिप्रेसेंट नहीं करता यहाँ तक कि अपने चार पाँच लोगों के परिवार को भी नहीं। जहाँ महीने में दो चार दिन मुझे अपने आप को ही झेलना मुश्किल हो जाता है ऐसे में मुझ जैसे बोरिंग इन्सान को केवल तुम्हारे जैसी बीवी ही झेल सकती है।

वो लोग कहते हैं ना शादी में स्पार्क नहीं है। मैं कैसे समझाऊँ शादियाँ स्पार्क से नहीं चलती। कोई भी चीज़ केवल स्पार्क से चल ही नहीं सकती ।

अब जब ये रिश्ता ही बोरिंग है तो हम क्यूँ एक दूसरे को कोई भी दोष दें और फालतू एक दूसरे को पर्फेक्ट करने के चक्कर में पड़ें। मेरी हर प्रेमिका ने मुझे अपने बाप या भाई या फ़िर किसी पर्फेक्ट इन्सान बनाने की नाकाम कोशिश की,इसीलिए शायद हमारी शादी की लम्बाई मेरे किसी भी प्यार की लम्बाई से ज़्यादा है।

मुझे बड़ा अच्छा लगा था जब तुमने शादी से पहले सारे चक्करों के बारे में मुझे बेझिझक बता दिया था। जिस वक़्त तुमने मुझे इस लायक समझ लिया था कि तुम मुझे कुछ भी बता सकती हो हमारी शादी उसी पल हो गयी थी।

मुझसे किसी ने ऑफिस में पूछा था शादी के लिए क्या देखकर डिसाइड करना चाहिए। मैंने उनको बताया था कि जिससे शादी करो उससे तुम्हारी ‘बोली और बातें’ मिलनी चाहिए। ऑफिस में ये बात किसी को समझ नहीं आई थी। शादी को लोग-बाग मैथ्स के सवाल की तरह कैलकुलेट करते हैं इसलिए कभी सही जवाब तक नहीं पहुँच पाते।  शादी के सवाल में X की वैल्यू हर बीतते साल के साथ बदल जाती है।

मुझे बड़ा क्यूट लगता है जब मैं अपनी लिखाई की वजह से थोड़ा उड़ने लगता हूँ और तुम फट से मुझे झोला पकड़ा कर सामान एक लिस्ट थमा देती हो। जब तुम अपने काम के सिलसिले में बाहर गयी थी और मैंने पूछा था कि चलो बताओ तुम्हें मेरी कितनी याद आती है। तब तुमने बड़े आराम से कह दिया था, “इतनी याद कि हम आपको बिस्तर पर ढूंढते रहते हैं”

अब तीन किताबें ख़तम करने के बाद भी मैं इतनी आसानी से ये बताने लायक नहीं हुआ हूँ जितनी आसानी से तुम वो बता देती हो जो इस दुनिया के सारे पति पत्नी कभी न कभी कुछ पल को ही सही महसूस कर सकते हैं।

बस अब चिट्ठी ज़्यादा लंबी नहीं करूंगा क्यूँकि पढ़ते ही तुम बोलोगी, “बंद करिए ये सब नाटक, बाथरूम के गीज़र का दो महीने से खराब है किसी संडे चिट्ठी लिखने की बजाये घर के काम पे ध्यान देंगे”

यार बीवी, शादी से पहले मैं घर का मतलब केवल ड्रॉइंग रूम और उसमें रखी किताबें और किताबों में लिखी बड़ी-बड़ी बातें समझता था. मेरी किचन और बेडरूम से दोस्ती करवाने के लिए शुक्रिया बोलूँगा तो कितना चीप लगेगा नहीं ?

दिव्य


पुरानी चिट्ठियां

 

चिट्ठी 1

चिट्ठी 2

चिट्ठी 3

चिट्ठी 4

चिट्ठी 5

 

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.