Submit your post

Follow Us

ICC को तगड़ी चोट देगा भारत-इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का यह प्लान

भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड. विश्व क्रिकेट के तीन स्तंभ. इंग्लैंड, जिसने क्रिकेट बनाया. ऑस्ट्रेलिया जिसने दुनिया के पहले ऑफिशियल क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड का सामना किया. और भारत, जिसकी क्रिकेट को चलाने वाला BCCI पूरी दुनिया का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड है. क्रिकेट की दुनिया में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को बिग थ्री के नाम से जाना जाता है. तो क्रिकेट के बिग थ्री आजकल क्रिकेट को चलाने वाली सर्वोच्च संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट कमिटी (ICC) से गुस्सा हैं.

इसी गुस्से के चलते यह तीनों बोर्ड मिलकर लिमिटेड ओवर्स का एक टूर्नामेंट कराना चाहते हैं. इसमें भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ एक और देश खेलेगा. इस चौथे देश का नाम अभी कंफर्म नहीं हुआ है.

क्यों गुस्साए बिग थ्री ?

दरअसल ICC फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) के अंडर भविष्य के लिए प्लान बनाती रहती है. इसी के तहत इन्होंने एक और लिमिटेड ओवर्स का टूर्नामेंट शुरू करने की मंशा जाहिर की थी. बिग थ्री को यह फैसला पसंद नहीं आया. इस फैसले के पसंद ना आने के पीछे कई फैक्टर हैं लेकिन सबसे बड़ा फैक्टर है पैसा. इस नए टूर्नामेंट के चलते इन तीनों की कमाई में काफी कमी आती. और पैसा ऐसी चीज है जिसमें कमी आना कोई पसंद नहीं करता.

बस फिर क्या था, इन्होंने तय किया कि यह लोग 2021 से एक चार देशों का वनडे टूर्नामेंट शुरू करेंगे. यह टूर्नामेंट हर साल खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट ICC के प्रस्तावित लिमिटेड ओवर्स के नए टूर्नामेंट की काट के रूप में लाया जा रहा है.

क्या है FTP ?

इंटरनेशनल क्रिकेट के शेड्यूल यानी कि समय-सारिणी को FTP भी कहते हैं. इसमें ICC के फुल मेंबर्स या टेस्ट खेलने वाले देशों के भविष्य में होने वाले दौरों के प्रोग्राम की जानकारी दी जाती है. इसमें यह तय किया जाता है कि सारी टीमें अगले 10 साल में कम से कम एक-एक बार एक दूसरे से खेलें. यह मुकाबले बारी-बारी से दोनों देशों में होते हैं. अगर दो देशों के बोर्ड आपस में सहमति बना लें तो यह इस दौरान दो से ज्यादा सीरीज भी खेल सकते हैं. अगर कोई टीम सुरक्षा कारणों से किसी देश में नहीं जाना चाहती तो दोनों बोर्ड आपस में बात कर उस सीरीज को किसी और जगह आयोजित कर सकते हैं. यह जगह न्यूट्रल वेन्यू होनी चाहिए. न्यूट्रल वेन्यू से यहां मतलब खेलने वाले दोनों देशों के अलावा किसी तीसरे देश से है. उदाहरण से समझें तो पाकिस्तान ने 2009 में श्रीलंका पर हुए आतंकी हमलों के बाद अपनी ज्यादातर घरेलू सीरीज यूनाइटेड अरब अमीरात यानी कि UAE में खेली है.

# दादा की प्लानिंग

स्टोरी पर लौटते हैं. पिछले हफ्ते BCCI चीफ सौरव गांगुली ने साफ किया था कि ऐसे टूर्नामेंट की प्लानिंग चल रही है. गांगुली ने कहा था,

‘ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भार के साथ एक और टॉप टीम सुपर सीरीज में खेलेंगी. यह 2021 से शुरू होगी और इस टूर्नामेंट का पहला एडिशन भारत में खेल जाएगा.’

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने सोमवार 23 दिसंबर को इसे कंफर्म कर दिया. ECB ने एक बयान में कहा,

‘हम बड़े क्रिकेट खेलने वाले देशों के लीडर्स से लगातार मुलाकात करते रहते हैं. इसमें नई चीजों और खेल (क्रिकेट) पर असर डालने वाले टॉपिक्स पर चर्चा होती है. दिसंबर में BCCI के साथ हुई एक मीटिंग में एक चार देशों के टूर्नामेंट का मसला उठा था और हम इस पर बाकी ICC सदस्यों के साथ चर्चा करने के लिए तैयार हैं. हम देखेंगे अगर यह कॉन्सेप्ट आगे बढ़ सकता है तो.’

ऑस्ट्रेलिया ने भी इसे इंट्रेस्टिंग बताया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ एग्जिक्यूटिव केविन रॉबर्ट्स ने कहा,

‘मैं सोचता हूं कि यह सौरव गांगुली के BCCI प्रेसिडेंट बनने के बाद वहां से निकल रही एक नई सोच का उदाहरण है. उनके बेहद कम वक्त के कार्यकाल में, सिर्फ कुछ महीनों में हमने भारत को कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट आयोजित करते देखा, जिसका नतीजा शानदार रहा. और अब एक सुपर सीरीज का सुझाव, यह भी बेहतरीन नई सोच है.

 

# ICC का प्लान

इससे पहले ICC ने अक्टूबर 2019 में एक मीटिंग की थी. इस मीटिंग में T20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप के अलावा एक और वैश्विक टूर्नामेंट शुरू करने का प्रपोज़ल आया था. अगर ऐसा हुआ तो अगले आठ साल (2023-2031) के प्रोग्राम में हमें हर साल एक ICC इवेंट देखने को मिलेगा. इस दौरान दो 50 ओवर्स के वर्ल्ड कप, 4 T20 वर्ल्ड कप और दो 50 ओवर्स के नए टूर्नामेंट देखने को मिल सकते हैं. BCCI और ECB ने ICC के इस फैसले का विरोध किया है. उनका मानना है कि इससे उनका द्विपक्षीय कैलेंडर, जिसके जरिए वह मोटी कमाई करते हैं, खत्म हो जाएगा.

इससे पहले ICC के इस प्रपोज़ल को अच्छा समर्थन मिला था. ICC ने अपने सदस्य देशों से वादा किया था कि उन्हें ICC से ज्यादा रेवेन्यू मिलेगा. हालांकि, यह जब हुआ तब BCCI सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) के अंडर थी. अक्टूबर में चार्ज संभालने के साथ ही BCCI के चुने हुए प्रतिनिधियों ने इसका विरोध किया था.

# आ रही है सुपर सीरीज

BCCI चीफ गांगुली, सेक्रेटरी जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने दिसंबर 2019 में लंदन में ECB ऑफिशल्स के साथ मीटिंग की थी. इस मीटिंग में ECB के चेयरमैन कोलिन ग्रेवर्स भी मौजूद थे. इसी मीटिंग में चार देशों की ‘सुपर सीरीज’ पर चर्चा हुई थी. अब इस प्लान के सामने आने से ICC के अंदर अफरा-तफरी मचने के पूरे चांस हैं.

BCCI को चलाने वाली मौजूदा टीम, ICC चीफ शशांक मनोहर से नाखुश है. मनोहर ने पूर्व ICC चीफ एन श्रीनिवासन द्वारा बनाए गए बिग थ्री के रेवेन्यू प्लान को बदल दिया था. पहले के प्लान के मुताबिक ICC की कमाई का ज्यादा हिस्सा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को मिलना था. इसके बाद मनोहर एक नए टूर्नामेंट का प्लान कर रहे हैं.

अगर ये प्लान BCCI मान ले तो उनका अपना रेवेन्यू भी कम हो जाएगा. यानी कि ICC से पहले से ही उन्हें कम पैसे मिल रहे हैं और अपनी जो कमाई है उसमें भी कटौती हो जाएगी. ऐसे में उनका विद्रोह करना तो लगभग तय ही था. देखना होगा कि यह बिग थ्री एक साथ आ गए तो बाकी क्रिकेट का होगा.

जानने लायक है कि तीन से ज्यादा देशों वाला टूर्नामेंट शुरू करने के लिए ICC की क्लियरेंस चाहिए होगी.


भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली ने बताया टीम इंडिया के लिए कैसा रहा 2019

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.