Submit your post

Follow Us

द्रविड़ का वो चेला, जिसने रोहित-डिकॉक जैसों को एक-एक रन के लिए तरसा दिया

एक गेंदबाज, जो जूनियर वर्ल्ड कप टीम का सदस्य रहा. उस टीम में अपनी पेस से उसने बल्लेबाजों की धूजणी (कंपकंपी) छुड़ा दी. ऐसा प्रदर्शन देखकर IPL की टीमें उसे अपने साथ लेने को मचल उठी. करोड़ों की बोली लगी और फिर एक टीम ने तीन करोड़ रुपये में उसे खरीदा. IPL के अपने पहले साल में वह कुछ खास नहीं कर पाया. अगला साल तो और भी बुरा रहा. उसे चोट लग गई और IPL खेल ही नहीं पाया.

कोरोना न आया होता तो शायद IPL 2020 भी नहीं खेल पाता. क्रिकेट के देवता अगर कहीं थे तो वह जरूर मुस्कुराए होंगे. IPL 2020 में वो खेला. और पहला ही मैच क्या कमाल खेला. दुनिया के दो तगड़े बल्लेबाजों को एक रन भी न दिया. उल्टा उनमें से एक को आउट भी कर दिया. पहला ही ओवर विकेट मेडन डाला. दो साल का जो बोझ कंधे पर पड़ा था, उतरता सा लगा. पहचाने किसकी बात हो रही है? शिवम मावी की.

# मचल उठीं IPL टीमें

शिवम मावी. उत्तर प्रदेश के नोएडा से आने वाला तेज गेंदबाज. असली में तेज गेंदबाज. 140 किलोमीटर प्रतिघंटे से ऊपर की गेंद डालता है. वो भी लगातार. एक के बाद एक. साल 2018 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीती टीम का मेंबर था. पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, कमलेश नागरकोटी उसके साथी थे. राहुल द्रविड़ उसके गुरु थे.

वर्ल्ड कप में अपनी रफ्तार से IPL टीमों में दिलचस्पी पैदा की. एक गेंद तो 150 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास थी. टूर्नामेंट के छह मैचों में नौ विकेट लिए. तभी तो कोलकाता नाइटराइडर्स ने तीन करोड़ रुपये के मोटी रकम खर्च कर उसे खरीदा. दिल्ली कैपिटल्स भी खरीदने की रेस में थी. लेकिन पीछे रह गई. कई बड़े-बड़े नाम IPL ऑक्शन में नहीं बिके. पर 19 साल का लड़का हिट हो गया.

अंडर 19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ शिवम मावी.
अंडर 19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ शिवम मावी.

# यूं हुआ डेब्यू

मावी ने 2018 के सीजन में IPL डेब्यू किया. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहला मैच खेला. कप्तान दिनेश कार्तिक ने 15वें ओवर में पहली बार मावी को गेंद थमाई. पहले ओवर में 10 रन गए. जिसमें एक छक्का भी था. फिर दूसरा ओवर नहीं मिला. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दूसरे मैच में नई गेंद से बॉलिंग करने को मिली. यहां पर गौतम गंभीर को बोल्ड कर दिया. इसके बाद सात मैच और खेले लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली. पूरे सीजन में मावी को नौ मैच में महज़ पांच विकेट मिले. रन भी खूब खर्च हुए. हर ओवर में लगभग 10 रन.

# धोखाधड़ी का आरोप

19 साल के गेंदबाज के लिए एकदम से इतना मशहूर होना बोझ बन गया. शायद यही बोझ अगले साल पीठ की चोट में बदल गया. इस चोट ने उन्हें IPL 2019 से दूर कर दिया. मावी ने कहा कि वह समय काफी मुश्किल था. बहुत प्रेशर भी बन गया. लेकिन केकेआर ने उन पर भरोसा दिखाया. चोट के बाद भी उन्हें रिलीज नहीं किया.

इससे अच्छा लगा. मोटिवेशन महसूस हुआ. लेकिन सब कुछ इतना आसान भी नहीं रहा. मावी का नाम कम उम्र के लिए फर्जी दस्तावेज देने के आरोपों में भी आया. BCCI ने मामले में जांच की. केकेआर में मावी के साथी नीतीश राणा का नाम भी इस मामले में था.

शाहरुख खान के साथ शिवम मावी.
शाहरुख खान के साथ शिवम मावी.

इन सबके बीच दिसंबर 2019 में मावी फिर से चोटिल हो गए. एक बार फिर से पीठ ने दगा दिया. जबकि तीन महीने पहले ही वे पीठ में स्ट्रेस फ्रेक्चर से उबरे थे. और रणजी ट्रॉफी खेल रहे थे.

दूसरी चोट ने उनके IPL2020 में खेलने पर संकट खड़ा कर दिया. क्योंकि वे 15 अप्रैल तक तो फिट होते. फिर एकदम से तो गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाल नहीं पाते. लेकिन कोरोना के चलते टूर्नामेंट टल गया. इसने मावी को रिकवर होने के लिए जरूरत से ज्यादा टाइम दे दिया.

फिर आया IPL 2020. केकेआर का पहला मैच मुंबई से. केकेआर ने बोलिंग चुनी. मावी को नई गेंद से आक्रमण का मौका मिला. सामने रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक जैसे बल्लेबाज. लेकिन मावी ने पहले के अनुभवों से सबक लिया. अपनी दूसरी ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक को आउट कर दिया. डिकॉक एक रन ही बना सके थे. फिर रोहित शर्मा को अगली चार गेंदों पर एक भी रन दिया. इस तरह सीजन का अपना पहला ही ओवर विकेट मेडन.

IPL जैसे टूर्नामेंट में मे़डन ओवर बहुत बड़ी उपलब्धि है. फिर अगर विकेट मेडन हो तो सोने पर सुहागा ही कहा जाएगा. मावी ने यह उपलब्धि अनकैप्ड प्लेयर के रूप में हासिल की, जो उनकी काबिलियत को दर्शाती है. अनकैप्ड प्लेयर यानी ऐसे खिलाड़ी जो सीनियर टीम से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं.

शिवम मावी को आईपीएल में अपने पहले साल में मिचेल जॉनसन जैसे दिग्गज गेंदबाज का साथ मिला.
शिवम मावी को आईपीएल में अपने पहले साल में मिचेल जॉनसन जैसे दिग्गज गेंदबाज का साथ मिला.

# किया रोहित का शिकार

21 साल के मावी विकेट मेडन तक ही नहीं रुके. वे फिर डेथ ओवर्स में लौटे. आते ही रोहित शर्मा को आउट कर दिया. इस तरह मुंबई के दो धाकड़ बल्लेबाजों का काम तमाम किया. मुंबई की पारी का आखिरी ओवर भी मावी ने ही किया. सामने क्रुणाल पंड्या और कायरन पोलार्ड जैसे बल्लेबाज थे. लेकिन आखिरी ओवर में केवल 13 रन ही दिए. इनमें भी दो रन एक्स्ट्रा के थे. पारी समाप्त होने पर मावी के गेंदबाजी आंकड़े थे- चार ओवर, एक मेडन, 32 रन और दो विकेट.

मावी ने शुरुआत तो बढ़िया की है. अब इसी कॉन्फिडेंस को लेकर टूर्नामेंट में आगे जाएंगे तो टीम इंडिया में एंट्री का जोरदार दावा पेश कर सकते हैं.


Video: आर्चर ने सालों पहले जो ट्वीट किया, वो इसी दिन के लिए था!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'TIME' की लिस्ट में पीएम मोदी के साथ और किस-किस भारतीय को मिली जगह

2020 के 100 प्रभावशाली लोगों में दो भारतीय मूल के नागरिक भी हैं.

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.