Submit your post

Follow Us

दी लल्लनटॉप में वैकेंसी है, साथ काम करना चाहें तो ऐसे करें अप्लाई

पर्दे ही पर्दे, खप्पर ही खप्पर और कंबल ही कंबल के बाद नौकरियां ही नौकरियां. The Lallantop में वैकेंसी है. चाहिए थोड़ा प्यार, थोड़ा प्यार चाहिए और चाहिए लोग. नीचे कुछ पोस्ट्स और उनकी जानकारी है. ध्यान से पढ़िए.

Post 1

प्रोड्यूसर

(फिल्म जैसा नहीं!)

दिन भर में कई न्यूज विडियो आते हैं. उन्हें क्यूरेट करना होगा. उन विडियो के स्लग वगैरह लिखना. विडियो अपलोड करना. दिन भर में कई ख़बरें आती हैं, उन ख़बरों के आधार पर विडियोज तैयार कराना. मोंटाज-वोंटाज बनवाएं तो सोने पर सुहागा. दी लल्लनटॉप के विडियो देख लगता हो कि ‘इस विडियो में यहां पर ऐसी फोटो, विडियो, टेक्स्ट या ग्राफिक लग जाता तो स्वाद आ जाता’, ऐसा लगता है, तो आकर लगवाइए.

ढाई हज़ार शब्दों की स्टोरी का रस निकालकर 3 मिनट का विडियो बनाने का शौक हो तो हम तक पहुंचें. न्यूज़ सेन्स हो, क्या दिखाना है, क्या नहीं दिखाना चाहिए, का बोध हो. ख़बरों को लेकर चौकन्ना-चौकन्नी हों. विडियो बने तो एडिटिंग टेबल पर विडियो एडिटर के साथ बैठकर विडियो कटवाने, सजाने का काम भी आपका होगा. विडियो में चिपके टेक्स्ट अमर हो जाते हैं, चलती दुनिया तलक इंटरनेट पर रहते हैं, सो मात्रा-पाई, शब्दों में ग़लतियां न बर्दाश्त कर पाते हों.

Post 2

सब एडिटर

ख़बरों से प्रेम हो, न्यूज़ का सेंस हो. बने हुए विडियोज के साथ चंद मारक पंक्तियां लिखकर अपलोड कर सकें कि दुनिया देखे. SEO का सेंस हो, कीवर्ड्स की जानकारी हो. कितना छोटा Thumb और कितना बड़ा Title जनता को पसंद आएगा, इन बातों का भान हो. पहले से बने विडियो को वेबसाइट पर लगाना प्रमुख काम होगा. कान में हेडफोन लगाकर विडियो से मारू चीज खोज लेने का हुनर हो. हिंदी लिखने, अंग्रेज़ी समझने, अंग्रेज़ी को हिंदी में करने में समस्या न आती हो.

Post 3

सब-एडिटर / सीनियर सब-एडिटर / चीफ सब-एडिटर (फेसबुक)

फेसबुक की बारीकियां समझता हो. बेसिकली फेसबुकिया कीड़ा हो. पर ऐसा नहीं कि Nyc pik और कॉमेंट में 5 लिखकर जादू देखने की प्रतीक्षा में खर्च होता रहे. नज़र ऐसी चौकन्नी कि विडियो को वायरल होने से पहले देखकर भांप ले कि ये दुनिया तक पहुंच सकता है. फेसबुक की जनता की नब्ज़ पर हाथ हो. हिंदी में ग़लतियां न करे, मंतर मारकर हिंदी को अंग्रेज़ी और अंग्रेज़ी को हिंदी करने का हुनर तो होगा ही. फेसबुक पेज चलाने के तिये-पांचे समझता हो. सेन्स ऑफ ह्यूमर अनिवार्य है. मज़े का विडियो और ‘मेमे’ खुद ही बना ले, फेसबुक की जनता से सीधे बात कर सके, इंगेजमेंट बढ़ा सके. सब टूल इस्तेमाल करने की समझ हो.

Post 4

सब-एडिटर / सीनियर सब-एडिटर / चीफ सब-एडिटर (ट्विटर)

ट्विटर का महारथी चाहिए. अति विटी हो. रचनात्मक हो, सीधी-सादी स्टोरी को ट्विटर पर कैसे अपडेट करना है, जानता हो. महाकाव्य में लिखे को एक ट्वीट में समेटकर परोस देने का साहस हो. ट्विटर से कहानियां निकाल सके और ट्विटर पर कहानियां फैला सके. हिंदी-अंग्रेज़ी में ग़लती न करता हो. क्या लिखना है-क्या नहीं लिखना कि समझ हो. ट्रेंड कर रहा है, तब भी कौन सा हैशटैग नहीं छूना है, सरीखी समझ हो. ट्विटर हैंडल के पहले बिंदी क्यों लगाते हैं, जैसे सवाल न पूछे. न्यूज़ और राजनीति की अच्छी समझ हो. मीम में प्राण, Gif में आत्मा बसती हो.

Post 5

सब-एडिटर / सीनियर सब-एडिटर / चीफ सब-एडिटर (इंस्टाग्राम)

इंस्टाग्रामीण चाहिए. हैशटैग्स का भान हो. चीजों को इंस्टाग्राम के हिसाब से सजाना जाने. स्टोरीज, आईजीटीवी नए शब्द न हों. इंस्टाग्राम की जनता की पसंद जाने. इंस्टाग्राम में इस कदर घुसा हो कि विडियो का कौन सा फ्रेम कवर पर जाए, इस बात का भी सेन्स हो. न्यूज़ का विडियो भी इंस्टाग्राम तक पहुंचाने की कला हो. एक विडियो को 5 हिस्से में तोड़कर कैसे इंस्टाग्राम पर खपा सकें, इसकी समझ हो. हिंदी लिखने में गलती न होती हो. अंग्रेज़ी अच्छी हो तो बहुत ही बढ़िया.

Post 6

सब-एडिटर / सीनियर सब-एडिटर / चीफ सब-एडिटर (यूट्यूब)

यूट्यूब विशेषज्ञ चाहिए जो ये जानता-समझता हो कि कैसी हेडिंग और कैसा थंबनेल लगाने से विडियो रॉकेट की तरह भागेगा. लेकिन ऐसा भी न हो कि विडियो का कॉन्टेंट ईर घाट जाए और थम्नेल बीर घाट. ऐसे कीवर्ड्स देना जानता हो, कि जब तक सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पड़ती रहें, तब तक यूट्यूब के सर्च में विडियो ऊपर आता रहे. दुनिया भर के (भारत दुनिया से बाहर थोड़े ही है) अगड़म-बगड़म विडियो भी कान पर हेडफोन लगाए देख सकता हो. बाकी बिना गलती किए हिंदी लिखने, अंग्रेज़ी समझने, अंग्रेज़ी को हिंदी में करने वाली बात यहां भी लागू होती है.

Post 7

विडियो एडिटर

एडोबी प्रीमियर, एडोबी फोटोशोप आता हो. एडोबी आफ्टर इफेक्ट आए तो सोने पर सुहागा, मंझा हुआ इंसान हो, काम आता हो, प्रेशर में पिघलता न हो, इसलिए तीन बरस का एक्सपीरियंस रहे तो बहुत ही बढ़िया. कुल जमा ऐसा व्यक्ति चाहिए, जो शौक-शौक में दूसरे का विडियो भी देखे तो दो ग़लती पकड़कर ही उठे. शेष न्यूज़ की समझ हो. हाथ, आंख, दिमाग का तालमेल बराबर हो. हिंदी-अंग्रेजी की ग़लतियां न करता हो.

Post 8

मोशन ग्राफिक आर्टिस्ट

फोटोशॉप और आफ्टर इफेक्ट्स आता हो. साथ ही इलस्ट्रेटर भी. Cinema 4D आता हो या 3ds Max. मन से कलाकार हो, आइडियाज कुलबुलाते हों. चीजों को अपने स्तर पर और बेहतर बनाने की चुल्ल हो.

Post 9

चीफ सब-एडिटर

वेबसाइट के काम में माहिर शख्स चाहिए. SEO, Keywords के मामले में जितना तेज़ उतना बेहतर. वेबसाइट के तकनीकी पहलुओं को समझने वाला. हिंदी लिखना. अंग्रेजी से हिंदी ट्रांसलेशन, तेज़ टाइपिंग स्पीड. अनुभव जितना हो उतना बेहतर. वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे आए, ये हमसे न पूछे. ये ध्यान रख सके कि वेबसाइट पर सब कुछ सही जा रहा हो, चीजें व्यवस्थित हों, कैटेगरीज अपडेटेड हों, स्टोरी के तकनीकी पक्षों को समझ सके, इसलिए एडिटोरियल सेन्स भी होवे. कुल जमा जमकर स्मार्ट हो.

Post 10

चीफ सब-एडिटर

दी लल्लनटॉप के ऐप को जानता-समझता हो. बाकी दुनिया के ऐप को भी. ऐप के तकनीकी पहलुओं का ख्याल रख सके. इस फील्ड में काम कर आया हो तो और बेहतर, शेष वही खूबियां हों वो Post 9 में चाही गई हैं.

Post 11

सब-एडिटर / सीनियर सब-एडिटर / चीफ सब-एडिटर

ये भर्ती ऑड नारी को ध्यान में रखकर होगी, इसलिए महिलाओं के मुद्दे की ख़ास समझ जरूरी है. संवेदनशील इंसान चाहिए. ऑड नारी है, इसका मतलब ये नहीं कि पुरुष अप्लाई नहीं कर सकते. ग्रामर और लैंग्वेज की ग़लतियां कतई नहीं चलेंगी. विडियो फ्रेंडली होवे, आम न्यूज़ से हटकर महिलाओं तक क्या पहुंचाना है, महिलाओं के लिए क्या ज़रूरी है, इसका भर-भरकर ज्ञान हो. शेष तेज़ टाइपिंग, एडिटोरियल सेन्स, नए आइडियाज यहां भी चाहिए होंगे.

अगर आप इनमें से किसी पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हों, तो:

1. आप जिस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उसमें आपसे क्या अपेक्षा की जा रही है, उसे एक बार फिर से पढ़ लीजिए.

Youre Doing Great Keep On Reading

2. जो अपेक्षा की जा रही है, उसे ध्यान में रखते हुए अपना रेज़्युमे और कम से कम 2 वर्क सैंपल jobs.lallantop@gmail.com पर भेजिए. वर्क सैंपल में कुछ नया लिखकर भेजिए, ताकि हमको ये समझने में सहूलियत हो कि आपकी भाषा पर पकड़ कैसी है. आप लिख कैसा पाते हैं. छपा हुआ भेजने के अपने नुकसान हैं. हो सकता है कि छापने वाले ने आपके लिखे में गड़बड़ कर दी हो और हमें लगे कि वो गड़बड़ आपने की है. और प्लीज़, काम के सैंपल में आर्टिकल के लिंक न भेज दें. लिंक से स्टोरी खोलकर पढ़ना, लंबा काम पड़ जाता है.

3. बाकी आपका काम अगर विडियोज का है, एडिटिंग का है. तो विडियो के लिंक भेजिए.

4. कागजी योग्यता ग्रैजुएशन भर होनी चाहिए. चाहे जिसमें हो, चाहे जहां से हो. बाकी सब कुछ आपके रेज़्युमे, वर्क सैंपल, टेस्ट, इंटरव्यू पर है.

5. ईमेल भेजने की आखिरी तारीख 15 मार्च, 2020 है. ‘पहले आओ, पहले पाओ’ वाली स्कीम यहां भी लागू होगी, आप बहुत लायक हैं, लेकिन मेल भेजने के लिए 15 तारीख का इंतज़ार करते रह गए, इधर हमें कोई बेहतर कैंडिडेट पहले ही मिल गया तो नुकसान किसका? इसलिए लास्ट डेट से पहले ही भेज डालें.

6. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में Post 1, Post 2… जैसा वो पोस्ट नंबर लिखें, जिसके लिए आप अप्लाई कर रहे हों. अगर आपने ये नहीं किया है या आपने रेज़्युमे और वर्क सैंपल में से कुछ नहीं भेजा है, तो आपका ईमेल तत्काल वीर गति को प्राप्त होगा.

7. टेस्ट और नौकरी की जगह नोएडा होगी.

8. सैलरी की बात आपके टेस्ट और इंटरव्यू के बाद होगी. अगर आप कहीं नौकरी करते हैं, तो यहां आपकी सैलरी पिछली सैलरी से ज्यादा होगी. अगर फ्रेशर हैं, तो इंडस्ट्री में फ्रेशर को मिलने वाली सैलरी जितनी या उससे ज्यादा मिलेगी.

9. हमारा अनुभव है कि वैकेंसी की पोस्ट डालने के बाद हमें हर दिन 500-1000 ईमेल आते हैं. सबको रिप्लाई कर पाना मुमकिन नहीं. जिन्हें टेस्ट के लिए बुलाया जाना है, उन्हें ईमेल किया जाएगा, इसकी भी कोई समय-सीमा नहीं है. इसलिए एक बार ईमेल करने के बाद फोन, ईमेल, फेसबुक आदि जगहों पर इस बारे में न पूछें.

10. सिफारिश न करवाएं.

नोट :

1. नए हैं, इतना कुछ पढ़कर घबराएं नहीं. सीवी कॉपी-पेस्ट न करें. जो आता है, जो किया है. वो हिंदी में भी साफ-साफ लिख भेजें कि समझ आए.

2. यूनीकोड हिंदी में टाइपिंग आनी चाहिए. न आए तो सीखना शुरू कर दें.

3. जो लिखा है, यहीं लिखा है. फेसबुक, ट्विटर पर सवाल न पूछें. क्योंकि वहां जवाब नहीं मिलेगा. व्हाट्सएप और फोन पर चरस न बोएं. कोई जानकार दी लल्लनटॉप में हो तो उससे भी न पूछें. सिफारिश बिलकुल न कराएं. वो काम नहीं आएगी.

Smoggyhilariousbaiji Size Restricted
नो सिफारिश फॉरएवर!
लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.