Submit your post

Follow Us

1500 वाला जियो फोन छोड़ो, अब उससे भी बढ़िया 4जी फोन आ गया है

37.38 K
शेयर्स

रिलायंस के JioPhone की घोषणा के बाद अब इंटेक्स ने अपना पहला 4G VoLTE फीचर फोन लॉन्च कर दिया है. इसके आने से इंडिया के सस्ते फोन के बाजार में कंपटीशन और बढ़ जाएगा. इंटेक्स के इस फोन का नाम Intex Turbo+ 4G है, जिसे कंपनी ने अपनी ‘नवरत्न सीरीज’ के तहत लॉन्च किया है. इसके साथ इंटेक्स ने आठ और फीचर फोन लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत 700 से 1,500 रुपए के बीच होगी.

बाईं तरफ इंटेक्स टर्बो और दाईं तरफ जियो फोन
बाईं तरफ इंटेक्स टर्बो और दाईं तरफ जियो फोन

आइए, अब एक-एक करके चीजें समझते हैं.

इंटेक्स के इस फोन का जियो से क्या लेना-देना

जियो सिम के जरिए 10 महीने तक लोगों पर पीपे भर-भरके फ्री डेटा उलीचने के बाद रिलायंस ने 21 जुलाई को JioPhone की घोषणा की. इसे लॉन्च करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि ये दुनिया का सबसे सस्ता इंटेलिजेंट फोन हैं, जो एक तरह से लोगों को फ्री पड़ेगा. रिलायंस के मुताबिक इस फोन के लिए लोगों को 1500 रुपए की सिक्यॉरिटी जमा करनी होगी, जो तीन साल बाद फोन वापस करने पर उन्हें लौटा दी जाएगी. इस तिकड़म को ‘इफेक्टिवली फ्री’ नाम दिया गया है.

jio

शर्त ये है कि JioPhone में आप सिर्फ जियो का सिम इस्तेमाल कर पाएंगे. जियो सिम यूज करेंगे, तो उसे चलाने के लिए महीने में कम से कम 153 रुपए का रीचार्ज तो कराएंगे ही, जो जियो का सबसे सस्ता रीचार्ज है. ऐसे में अगर कोई JioPhone लेता है और तीन साल लगातार चलाता है, तो 36 महीने में 153 रुपए के हिसाब से रिलायंस एक ग्राहक से 5,508 रुपए तो कमा ही लेगा. अब इंटेक्स का फोन आने से JioPhone को तगड़ा कंपटीशन मिलेगा.

क्यों कंपटीशन मिलेगा भाई

क्योंकि इंटेक्स के फोन के साथ ऐसी कोई शर्त नहीं है कि ग्राहक सिर्फ फलां कंपनी का ही सिम इस्तेमाल कर पाएगा. इंटेक्स ने अपना ये फोन 1 अगस्त को लॉन्च किया है. JioPhone के साथ समस्या ये है कि इसमें आप सिर्फ जियो का सिम ही इस्तेमाल कर सकते हैं. ये कुछ-कुछ वैसा ही है, जैसे रिलायंस के CDMA फोन थे. JioPhone है भी सिंगल सिम वाला फोन. ऐसे में अगर कोई भला आदमी जियो के अलावा किसी और कंपनी का सिम फोन में चलाना चाहेगा, तो वो इंटेक्स की तरफ भगेगा.

intex

लेकिन ये 4G VoLTE तकनीक है क्या

इसका पूरा नाम है Voice over Long-Term Evolution. ये मोबाइल फोन और डेटा टर्मिनल्स के हाई-स्पीड वायरललेस कम्युनिकेशन का एक स्टैंडर्ड है. VoLTE और इससे पहले की तकनीक LTE में फर्क ये है कि LTE डेटा ट्रांसफर का IP सेल्युलर सिस्टम था. अगर आप LTE नेटवर्क से कोई कॉल करते, तो आपका नेटवर्क ऑपरेटर आपकी आवाज को 2G या 3G टेक्नॉल्जी से रिवर्ट करके ट्रांसफर करता. VoLTE 4G पर काम करने वाली HD वॉइस कॉलिंग सर्विस है.

इंडिया में 4G VoLTE की जरूरत क्या है

इंडिया में अब भी ढेर सारे लोग ऐसे हैं, जो फीचर फोन इस्तेमाल कर रहे हैं. चूंकि स्मार्टफोन महंगे हैं, तो लोग जियो या दूसरे 4G नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. स्मार्टफोन पर पैसा खर्च न करने वाले लोगों तक पहुंचने के लिए जियो ने JioPhone लॉन्च किया है. इन्हीं यूजर्स को भुनाने के लिए इंटेक्स ने भी 4G VoLTE तकनीक वाला सस्ते फीचर-स्मार्टफोन लॉन्च किया है.

smartphone

अभी अधिकतर स्मार्टफोन्स में LTE तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है. JioPhone इंडिया में अनाउंस होने वाला पहला 4G VoLTE फीचर फोन था और अब इंटेक्स ने अपना 4जी VoLTE फीचर फोन लॉन्च कर दिया है.

इंटेक्स और जियो के इन सस्ते फोन में क्या-क्या है

JioPhone में 2.4 इंच की स्क्रीन है. ऑपरेटिंग सिस्टम KaiOS है. सिंगल सिम स्लॉट है. ये फोन जियो की म्यूजिक और सिनेमा टाइप वाले सारे ऐप सपोर्ट करेगा. फेसबुक जैसे ऐप्स भी सपोर्ट करेगा, लेकिन अभी इसमें वॉट्सऐप नहीं चलेगा. ये 22 भाषाएं और वॉइस कमांड सपोर्ट करेगा. इसके अलावा रिलायंस ने इसके बारे में कोई स्पेसिफिक जानकारी नहीं दी है.

दूसरी तरफ इंटेक्स Turbo+ 4G है, जिसमें 2.4 इंच की स्क्रीन होगी. QVGA डिस्प्ले होगा. ऑपरेटिंग सिस्टम KaiOS ही होगा. डुअल-कोर प्रोसेसर होगा. 512 MB की रैम होगी. इंटरनल स्टोरेज 4 जीबी का होगा, जो मेमरी कार्ड से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा. पीछे वाला कैमरा 2 मेगापिक्सल का होगा और सामने VGA कैमरा होगा. 2000mAh की बैटरी होगी.

कब से और कितने में मिलने शुरू होंगे दोनों फोन

mukesh

JioPhone की प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी और कंपनी का कहना है कि सितंबर से फोन मिलना शुरू हो जाएगा. दूसरी तरफ इंटेक्स है, जिसका फोन सितंबर से लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा. जियो ने योजना बनाई है कि लॉन्चिंग के बाद से ये हर हफ्ते 50 लाख फोन डिलिवर करेगा. इससे पहले इस तरह की खबरें भी आई थीं कि JioPhone की मैन्युफैक्चरिंग इंटेक्स ही कर रहा है, लेकिन अब उसने खुद का फोन लॉन्च कर दिया है.

अब आती है मुद्दे की बात. कीमत. रिलायंस ने तो बता दिया है कि JioPhone के लिए लोगों को 1500 रुपए की सिक्यॉरिटी देनी पड़ेगी. वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटेक्स के फोन की कीमत 1999 रुपए होगी.

कोई और भी है क्या कतार में

है न. सस्ते स्मार्टफोन का मार्केट भुनाने की लाइन में आइडिया भी खड़ा है. JioPhone की घोषणा के बाद आइडिया ने भी कहा है कि वो एक 4G फीचर फोन लॉन्च करेगी, जिसकी कीमत 2,500 रुपए के आसपास होगी.


ये भी पढ़ें:

कुल कितना खर्चा आएगा जियो का नया फोन रखने पर

इस एक वजह से फ्लॉप हो सकता है फ्री वाला जियो फोन!

जियो सिम फोन में काम नहीं कर रहा है? आओ इलाज बताएं

क्या आपके जियो की 4G स्पीड राख हो गई है? आओ बढ़ा दें

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.