Submit your post

Follow Us

इंडिया के ओसामा बिन लादेन को बिना एक भी गोली चलाए पकड़ने की कहानी

‘नमस्ते लंदन’ की अपार असफलता के बाद अर्जुन कपूर की अगली फिल्म आ रही है. फिल्म का नाम है ‘इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड’. ये असल घटना से प्रेरित फिल्म बताई जा रही है. जिस दिन अर्जुन को फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखे 6 साल पूरे हुए थे, उसी दिन उन्होंने ये फिल्म साइन की थी. 11 मई, 2018 को इस फिल्म की अनाउंसमेंट अखबार में छपी किसी खबर की तरह की गई थी. तकरीबन 11 महीने बाद फिल्म का टीज़र लॉन्च किया गया है. कौन सी हैं वो असल घटनाएं, जिनसे ये फिल्म इंस्पायर्ड है? कौन है वो टेररिस्ट जिसको पकड़ने की बात चल रही है? कौन कौन काम कर रहा है? किन्होंने ये फिल्म बनाई है? ये सारी बातें हम नीचे जानेंगे.

फिल्म की कहानी?

‘इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड’ का टीज़र कुछ आतंकवादी हमलों के आंकड़ों का साथ शुरू होता है. इसमें बताया जाता है कि 2007 से 2013 के बीच इंडिया में 52 बम ब्लास्ट हुए,जिनमें 810 लोग घायल हुए और 433 लोगों की जानें गईं. इसके बाद ब्लास्ट की लोकेशन बताई जाती है. इस आतंकवादी को मोस्ट वॉन्टेड साबित कर देने के बाद इसे पकड़ने की बात शुरू होती है. एक इंडियन एजेंट है प्रभात, जो अपनी पांच लोगों की टीम के साथ बिना एक भी गोली चलाए इस टेररिस्ट को पकड़ना चाहता है. उसी के लिए वो अपने सीनियर से परमिशन लेने आया है. इसके बाद इस डेढ़ मिनट के वीडियो में कुछ पकड़म-पकड़ाई वाला सीक्वेंस देखने को मिलता है. इस आतंकवादी को इंडिया का ओसामा बिन लादेन बताया जाता है. ये ऐसा टेररिस्ट है, जो गीता में श्रीकृष्ण की लाइनों की मदद से अपनी बात रखता है. मतलब माहौल फुल इंटेंस है. इन लोकेशंस और फिल्म के टाइम पीरियड को देखते हुए एक आतंकवादी का नाम बार-बार दिमाग में आता है.

फिल्म का अनाउंसमेंट पोस्टर बिलकुल किसी अखबार के पन्ने जैसा लग रहा है. इसमें अर्जुन के साथ डायरेक्टर राजकुमार गुप्ता भी नज़र आ रहे हैं.
फिल्म का अनाउंसमेंट पोस्टर बिलकुल किसी अखबार के पन्ने जैसा था. इसमें अर्जुन के साथ डायरेक्टर राजकुमार गुप्ता भी नज़र आ रहे हैं.

कौन है वो संभावित आतंकी?

नवंबर, 2007 को लखनऊ, बनारस और फैजाबाद कोर्ट में 25 मिनट के भीतर 6 बम ब्लास्ट हुए. इसके ठीक अगले साल मई, 2008 में जयपुर में 15 मिनट में 9 बम ब्लास्ट किए गए. 26 जुलाई, 2008 को गुजरात के अहमदाबाद में 70 मिनट में 21 बम फोड़े गए. इस घटना में 56 लोग मरे और 200 से ज़्यादा लोग घायल हुए. इन सब घटनाओं की जिम्मेदारी इंडियन मुजाहिदीन ने ली थी. अहमदाबाद ब्लास्ट इस संगठन का इंडिया में सबसे बड़ा हमला था. लगातार बड़े हमलों में इंडियन मुजहिद्दीन का नाम आने के बाद 4 जून, 2010 को भारत ने और सितंबर, 2011 में यूएस ने इंडियन मुजाहिदीन को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया. ये फिल्म इसके फाउंडिंग मेंबर यासीन भटकल को पकड़ने के बारे में हो सकती है. हालांकि पुख्ता अभी तक कुछ भी नहीं है.

कुछ सबूत है?

सबूत के नाम पर एक चीज़ ये है कि इस फिल्म की शूटिंग भी उसी जगह पर हुई है, जहां से यासीन भटकल को पकड़ा गया था. 28 अगस्त, 2013 को यासीन को भारतीय सुरक्षा एजेंसी ने कुछ और आतंकवादियों के साथ बिहार के मोतिहारी जिले में इंडिया-नेपाल बॉर्डर पर पकड़ा था. ये एक सीक्रेट मिशन था. इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड की शूटिंग मई, 2018 में शुरू हुई थी. इसके कुछ हिस्सों को नेपाल में शूट किया गया था.

फिल्म के एक सीन में अर्जुन कपूर. अर्जुन के किरदार का नाम प्रभात कपूर बताया जा रहा है.
फिल्म के एक सीन में अर्जुन कपूर. अर्जुन के किरदार का नाम प्रभात कपूर बताया जा रहा है.

कौन-कौन काम कर रहा है?

फिल्म में अर्जुन कपूर उस ऑफिसर का रोल करेंगे, जिसने इस पूरे मिशन की प्लान करने के साथ अंजाम भी दिया था. साथ में राजेश शर्मा (धोनी, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स), मलयाली फिल्मों के एक्टर प्रशांत, गौरव मिश्रा (वेब सीरीज़ रंगबाज), और अमृता पुरी (आयशा, काय पो छे) जैसे एक्टर्स भी नज़र आने वाले हैं.

कौन बना रहा है?

इस फिल्म को डायरेक्ट कर रहे हैं राजकुमार गुप्ता. राज इससे पहले ‘आमिर’ (2008), ‘नो वन किल्ड जेसिका’ (2011) और ‘घनचक्कर’ (2013) जैसी फिल्में बना चुके हैं. उनकी आखिरी रिलीज़ हुई फिल्म थी अजय देवगन के साथ ‘रेड’. इनमें से ‘घनचक्कर’ को छोड़कर सभी फिल्में असल घटनाओं से प्रेरित थीं. अब वो ‘इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड’ लेकर आ रहे हैं. 24 मई को थिएटर्स में लग रही है ये फिल्म.

इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड का टीज़र आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: करन जौहर की 15 साल से बन रही फिल्म कलंक के ट्रेलर की दिलचस्प बातें

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?