Submit your post

Follow Us

IMPACT FEATURE: देश के सबसे बेहतरीन वॉइस एक्टर्स सुना रहे हैं कहानियां, ऑडियोबाइट्स पर

किताबें अब सिर्फ पढ़ी ही नहीं, सुनी भी जा सकती हैं. ये सुन कर अगर आपको हैरानी हो रही है तो शायद आप अब तक ऑडियोबुक्स के कांसेप्ट से वाक़िफ़ नहीं हैं. ऑडियोबुक्स यानी किताबें जिन्हें आप कभी भी और कहीं भी सुन सकते हैं. दरअसल आज दौर कुछ ऐसा हो चला है कि किताबें पढ़ने का वक़्त निकालना मुश्किल सा हो गया है. ऐसे में किताबों और कहानियों के शौकीनों के लिए ऑडियोबुक्स किसी ख़ज़ाने से कम नहीं है.

अब आप पूछेंगे कि ये खज़ाना आपको मिलेगा कहां? तो लगे हाथ आपको ऑडियोबाइट्स के बारे में बता देते हैं. ऑडियोबाइट्स एकफ्रीमियमऑडियोबुक ऐप है, जिसके कलेक्शन में थ्रिलर, रोमांस, किड्स, क्लासिक्स, पर्सनैलिटी डेवलपमेन्ट, बायोग्राफ़ी समेत नौ कैटेगरीज़ में किताबें उपलब्ध हैं.

फ्रीमियमइसलिए कि इस ऐप पर साइनअप करने के साथ ही आपको 30 दिन का ट्रायल पीरियड मिलता है, जिस दौरान आप ऑडियोबाइट्स पर जितनी चाहे उतनी कहानियां सुन सकते हैं. और ट्रायल पीरियड खत्म हो जाने के बाद भी आप बिना किसी सर्विस चार्ज या ऐड के हर महीने कोई भी 10 नई कहानियां सुन पाएंगे. और अगर 10 से ज़्यादा कहानियां सुनने का मन करे, तो सिर्फ 29 रुपए प्रति माह का सब्सक्रिप्शन ले कर आप ऑडियोबाइट्स के इस ख़ज़ाने में से जितनी चाहें उतनी बेशकीमती कहानियां सुन सकते हैं.

लेकिन कहानी सुनाना भी हर किसी के बस की बात नहीं है. अगर सुनाने वाले का अंदाज़ सुनने वाले को बांध  सके, तो अच्छी खासी कहानी का भी मज़ा किरकिरा हो जाता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऑडियोबाइट्स की सभी ऑडियोबुक्स एक से बढ़ कर एक वॉइस आर्टिस्ट्स से नरेट करवाई गयी हैं, जो अपनी आवाज़ मात्र से कहानी के सभी उतारचढ़ावों और किरदारों के जज़्बातों को बखूबी पेश कर देते हैं.

तो आइये नज़र डालते हैं ऑडियोबाइट्स की कुछ ऐसी ऑडियोबुक्स पर जो अपनी कहानी और नरेशन की वजह से काफी तारीफें बटोर चुकी हैं.

1. चंद्रकांता | चंद्रकांता संतति

Chandrakanta Santati

एक वक़्त ऐसा था जब चंद्रकांता की कहानी हिंदुस्तान के बच्चेबच्चे की ज़ुबान पर हुआ करती थी. देवकीनंदन खत्री की इस मशहूर रचना को सुनने के लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं: ‘चंद्रकांता‘, जिसे आवाज़ दी है के. सी. शंकर ने, औरचंद्रकांता संततिजिसमें विजय विक्रम सिंह ने वॉइसओवर दिया है.

Chandrakanta

के. सी. शंकर थिएटर जगत की एक जानी मानी शख्सियत हैं जो कई फिल्मों और वेबसीरीज़ में अभिनय कर चुके हैं. वहीं विजय विक्रम सिंह को तो हम सालों से सुनते रहे हैं. बिग बॉस की भारी भरकम आवाज़ उन्हीं की तो है. दोनों वॉइस एक्टर अपनी आवाज़ के ठहराव और रेंज के लिए जाने जाते हैं और वो खूबियां इन ऑडीओबुक्स में भी साफ़ झलकती हैं.

2. गोदान

Godan

महान उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद को आखिर कौन नहीं जानता? उनका सबसे जानामाना उपन्यास गोदान अब आप सुन भी सकते हैं. इस ऑडियोबुक को अपनी आवाज़ दी है शाश्विता शर्मा ने जो कि ना सिर्फ एक वॉइस एक्टर हैं, बल्कि थिएटर, टीवी और फिल्मों में भी कई किरदार निभा चुकी हैं. ‘गोदानमें उन्होंने अपनी वर्सटाइल आवाज़ का बखूबी इस्तेमाल किया है जिससे कहानी में दिलचस्पी बनी रहती है.

3. मंटो

Manto

इस ऑडियोबुक में आप सुन सकते हैं प्रसिद्ध लेखक सआदत हसन मंटो की कई कहानियां. इन बेहतरीन कहानियों को बड़ी खूबसूरती से पेश किया है वॉइस एक्टर पवन कालरा ने जो कि कई डॉक्यूमेंटरीज में अपनी आवाज़ का लोहा मनवा चुके हैं. साथ ही वह कई फिल्मों में अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर, ब्रूस ली और विल स्मिथ जैसे स्टार्स के लिए हिंदी डबिंग भी कर चुके हैं. अभी हाल ही में उन्होंने नेटफ्लिक्स की सीरीज विचरमें गेराल्ट ऑफ़ रिविआ की आवाज़ दी है.

4. शिशिर की गर्लफ्रेंड

Shishir Ki Girlfriend

यह कहानी है शिशिर की, जो 10 साल बाद जब अपनी एक्सगर्लफ्रेंड से टकराता है, तो उसकी लाइफ में जैसे सब कुछ बदल जाता है. इसके लेखक हैं बेस्टसेलिंग राइटर सत्य व्यास जिन्होंनेचौरासी‘, ‘दिल्ली दरबार‘, औरबनारस टॉकीज़जैसी शानदार किताबें लिखी हैं. कहानी को अपनी आवाज़ दी है सुरजन सिंह ने जो किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. अपने 15 साल के करियर में वो सैंकड़ों डॉक्यूमेंटरीज और ऐड फिल्मों में अपनी आवाज़ दे चुके हैं. उनकी डायलॉग डिलिवरी काफी नैचुरल है जिससे कहानी सुनने का अनुभव और भी ज़्यादा मज़ेदार हो जाता है. अगर आपको रोमांटिक कहानियां पसंद हैं, तोशिशिर की गर्लफ्रेंडसुनना ना भूलें.

5. इश्क़ के दाने

Ishq Ke Daane 2

42 साल की अंकिता के पास सब कुछ हैएक प्यार करने वाला हस्बैंड, दो प्यारे बच्चे और एक खुशहाल ज़िन्दगी. इसी बीच जब एक दिन उसकी मुलाक़ात अपने पहले प्यार उदय से होती है, तो शुरू होता है बातों का, पुरानी यादों का सिलसिला पीयूष श्रीवास्तव की इस किताब में आवाज़ दी है मशहूर आर जे करन सिंह ने जो कि फीवर 104FM पर लाखों श्रोताओं का मनोरंजन करने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अपनी मेच्योर आवाज़ और बेहतरीन डायलाग डिलीवरी से इस ऑडियोबुक सीरीज़ में चार चाँद लगा दिए हैं.

6. मनमर्ज़ियां

Manmarziyan

कोमोलिका भट्टाचार्य द्वारा लिखी गयी इस फिक्शन सीरीज़ में अपनी आवाज़ दी है युवा वॉइस एक्टर संकेत म्हात्रे ने, जो कि कई एनीमेशन सीरीज़ और कार्टून्स के साथ साथ ब्लॉकबस्टर हॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी आवाज़ दे चुके हैं. फिर चाहे वोइनग्लोरियस बास्टर्ड्समें ब्रैड पिट हो या फिरग्रीन लैंटर्नमें रायन रेनॉल्ड्स, संकेत म्हात्रे अपनी आवाज़ से हर किरदार में जान डाल देते हैं. ‘मनमर्ज़ियाँमें भी संकेत ने अपनी ज़िंदादिल आवाज़ और शानदार मोड्युलेशन से कहानी को और भी कहीं ज़्यादा मज़ेदार बना दिया है.

7. छोटी दुर्गा

Chhoti Durga

छोटी दुर्गाकहानी है एक छोटे से गांव में रहने वाली एक ऐसी बच्ची की जो अपनी बहादुरी और चतुरता से बड़े बड़े दैत्यों और राक्षसों के छक्के छुड़ा देती है. छोटे बच्चों को ध्यान में रखते हुए बनाई गयी इस सीरीज में अपनी चुलबुली आवाज़ दी है सोनल कौशल ने जो कि सालों से डोरेमोन और छोटा भीम जैसे लोकप्रिय कार्टून्स में हिंदी डबिंग करती आयी हैं. ‘छोटी दुर्गामें भी सोनल ने उतनी ही मासूमियत और शरारत के साथ नेरेशन किया है.

8. बिहारी टाइगर्स

Bihari Tigers

एक्शन केटेगरी में ऑडियोबाइट्स आपके लिए लाया हैबिहारी टाइगर्स’. यह कहानी है कुछ ईमानदार स्टूडेंट्स की जिन्हें सिस्टम गुनाह के रास्ते पर चलने के लिए मजबूर कर देता है. क्षितिज रॉय द्वारा लिखी गयी इस सीरीज़ में आवाज़ दी है मशहूर वॉइस एक्टर नंदकिशोर पांडेय ने जो कि अपनी बुलंद आवाज़ के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अपने नेरेशन से कहानी के थ्रिल को दोगुना कर दिया है.

9. डिटेक्टिवगिरी

Detective Giri

हरपाल महल की लिखी इस थ्रिलर सीरीज़ में ज़बरदस्त सस्पेंस और ट्विस्ट हैं जो आपको अंत तक बांधे रखेंगे. इस सीरीज़ को नेरेट किया है उपलक्ष कोच्चर ने जो कि हिन्दुस्तान के सबसे सफल युवा डबिंग आर्टिस्ट्स में से एक हैं. उपलक्ष शिनचैन, डोरेमोन और पोकेमोन जैसे लोकप्रिय कार्टून शोज़ के साथ साथट्रू डिटेक्टिवऔरगेम ऑफ़ थ्रोन्सजैसे शानदार शोज़ में भी अपनी आवाज़ से लोगों का दिल लुभा चुके हैं.

10. खोज

Khoj

थ्रिलर केटेगरी में मुनीश शर्मा की रोमांचक कहानीखोजआपको अपने नाखून चबाने को मजबूर कर देगी. इस ओरिजिनल ऑडियोबुक को अपनी ज़बरदस्त आवाज़ से पेश किया है जानीमानी वॉइस आर्टिस्ट प्रतिभा शर्मा ने जो कि कन्जयूरिंगऔरटैंगल्डजैसी हिट फिल्मों के साथसाथ कई एनिमेटेड फिल्मों में हिंदी डबिंग कर चुकी है.

इस समय ऑडियोबाइट्स पर हिंदी, अंग्रेजी और मराठी में लगभग 1000 कहानियां उपलब्ध हैं जो आपको कहीं और सुनने को नहीं मिलेंगी. आने वाले दिनों में हर महीने भारतीय भाषाओं में एक ओरिजिनल और हर कुछ दिनों में छोटीछोटी कहानियां रिलीज़ की जाएंगी.

तो आज ही ऑडियोबाइट्स ऐप डाउनलोड कर लीजिये और इन दिग्गज वॉइस एक्टर्स की आवाज़ में सुनिए एक से बढ़ कर एक कहानियाँ.

Sponsored: ये पोस्ट Storytel द्वारा प्रायोजित है.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.