Submit your post

Follow Us

कौन है गाज़ी हैदर, जिसे नया हिज़बुल कमांडर बनाया गया है?

आतंकवादी संगठन हिज़बुल मुजाहिदीन ने गाज़ी हैदर नाम के आतंकी को अपना नया कमांडर चुना है. इससे पहले रियाज़ नाइकू हिज़बुल का कमांडर था, जिसे 6 मई को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था. 10 मई को हिज़बुल ने अपने पुराने कमांडर की याद में एक शोक सभा रखी थी.

‘कश्मीर न्यूज़ सर्विस’ की तरफ से जारी स्टेटेंट के मुताबिक, इसी मीटिंग के दौरान हिज़बुल चीफ़ सैयद सलाहुद्दीन ने गाज़ी को जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशनल चीफ़ कमांडर बनाने का ऐलान किया. जफरुल इस्लाम नाम के आतंकी को गाज़ी का डिप्टी बनाया गया है. अबू तारिक इनका सलाहकार होगा.

गाज़ी या डॉक्टर सैफ?

दोनों. गाज़ी का असली नाम सैफुल्लाह मीर है. साथ के आतंकी उसे कोड नेम के तौर पर डॉक्टर सैफ़ बुलाते हैं. 26 साल का गाज़ी 2014 में हिज़बुल में शामिल हुआ था. तब से कश्मीर में ही एक्टिव है. ख़ास तौर पर दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, कुलगाम और शोपियां में. उसे ट्रेनिंग रियाज़ नाइकू से ही मिली थी. गाज़ी के बारे में कहा जाता है कि वो कश्मीर में कई जगहों पर लोगों से जबरन अफीम की खेती भी कराता है.

12वीं के बाद ITI, फिर बना आतंकी

रियाज़ नाइकू आतंकवादी बनने से पहले गणित का टीचर था. वहीं उसका शाग़िर्द गाज़ी 12वीं तक पढ़ा है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, गाज़ी ने 12वीं के बाद पुलवामा में सरकार की ओर से चलाए जा रहे ITI प्रोग्राम में भी दाख़िला लिया था. इसके बाद उसे एक आईटी इंस्टीट्यूट में टेक्नीशियन का काम मिल गया. कुछ समय नौकरी करने बाद रियाज़ नाइकू की ही संगत में वो आतंकवादी संगठन में शामिल हो गया.

‘A कैटेगरी’ का आतंकवादी

सेना की हिटलिस्ट के मुताबिक – गाज़ी ‘A कैटेगरी’ का आतंकवादी है. उस पर 10 लाख रुपए का इनाम है. उससे पहले रियाज़ A+ कैटेगरी का आतंकी था और उस पर 12 लाख रुपए का इनाम था. हिज़बुल कमांडर बनते ही भारतीय सुरक्षाबल गाज़ी को लेकर अलर्ट हो गए हैं.

Security In Kashmir
जम्मू-कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबल गाज़ी को लेकर अलर्ट हो गए हैं. (फाइल फोटो- PTI)

हिज़बुल में फूट पड़ चुकी है

रियाज़ के एनकाउंटर के दौरान सुरक्षाबलों ने छिपे हुए आतंकवादी की बातचीत इंटरसेप्ट की थी. रियाज़ के साथ फंसा आतंकी वाहिद नाम के शख़्स से बात कर रहा था. वो कह रहा था –

“हम लोग बेगपोरा पुलवामा में फंस गए हैं. मैं घायल हूं. रियाज़ भाई लड़ रहे हैं. ये हमारे अपने लोगों ने किया है. ये नई तंजीम के लोग इसके पीछे हैं. इनसे दूर ही रहना होगा, वरना ये कश्मीर को तबाह कर देंगे.”

इस बातचीत में आतंकी The Resistance Front (TRF) को मुठभेड़ के लिए दोषी ठहरा रहा था. बातचीत सामने आने के बाद सुरक्षा बल ये मान रहे हैं कि हिज़बुल मुज़ाहिदीन में फूट पड़ चुकी है और अब वो TRF से अलग हो चुका है. मुमकिन है कि आतंकियों की आपस की फूट गाज़ी को ढूंढने में सुरक्षाबलों के लिए मददगार हो.

केजेएस ढिल्लों का दनदनाता ट्वीट

10 मई को जैसे ही गाज़ी के हिज़बुल कमांडर बनने की ख़बर आई, लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों ने हिज़बुल को साफ इशारा देता हुआ ट्वीट किया.

केजेएस ढिल्लों आर्मी की 15वीं कोर के पूर्व कमांडर रह चुके हैं और फिलहाल डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के चीफ़ हैं.

6 मई को क्या हुआ था?

जम्मू-कश्मीर में अवंतीपोरा के बेगपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ था. इसमें दो आतंकी मारे गए थे. हिज़बुल कमांडर रियाज़ नाइकू और उसका एक साथी. लंबे वक्त से सुरक्षाबलों को रियाज़ की तलाश थी.

वहीं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि रियाज़ का मारा जाना कई मायने में अहम है. क्योंकि जब कोई बड़ा आतंकी मारा जाता है, तो रास्ता भटककर आतंकवादियों के साथ शामिल होने की सोच रहे कई युवा डरकर ही पीछे हट जाते हैं.


कश्मीर: मारा गया हिज़बुल मुजाहिदीन का मोस्ट वांटेड आतंकी रियाज़ नाइकू

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.