Submit your post

Follow Us

अमिताभ ने फिर याद दिलाया 'कुली' वाला हादसा, पर जानिए पुनीत इस्सर क्या कहते हैं

17.69 K
शेयर्स

साल 1982 की वो तारीख 2 अगस्त थी. मनमोहन देसाई ‘कुली’ बना रहे थे और बेंगलुरु से 16 किमी दूर मैसूर रोड पर यूनिवर्सिटी में फिल्म का सेट लगा था. फिल्म का लीड रोड अमिताभ बच्चन कर रहे थे और पुनीत इस्सर की ये पहली फिल्म थी.

पहली फिल्म, पहला दिन, पहला शॉट… और पुनीत इस्सर के साथ एक हादसा हो गया. एक एक्शन सीन की शूटिंग के दौरान उनका घूंसा अमिताभ के पेट में लग गया. अमिताभ तुरंत शूटिंग रोककर घर चले गए और अगले दिन हॉस्पिटल में भर्ती हो गए. अगले कुछ दिनों में उनका वजन 40 किलो तक गिर गया और शरीर में ढेर सारी नली लग गईं. ये हादसा जितना बुरा अमिताभ के लिए था, उतना ही बुरा पुनीत के लिए भी. बिग बी के फैंस ने पुनीत को ताउम्र सबसे बड़े खलनायक के तौर पर देखा. पुनीत को आज भी इस हादसे का जितना मलाल है, उतनी ही बेबसी भी. इन 35 सालों में बहुत सारी नफरत के साथ जिए हैं.

‘कुली’ फिल्म का बेहद चर्चित ये किस्सा हम आपको इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि बिग बी ने एक बार फिर इसकी याद दिलाई है. 1 अगस्त को उन्होंने अपनी एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘August 2, 1982.. सांसें बंद होने को थीं, परंतु आप सबकी प्रार्थना ने मुझे जीवित रखा. एक ऋण, जिसे मैं कभी भी उतार नहीं सकूंगा.’

tweet

उनके इस ट्वीट से एक बार फिर लोगों के जेहन में उस हादसे की यादें ताज़ा हो गईं. अमिताभ की नज़र से ये किस्सा तो लोगों ने खूब सुना है, पर हम आपको बताएंगे कि पुनीत इस्सर इस पर क्या कहते हैं. वो शख्स, जो इतने सालों से इस हादसे का बोझ अपने कंधों पर ढो रहा है, उसका क्या कहना है.

बीबीसी से बात करते हुए पुनीत बताते हैं कि मनमोहन देसाई ऐसे कैमरा एंगल से शूटिंग कर रहे थे कि अमिताभ ने खुद उनसे कहा, ‘पुनीत, तुम्हें मेरे पेट को छूना होगा, वरना ये सीन नकली लगेगा. हमने सीन की रिहर्सल भी की, लेकिन टेक के समय ऐसा हुआ कि अमिताभ बोर्ड से टकराकर उछलकर मेरी तरफ आ गए और मेरा पंच उन्हें छूने के बजाय जोर से लग गया.’

पुनीत इस्सर
पुनीत इस्सर

बीआर चोपड़ा की महाभारत में दुर्योधन के किरदार से फेमस हुए पुनीत पंजाब की पैदाइश हैं. उनकी जवानी के दिनों की बात तो छोड़ ही दीजिए, आज भी उनके बाइसेप्स ऐसे हैं कि जिम वाली जनता लजा जाए. मजबूत शरीर, अथाह ताकत. ये पंजाब के घी-दूध की तासीर थी कि न चाहते हुए भी पुनीत अमिताभ को चोट पहुंचा बैठे.

puneet

पुनीत बताते हैं कि उस दिन बात इतनी सीरियस नहीं थी और अमिताभ शूटिंग रोककर घर चले गए, लेकिन अगले दिन उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा. पुनीत की उंगलियों के जोर से अमिताभ की अंतड़ियां फट गई थीं. उन्हें ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था.

इसके बाद शुरू हुआ पुनीत इस्सर का बुरा दौर. उन दिनों पुनीत शत्रुघ्न सिन्हा के साथ भी एक फिल्म कर रहे थे. लोगों ने आरोप लगा दिए कि पुनीत शत्रु कैंप के हैं. मीडिया में छापा गया कि उन्होंने राजेश खन्ना के कहने पर ऐसा किया. लेकिन ये बात कम ही लोगों को पता है कि जब अमिताभ को खून की जरूरत थी, तो सबसे ज्यादा खून पुनीत की पत्नी दीपाली ने ही दिया था.

एक और इंटरव्यू में पुनीत बताते हैं कि एक दिन मनमोहन देसाई ने उन्हें बताया कि अमिताभ उनसे मिलना चाहते हैं. पुनीत तुरंत हॉस्पिटल पहुंच गए. अमिताभ ने उनसे कहा कि उनका कोई कसूर नहीं है. उस दिन अमिताभ ने पुनीत को वो किस्सा सुनाया, जब शूटिंग के दौरान उनका फेंका हुआ ग्लास विनोद खन्ना के चेहरे पर लग गया था और उन्हें 6-7 टांके लगाने पड़े थे. अमिताभ ने कहा, ‘आज तुम जैसा महसूस कर रहे हो, उस दिन मुझे भी ऐसा ही महसूस हुआ था.’ उस दिन अमिताभ खुद पुनीत को हॉस्पिटल के बाहर छोड़ने आए, जिससे लोगों को सही मेसेज मिले, लेकिन लोग अपना पाला चुन चुके थे.

puneet1

फिल्म इंडस्ट्री के लिए पुनीत यूनिवर्सल विलेन हो चुके थे. ‘मर्द’ फिल्म से उन्हें निकाल दिया गया. एक्टर्स उनके साथ काम करने से मना कर देते थे. लोग उन्हें हेट-लेटर्स लिखकर जान से मारने की धमकी देते थे. पुनीत एक किस्सा बताते हैं कि एक बार जब वो हॉस्पिटल में अमिताभ के पास से लौट रहे थे, तो कुछ महिलाओं ने उन्हें घेर लिया. वो महिलाएं पुनीत को नहीं जानती थीं और उनके सामने कहने लगीं कि अगर अमिताभ को घायल करने वाला शख्स उनके सामने आ जाए, तो वो उसे मार देंगी. पुनीत के पास वहां से हट जाने के अलावा कोई चारा नहीं था.

साल 2014 में बिग बॉस के आठवें सीजन में जब रेखा अपनी फिल्म ‘सुपर नानी’ का प्रचार करने आईं, तो उन्होंने पुनीत को खूब अवॉइड किया. जब वो घर के सारे सदस्यों से गले मिल रही थीं, तो पुनीत भी गले मिलने के लिए आगे बढ़े. लेकिन रेखा का जवाब था, ‘और कितने गुनाह करेंगे आप.’

बिग बॉस के घर में रेखा और दूर खड़े पुनीत इस्सर
बिग बॉस के घर में रेखा और दूर खड़े पुनीत इस्सर

अमिताभ कई बार अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए इस हादसे की याद दिला चुके हैं. 2012 में जब इसी हादसे की वजह से उनकी एक सर्जरी हुई थी, तो उन्होंने लिखा था कि उनका पेट एक रणभूमि है, जिसे ये भी झेलना पड़ेगा. खैर, दी लल्लनटॉप की तरफ से अमिताभ को शुभकामनाएं कि वो स्वस्थ रहें और पुनीत के लिए भी शुभकामनाएं कि लोगों के मन में उनके लिए नफरत कम हो. जय जय.


लल्लनटॉप वीडियो भी देखें-


ये भी पढ़ें:

अमिताभ बच्चन से गलत मोर्चे पर भिड़ गए हैं कुमार विश्वास

पड़ोस में नवाज तो निपट गए, अपने यहां भी कुछ होगा क्या?

विनोद खन्ना का वो किस्सा, जो अमिताभ खुद से कभी जोड़ना नहीं चाहेंगे

स्मिता पाटिल से दोस्ती पर क्या बोले अमिताभ

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Amitabh Bachchan recalls the accident occurred on the set of coolie in 1982 and read what Puneet Issar says about this

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.