Submit your post

Follow Us

अमरिंदर गिल: मिलिए पंजाब के सबसे क्यूट और शरीफ पेंडू से

पेंडू. पिंड शब्द से बना है. मतलब होता है ग्रामीण. आज कल ज्यादातर लोग अपने आप को ग्रामीण बोलने या बुलवाने में शर्म महसूस करते हैं. लेकिन एक कौम नहीं. पंजाबी. बड़े फख्र से अपने आप को पेंडू कहते हैं. ऐसा ही एक पेंडू है अमरिंदर गिल. पेशे से सिंगर है और अब एक्टिंग भी करता है.

लेकिन ये पेंडू थोड़ा अलग है. अपने साथ वाले सिंगर्स से. कैसे? ये लवी-डवी, स्वीट सा, क्यूट सा सिंगर है. दिखने में भी और गायकी में भी. इसके गानों में गोलियां, गंडासे, राइफल नहीं होती. लड़कियों को कोस नहीं रहे होते. ऊंची हेक में नहीं गाते. म्यूज़िक इन्हीं की तरह सॉफ्ट होता है. गानों में प्यार दिखता है, रौब नहीं. ये सब काफी है अपने आप को पंजाबी सिंगर्स से अलग करने के लिए. डेमो देते हैं आपको. सुनो ये गाना:

मैं आठवीं क्लास में था. सेक्टर 22 से जींस लेने गया था. दुकान में एक पंजाबी गाना बज रहा था. धीमी सी आवाज़ में. दुकान वाले भइया जींस पे जींस दिखाए जा रहे थे, लेकिन मुझे कोई पसंद नहीं आई. शायद इसलिए कि उस वक्त गाना ज़्यादा पसंद आ रहा था. ध्यान तो सारा वहीं लगा था. एकदम फ्रेश म्यूजिक, मधुर सी आवाज़. पहले कभी नहीं सुनी थी. रुका न गया तो भइया से पूछा कि कौन सा गाना है ये? पता उन्हें भी नहीं था, बोले रेडियो पर चल रहा है.

सोचा था कि एलबम का नाम पता चल जाएगा तो कैसेट में रिकॉर्ड करवाऊंगा. खैर, कुछ दिन बीते और फिर एक दुकान पर ये गाना सुना. इस बार गाने का नाम और एलबम दोनों पता चल गए. फिर क्या कैसेट रिकॉर्ड करवाई और पूरा-पूरा दिन वही सुनता. तो ये दीवाना करने वाला गाना था ‘मेल करादे रब्बा’. अमरिंदर गिल ने गाया था. कइयों की तरह मैंने ये नाम तब पहली बार सुना था. एलबम का नाम था ‘दिलदारियां’. 2005 में आई थी. और इसी के साथ मुझ जैसे कई लोगों की ज़ुबान पर चढ़ गए अमरिंदर गिल.

खालसा कॉलेज अमृतसर से पास आउट हैं अमरिंदर. एग्रीकल्चर सांइस से मास्टर डिग्री की है. कॉलेज के दिनों में भांगड़ा किया करते थे. यहां तक की पंजाबी सिंगर सरबजीत चीमा जैसे सिंगर्स के गानों पर पीछे खड़े होके भी भांगड़ा किया. किसको पता था कि उस पीछे खड़े लड़के को गाता देखने के लिए ही एक दिन दुनिया पागल होगी. हां, लोगों में बौत क्रेज़ है अमरिंदर का. खासकर लड़कियों में. साल 2000 में पहली एलबम आई. ‘अपनी जान के’. खास चली नहीं. लेकिन आज 16 साल बाद अमरिंदर का वो वीडियो देखना चेहरे पर मुस्कान लाता है.

अमरिंदर गिल ने फिरोज़पुर में एक बैंक में नौकरी भी की. लेकिन मौका मिलते ही दूरदर्शन के प्रोग्राम काला डोरिया के लिए गाना गाया. साल 2001 में उनकी दूसरी एलबम आई ‘चन दा टुकड़ा’. इसमें एक गाना था ‘मधानिया’. इस सेंसिटिव और सोफिस्टिकेटेड सिंगर का ये सबसे अच्छा एग्जाम्पल है.

2002 में रिलीज़ हुई एलबम ‘एक वादा’. एलबम का पहला गाना ‘जे मिले औह कुड़ी’. इस गाने ने लोगों को अमरिंदर गिल से मिलवाया. दिलदारियां एलबम से जब और ज़्यादा फेमस हुए तो लोग उनके पुराने गाने खोजने लगे. उस लिस्ट में ये गाना सबसे ऊपर था. बस दिलदारियां एलबम के बाद से तो अमरिंदर गिल पंजाब में स्टार बन चुके थे. एक के बाद एक हिट गाने दिए. अपनी यूनीकनेस बरकरार रखते हुए. रोमैंटिक और सैड सॉन्ग्स को साथ लेते हुए. इश्क और जुदा एलबम ने धमाल मचाई. इतनी की इसी के एवज में जुदा-2 भी निकाल दी, जो चलनी लाज़मी थी.

11 पॉलिवुड (पंजाबी भाषा की) फिल्मों में अपने अमरिंदर अब तक काम कर चुके हैं. लेटेस्ट आई थी ‘लव पंजाब’. पिछले साल एक मूवी की थी ‘अंग्रेज़’. लोगों को काफी पसंद आई. उनकी एक्टिंग की भी तारीफ हुई. इस साल हुए ‘दादा साहेब फाल्के फाउंडेशन अवॉर्ड्स’ में उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला.

13083296_1733224713579867_5834710098177004978_n

अच्छा हां, ये जो दादा साहेब फाल्के फाउंडेशन अवॉर्ड्स होते हैं न. ये दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से अलग होते हैं. बता इसलिए रहा हूं क्योंकि बहुत से लोग कंफ्यूज़ थे. ये दादा साहेब फाल्के फाउंडेशन अवॉर्ड्स एक प्राइवेट संस्था द्वारा किए जाते हैं जबकि दादा साहिब फाल्के अवॉर्ड्स सरकार द्वारा दिया जाता है. तो दोनों में बड़ा फर्क है. चलो जो भी हो अमरिंदर उस फिल्म में एक्टिंग के लिए बधाई के हकदार हैं.

जाते जाते उनका गाया हुआ मेरा फेवरेट सॉन्ग भी सुन लीजिए. शायद आपका भी फेवरेट हो जाए.


विडियो- एक जीनियस आर्टिस्ट या बदबूदार फ्रॉड: ‘मनी हाइस्ट मास्क’ वाले सल्वादोर दाली की कहानी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.