Submit your post

Follow Us

दिल्ली में कारोबारी ने पत्नी और ससुराल वालों को जो ज़हर दिया, उसका सद्दाम हुसैन से क्या वास्ता है?

दिल्ली में 23 मार्च को एक कारोबारी वरुण अरोड़ा को पुलिस ने गिरफ्तार किया. आरोप कि उसने पत्नी और ससुराल वालों को खाने में ज़हर मिलाकर दे दिया. ज़हर, जिसका पता उसे चला इराक़ के तानाशाह रहे सद्दाम हुसैन के बारे में पढ़कर. ज़हर, जो सद्दाम अपनी मुख़ालफ़त करने वालों को देकर मरवा डालता था. ज़हर, जिसका इतनी आसानी से मिलना तक दूभर है. थैलियम ज़हर.

पहले जानते हैं कि वो मामला क्या है, जिसकी वजह से थैलियम ज़हर और सद्दाम का ये किस्सा ताजा हो गया. 37 साल का वरुण अरोड़ा दिल्ली का रियल एस्टेट कारोबारी है. 23 मार्च को पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया. इंडिया टुडे रिपोर्टर तनसीम हैदर की ख़बर के मुताबिक- वरुण के ख़िलाफ शिकायत दर्ज कराई थी उसके ससुर देवेंद्र मोहन शर्मा ने, जो दवा कारोबार से जुड़े हैं. देवेंद्र की शिकायत के मुताबिक बात इसी साल जनवरी की है. वरुण ने अपनी पत्नी, सास, ससुर और साली के लिए मछली पकाई, जिसे खाने के बाद सबकी तबीयत बिगड़ गई. वरुण ने ख़ुद तबीयत ख़राब होने की बात कहकर मछली नहीं खाई. दो बच्चों को भी नहीं खिलाई. बाकी लोग अस्पताल में भर्ती हुए, ब्लड टेस्ट हुआ तो पता चला कि सभी को खाने में ज़हर दिया गया है. ज़हर भी कोई मामूली नहीं, बल्कि थैलियम.

Varun Arora Family
बाईं तस्वीर में है आरोपी वरुण अरोड़ा. दाईं तस्वीर में (बाएं से दाएं) सास अनीता, पत्नी दिव्या और साली प्रियंका.

इलाज के दौरान साली और सास की मौत हो गई. पत्नी अभी भी कोमा में हैं. ससुर ने ठीक होने के बाद वरुण के ख़िलाफ 21 मार्च को शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया. मृतकों के पोस्ट मार्टम और फॉरेंसिक से भी थैलियम की मौजूदगी की पुष्टि हुई.

क्यों दिया ज़हर?

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक- पुलिस ने बताया –

“छह साल पहले वरुण अरोड़ा के पिता की मौत हो गई थी. इसी समय वरुण की पत्नी प्रेगनेंट थीं. वरुण का मानना था कि उनके पिता अब उनकी संतान के रूप में वापस आएंगे. लेकिन पत्नी की प्रेगनेंसी में कुछ दिक्कतें आ गईं. डॉक्टर ने अबॉर्शन की सलाह दी. वरुण इसके लिए राज़ी नहीं था. लेकिन पत्नी ने डॉक्टर का सलाह मानकर अबॉर्शन कराया. पत्नी के घर वालों ने भी उसका साथ दिया. तभी से वरुण पत्नी और ससुराल वालों से बदला लेना चाह रहा था. बाद में वरुण और उनकी पत्नी को IVF से दो बच्चे हुए, लेकिन वरुण की बदला लेने की चाहत बरकरार रही.”

वरुण पर IPC की धारा-302 (हत्या) के तहत केस दर्ज किया गया है. इस केस के सामने आने के साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स में ये बातें भी आईं कि वरुण ने सद्दाम हुसैन के बारे में पढ़ा था. यहीं से उसे थैलियम ज़हर देकर परिवार वालों को मारने की हरकत सूझी.

सद्दाम का ख़तरनाक हथियार- थैलियम

The Times के हवाले से आपको सन 1988 में लिए चलते हैं. इराक के एक बिज़नेसमैन हुए थे- अब्दुल्ला अली. अधिकतर बिज़नेस इराक में था. रहते थे लंदन में. एक शाम अली कुछ दोस्तों के साथ एक होटल में डिनर पर गए. वोदका पिया, डिनर किया. एकाध रोज़ बीते थे कि अली की तबीयत बिगड़ने लगी. शुरुआत फ्लू जैसे बुखार से हुई. फिर बाल तेजी से झड़ने लगे. शरीर के सभी जॉइंट्स में ऐसा दर्द की मानो नसें फट जाएंगी. ज़मीन पर पैर रखना मुश्किल. अली की मौत हो गई.

मौत के बाद टेस्ट किए गए तो पता चला कि उस रात वोदका में कुछ था. क्या था? थैलियम. किसने दिया? नहीं पता. पता चली तो बस एक बात. कि अली बिज़नेसमैन होने के साथ-साथ एक अंडरकवर एजेंट भी थे, जो इराक की सूचनाएं बाहर पहुंचा रहे थे. उस वक्त इराक में सद्दाम हुसैन को गद्दी संभाले 9 बरस हो चुके थे. अली की मौत की कड़ी साफ तौर पर सद्दाम से जुड़ रही थीं.

Saddam Hussein
सद्दाम को 30 दिसंबर 2006 को फांसी दी गई थी. (फोटो- AP)

अगर ये नाकाफी है तो मशहूर केमिस्ट जॉन एम्सले की किताब ‘The Elements of Murder’ के ज़िक्र उठाइए.

# माजिदी जेहाद नाम के एक्टिविस्ट इराक से लंदन के लिए रवाना हो रहे थे. पासपोर्ट लेने के लिए बगदाद पुलिस स्टेशन गए और वहां ऑरेंज जूस पिया. लंदन पहुंचते ही कुछ ही दिन में मौत. शरीर में थैलियम की पुष्टि.

# शिया एक्टिविस्ट सलमा बहरानी की दही खाने के बाद मौत. शरीर में थैलियम की पुष्टि.

# 1992 में इराक के दो आर्मी ऑफिसर अब्दुल्ला अब्देलतीफ और अब्देल-अल-मस्दीवी भागकर दमिश्क पहुंचे थे. वो उस दौर के इराक के कई राज़ जानते थे. वहां कुछ दिन में इनकी भी तबीयत बिगड़ी. शरीर में थैलियम की पुष्टि. हालांकि जान बच गई.

यानी एक के बाद एक ऐसे केस आए, जहां सद्दाम की हुकूमत को छोटी-बड़ी चुनौती देने वाले लोगों की इसी स्लो-पॉइज़न से मौत हुई. इन्हीं बातों के आधार पर कहा जाता है कि सद्दाम अपने विरोधियों को यही ज़हर देकर मरवाता था.

थैलियम क्यों?

थैलियम ऐसा ज़हर है, जो शरीर में अचानक से कोई बदलाव नहीं करता. कई बार थैलियम का असर दिखने में कई दिन भी लग जाते हैं. इसके शुरुआती लक्षण बुखार जैसे ही होते हैं. फिर हेयर फॉल, जोड़ों में दर्द. माने कोई समझ भी नहीं सकता कि ये ज़हर के लक्षण हैं. जब तक कोई समझे, तब तक ये पूरे शरीर में फैल जाता है. अगर बहुत बारीकी से अध्ययन न किया जाए, तो कोई समझ भी नहीं सकता कि मौत थैलियम से हुई है.

क्या है थैलियम, कितना सुलभ?

थैलियम असल में एक केमिकल एलिमेंट भर है. रसायन विज्ञान पढ़ी है तो यहां मैं आपको पीरियॉडिक टेबल की डरावनी यादों में ले जाना चाहूंगा. सिंबल- Tl. अटॉमिक नंबर- 81. दिखने में ये एक व्हाइट मैटल सा होता है. यूं तो इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्विच, सेमीकंडक्टर वगैरह बनाने में होता है. लेकिन थैलियम काफी ज़हरीला होता है. ज़रा सी भी मात्रा शरीर में जाने पर डायरिया, फ्लू जैसे लक्षण दिखते हैं. समय पर इलाज न मिलने पर जानलेवा हो सकता है.

यूं तो थैलियम इतना सुलभ नहीं है कि इसे किसी भी मेडिकल स्टोर से या ऑनलाइन साइट्स से खरीदा जा सके. फिर वरुण अरोड़ा को कैसे मिला? पुलिस के मुताबिक- वरुण ने इसे ऑनलाइन इस बिनाह पर खरीदा था कि वो अपने ससुर के साथ मिलकर एक दवा पर काम कर रहा है और इसे बनाने के लिए थैलियम की ज़रूरत होगी. चूंकि ससुर दवा कारोबारी हैं ही तो वरुण को थैलियम हासिल करने में दिक्कत भी नहीं हुई.


सद्दाम हुसैन ने कुवैत के तेल के कुओं में आग क्यों लगवाई थी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

कितना स्कोर रहा ये बता दीजिएगा.