The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Youtube के नाम पर हो रहा तगड़ा स्कैम, तरीका ऐसा कि कोई भी फंस जाए!

बहुत महीन तरीके से फ्रॉड हो रहा है.

post-main-image
यूट्यूब से लूटने का तरीका (image-pexels)

ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के कितने ही तरीके हमने आपको बताए होंगे, लेकिन आज हम अपनी आपबीती सुनाते हैं. कैसे हमें एकदम नए तरीके से लूटने की कोशिश की गई. तरीका इतना नायाब कि एक पल को हमें भी लगा, चलो आजमा कर देखते हैं. अरे भाई, जब दिन के ढाई हजार से ज्यादा कमाने का मौका मिले और कुछ करना भी नहीं पड़े, तो जी मचल सकता है. हमारा भी मचला लेकिन फिर याद आया, ये तो फिशिंग है. मछली का कांटा है. अगर फंसे तो कटे. तो हम तो बच गए और अब आपको भी बचना है. कैसे, वो हम आपको बताते हैं.

YouTube पर हर लाइक के 50 रुपये!

हुआ यूं कि हमारे पास WhatsApp पर एक मैसेज आया 'Hi can i take a few minutes of your time.' तहजीब तो देखिए. हमने भी यस लिख दिया. अब आगे देखिए नाम लिखा है- सारिका नायक और जरा नंबर पर तो नजर डालिए. +880. मतलब बांग्लादेश.

अब आगे का मैसेज है दाना. कितने महीन और लुभावने अंदाज में स्कीम समझाई है. मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में जॉब ऑफर है. 60 हजार से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं. ग्लोबल लेवल पर जमे हुए हैं और अब इंडिया आ रहे हैं. आपको मतलब मुझे यूट्यूब ब्लॉगर को सपोर्ट करना है और अच्छी सैलरी मिलेगी.

इतना तो ठीक था, लेकिन आगे इस बात का भी वादा कि आपको अपनी अभी वाली नौकरी को छोड़ना नहीं पड़ेगा. जरा गौर से पढ़िए. कितने सलीके से आपको धापे में लेने का जुगाड़ चल रहा है.

करना बस इतना है कि वो कुछ YouTube वीडियो के लिंक शेयर करेंगे और हमें उनको लाइक करके स्क्रीन शॉट शेयर करना है. हर स्क्रीन शॉट को शेयर करने पर 50 रुपये मिलेंगे. साफ लिखा है कि दिन के 2500 रुपये तक कमा सकते हैं. कितना आसान है ना! 

आसान तो है लेकिन उनके लिए, क्योंकि जो लिंक पर क्लिक किया तो आगे क्या होगा व हमने बीस बार बता दिया है. साफ समझ आता है- ठगी का नया तरीका है.  

आगे क्या हुआ?

जब हमने पूछा पैसे कैसे मिलेंगे, तो जवाब आया जैसे चाहो. हमने कैश मांगा. पता था जवाब ना में आएगा. फिर भी सामने से ट्राय मारा गया. कहा गया कि पे टाइम (Pay Time) के जरिए पेमेंट होगा. भाई ‘पे टाइम’ क्या होता है? Paytm होता है. 

हमने तो बाकायदा उनके यहां जाकर साथ में काम करने का न्योता दे डाला. जवाब आपके सामने है. हमारी पॉलिसी नहीं. क्योंकि पॉलिसी तो लूटने की है. हम फंसे नहीं और प्लीज आप भी मत फंसना.   

वीडियो: Youtubers ने वीडियो बना कमाए 10 हजार करोड़, साढ़े सात लाख को नौकरी दी?