The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Apple 'च्यवनप्राश के डिब्बे में गरम मसाला भरने' को राजी, नई पॉलिसी जान iPhone यूजर्स झूम उठेंगे

iPhone रिपेयर करवाने के प्रोसेस में एक बहुत बड़ा बदलाव होगा. यूजर्स मार्केट में उपलब्ध रिपेयर शॉप पर फोन ठीक करवाते समय भी रीसाइकिल किए हुए स्पेयर पार्ट्स का इस्तेमाल कर सकेंगे. मतलब रिपेयर का खर्चा कम होगा. कैसे होगा वो हम बता देते हैं.

post-main-image
आईफोन ठीक होगा पुराने आईफोन से

'कुछ तो हुआ है, कुछ हो गया है…', एक गाने की ये लाइन जितनी सही हमारी वेबसाइट पर बैठती है उतनी ही सही Apple पर भी. अब आप कहोगे एप्पल का और Lallantop की वेबसाइट का क्या लेना-देना. हमारी वेबसाइट का तो नहीं, लेकिन गाने की इस लाइन का जरूर लेना देना है एप्पल से. इस कंपनी को कुछ तो जरूर हुआ है क्योंकि आज फिर कुछ इसने यूजर्स के फायदे का काम किया है. नहीं नहीं, कीमत कम नहीं की है क्योंकि वो तो पहले से ही ठीक-ठाक है. दरअसल कंपनी ने iPhone रिपेयर को लेकर एक बड़ा काम किया है.

अब से आईफोन रिपेयर करवाने के प्रोसेस में एक बहुत बड़ा बदलाव होगा. यूजर्स मार्केट में उपलब्ध रिपेयर शॉप पर फोन ठीक करवाते समय रीसाइकिल किए हुए स्पेयर पार्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. मतलब रिपेयर का खर्चा कम होगा. कैसे होगा वो हम बता देते हैं.

ये भी पढ़ें: Apple ने जारी की iPhone यूजर्स के लिए जासूसी की चेतावनी, कहीं आपका फोन भी तो...

‘मां की पुरानी साड़ी’ जैसा मामला

ये उदाहरण जान कर रखा क्योंकि इससे हम आराम से जुड़ सकते हैं. हमारे घरों में जब भी मां अपनी कोई पुरानी साड़ी को रिटायर करने वाली होती हैं तो बेटियों और बहनों को मोहल्ले का दर्जी याद आ जाता है. साड़ी जाती है उसके पास और फिर बनकर तैयार होता है सूट. बचे हुए प्रोडक्ट का जबर उदाहरण हमारे किचन में भी दिखता है जहां च्यवनप्राश के डिब्बे में गरम मसाला भरा मिल ही जाता है. पुरानी किताबों और अखबारों के इस्तेमाल के किस्से तो हमने बताए ही नहीं. मतलब बची हुई चीजों के बढ़िया इस्तेमाल में हम हैं एक्सपर्ट.

सांकेतिक तस्वीर

यही अब एप्पल करने वाला है. फोन पुराना भले हो गया हो लेकिन पूरा खराब होता नहीं. ऐसे में उसके स्पेयर पार्ट्स वाकई में काम के होते थे. मगर सीरियल नंबर का चक्कर आ जाता था बाबू भईया. बोले तो मैच नहीं मिलता था. अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि खुद एप्पल ने इस बात के लिए हामी भर दी है. कंपनी अपने पास उपलब्ध पुराने आईफोन के स्पेयर पार्ट्स का इस्तेमाल करेगी. चूंकि पूरा प्रोसेस खुद कंपनी के हाथ में होगा तो क्वालिटी कंट्रोल की चिंता नहीं.

सांकेतिक तस्वीर

कंपनी ने फोन में रीसाइकिल किए हुए स्पेयर पार्ट्स को मैच करवाने की तकनीक भी विकसित कर ली है. फोन में पार्ट लगते ही अपने आप से calibration हो जाएगा. अच्छी बात ये है कि फोन आप कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर से रिपेयर करवाएं या बाहर से, पुराने स्पेयर पार्ट का विकल्प ऑर्डर करते समय आपको मिलेगा ही.

अब आपको जिस बात की चिंता है उसके बारे में भी कंपनी ने पहले से सोच रखा है. Activation Lock या Lost Mode वाले आईफोन में पुराना पार्ट काम नहीं करेगा. इतनी उम्मीद तो हम एप्पल से कर ही सकते हैं.

साल 2022 में एप्पल ने सेल्फ सर्विस प्रोग्राम स्टार्ट करके यूजर्स को बड़ा सुकून दिया था. इस बदलाव से भी मजे ही मजे होंगे क्योंकि कई बार स्पेयर पार्ट्स की कीमत फोन से भी ज्यादा हो जाती है.

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?