The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंडिया-पाक का वो मैच जिसमें शोएब ने दर्शकों को स्टेडियम से बाहर निकलवा दिया!

70 से 80 हज़ार लोगों को शोएब ने बाहर करवा दिया.

post-main-image
शोएब अख्तर - सचिन तेंडुलकर (फोटो - सोशल)

इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान (IndvsPak). दुनिया के सबसे बड़े हॉई–वॉल्टेज़ मैच में कोई ड्रॉमा ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. और आज हम आपको ऐसा ही एक क़िस्सा सुनाने जा रहे हैं वो भी शोएब अख्तर की ज़ुबानी. शोएब ने ये क़िस्सा वॉनी एंड टफर्स क्रिकेट क्लब पॉडकॉस्ट में सुनाया है. उन्होंने इंडिया के खिलाफ मैच में एक विकेट का ज़िक्र किया है. वो विकेट जिसने उनको पहचान दी. 

वो बॉल जिसने शोख्तर अख्तर को पहचान दी!

शोएब अख्तर को ये विकेट इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान 1999 की टेस्ट सीरीज़ में मिला था. इस सीरीज़ में तीन मुकाबले खेले गए थे. जिसमें से तीसरा मुकाबला एशियन टेस्ट चैम्पियनशिप का भी हिस्सा था. चेन्नई में खेले गए इस सीरीज़ के पहले मुकाबले को पाकिस्तान ने 12 रन से जीता था. और इस मैच में सचिन का मास्टरक्लास भी टीम इंडिया को नहीं बचा पाई थी. 

इसके बाद दूसरे मुकाबले में अनिल कुंबले के दम पर टीम इंडिया ने वापसी की. ये वही मैच था जिसमें कुंबले ने एक पारी में 10 विकेट ले लिए थे. यहां सीरीज़ 1-1 पर बराबर हो गई.

अब डिसाइडर मैच कोलकाता में होना था. इसी मैच का ज़िक्र करते हुए शोएब ने कहा, 

‘मेरी प्रसिद्धि तब हुई जब मैंने पहली ही गेंद पर सचिन तेंडुलकर को बोल्ड कर दिया.’ 

इस मैच से पहले सचिन से हुई मुलाकात के बारे में बताते हुए शोएब ने कहा, 

‘मैं बहुत सारे इंडियन क्रिकेटर्स के पास गया और कहा, मैं ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ से मिलना चाहता हूं. उन्होंने कहा, क्या तुम उन्हें नहीं जानते? मैंने कहा, नहीं, मैं उनसे मिलना चाहता हूं क्योंकि मैं उनको पहली ही गेंद पर आउट करना चाहता हूं. तो, सचिन, दुनिया के सबसे अच्छे इंसान, सबसे महान बल्लेबाज. मैं उनके पास गया, उनको देखा. 

और कहा, ‘भाई, मेरे खिलाफ आपका कोई चांस नहीं है.’ तो, मैंने उनको पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया’ 

इसके साथ शोएब ने उस मैच से 70 से 80 हजार लोगों के स्टेडियम खाली करने पर भी बात की. दरअसल, पहली पारी में सचिन को बोल्ड करने के बाद दूसरी पारी में शोएब की वजह से सचिन रन-आउट हो गए. वसीम अकरम की गेंद पर सचिन मौका देखकर तीन रन दौड़ रहे थे. लेकिन इस रन के चक्कर में उनकी टक्कर शोएब से हो गई, जो कि नदीम खान से गेंद ले रहे थे.

गेंद सीधा स्टम्प पर लगी. सचिन को पवेलियन वापस लौटना पड़ा. सचिन के इस तरीके से आउट होने पर पूरे स्टेडियम में हंगामा मच गया. “चीटर…चीटर” के नारे लगे, जिसको देखकर ऑन-फील्ड अंपायर्स ने जल्दी टी ब्रेक ले लिया. इसके बाद सचिन तेंडुलकर और जगमोहन डालमिया ने खुद आकर दर्शकों को शांत किया. और मैच को वापस जारी करवाया. 

लेकिन गेम के पांचवे दिन फिर बवाल कटा. सौरव गांगुली के आउट होते ही पाकिस्तान जीत के बहुत करीब पहुंच गया. जिसको देखकर स्टेडियम में बैठे दर्शकों ने फिर हल्ला काट दिया. इसके बाद स्टेडियम को खाली करवाया गया. और मैच बिना दर्शकों के हुआ. इस पर बात करते हुए शोएब बोले, 

‘क्रिकेट इतिहास में पहली बार, 70-80 हजार लोगों को मैदान से बाहर भेजा गया. टेस्ट मैच मेरी वजह से दो धंटे की देरी से हुआ. मैच तकरीबन एक लाख लोगों के बीच खेला जा रहा था और एकदम से वहां कोई नहीं था. और मैं गेंदबाजी कर रहा था.’ 

शोएब की मानें तो इसी मैच से उनको पहचान मिली थी. और अंत में ये मैच पाकिस्तान ने 46 रन से जीता था. 

IndvsBan मैच में ये कमी बता गई, हम क्यों वर्ल्ड कप हारेंगे!