The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत जीता लेकिन जडेजा को उंगली पर ‘दवा’ लगाने की सजा मिली

ICC ने भारी जुर्माना ठोक दिया

post-main-image
जडेजा पर लगा जुर्माना (PTI/Twitter)

भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने जुर्माना ठोक दिया है. जड्डू को ICC की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. जडेजा को लेवल 1 के अपराध का दोषी पाया गया है. जिस कारण उन्हें एक डिमेरिट पॉइंट मिला है, साथ ही मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है. स्टार ऑलराउंडर को इसके अलावा आचार संहिता की धारा 2.20 के उल्लंघन का भी दोषी पाया गया है जो कि स्पिरिट ऑफ द गेम से जुड़ा है. यह खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ दोनों पर लागू होता है.

जडेजा ने पहली पारी के दौरान अंपायर की अनुमति के बिना ही बोलिंग हैंड की उंगली पर एक क्रीम लगाई थी. भारतीय ऑलराउंडर ने अपना अपराध और मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा प्रस्तावित जुर्माने को भी स्वीकार कर लिया है. इस वजह से मामले की औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं रह गई.

#क्या था मामला?

दरअसल मैच की पहली पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट गिर चुके थे. रविंद्र जडेजा तीन विकेट ले चुके थे. वो एक नए स्पेल के लिए आए. एलेक्स कैरी और पीटर हैंड्सकॉम्ब क्रीज़ पर थे. टीवी पर दिखा, जडेजा ने सिराज के हाथ से कुछ लिया और इसके बाद उन्होंने अपनी स्पिनिंग फिंगर को उस चीज़ से रगड़ा.  हालांकि इसके लिए फील्ड अंपायर की परमिशन जरूरी होती है, लेकिन भारतीय टीम ने ऐसे नहीं किया था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया मीडिया और पूर्व क्रिकेटर ने इसको लेकर बवाल काट दिया था.

# रेफरी को दी गई थी सफाई

इससे पहले ESPNCricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे मामले को लेकर इंडियन टीम मैनेजमेंट ने ICC मैच रेफरी एंडी पाइक्राफ्ट को सूचित किया है कि रवींद्र जडेजा अपने बोलिंग हैंड की अंगुली पर दर्द से राहत दिलाने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर रहे थे. 

# मैच में क्या हुआ? 

मैच की बात करें तो भारत की इस जीत में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 177 रन पर आउट हो गई. वापसी कर रहे रविंद्र जडेजा ने पांच विकेट चटकाए. रोहित शर्मा ने जवाब में कप्तानी पारी खेल 120 रन बनाए. उनके बाद अक्षर पटेल और जड्डू ने पचासा जड़ भारत को 400 तक पहुंचाया. यानी भारत के खाते में 223 रन की लीड आई. 

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया 100 रन का आंकड़ा भी नहीं पार कर सकी. भारत ने कंगारू बल्लेबाज़ों को स्पिन के जाल में फंसाया. अश्विन ने पांच, जड्डू ने दो और अक्षर ने एक विकेट लिया. बचा-खुचा काम मोहम्मद शमी कर गए. शमी ने दो विकेट्स लेकर ऑस्ट्रलिया को 91 पर ऑलआउट कर दिया. चार मैच की सीरीज़ में भारत ने 1-0 की बढ़त ले ली है. दूसरा टेस्ट दिल्ली में 17 फरवरी से शुरू होगा.

वीडियो: जडेजा पर आरोप लगाने वाले ऑस्ट्रेलियंस पहले ढंग से ये देख लेते तो अच्छा होता!