The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूपी की ग्राम प्रधान ने यूक्रेन से वीडियो मैसेज पोस्ट किया, बवाल हो गया

2021 में हरदोई जिले के तेरी परसौली गांव की प्रधान चुनी गई थी वैशाली यादव.

post-main-image
वैशाली यादव मई 2021 में हरदोई जिले के तेरी परसौली गांव की प्रधान चुनी गई थीं. फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट्स
वैशाली यादव. यूपी के हरदोई की रहने वाली हैं. यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई कर रही हैं. बीते दिनों यूक्रेन में रूस के हमले के बाद वैशाली ने एक वीडियो मैसेज पोस्ट किया. बताया कि वो वहां फंसी हुई हैं और बेहद पैनिक की स्थिति है. उन्होंने कहा कि उन्हें सरकार से उम्मीद है कि उन्हें और उनके दोस्तों को यूक्रेन से सुरक्षित निकाल लिया जाएगा. वैशाली का वीडियो आते ही भारत में अफवाह उड़ी कि वो हरदोई में ही हैं और बीजेपी सरकार को बदनाम करने के लिए ऐसे वीडियो पोस्ट कर रही हैं. इसके बाद वैशाली ने फिर एक वीडियो पोस्ट किया, बताया कि वो रोमानिया पहुंच चुकी हैं और वहां से जल्द ही भारत आएंगी. साथ ही उन्होंने अफवाह फैलाने वालों से ऐसा न करने की अपील की. अब वैशाली अपने घर आ चुकी हैं. हालांकि, अब उनके यूक्रेन में पढ़ाई करने को लेकर एक और बवाल शुरू हो गया है. दरअसल Vaishali Yadav हरदोई जिले के तेरी परसौली गांव की प्रधान हैं. 2021 में वो गांव की प्रधान चुनी गई थीं. हालांकि प्रधान चुने जाने के एक महीने के अंदर ही वो पढ़ाई पूरी करने के लिए यूक्रेन चली गई थीं. अब हरदोई जिला प्रशासन ने वैशाली को शोकॉज़ नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. हरदोई के पंचायत राज ऑफिसर गिरीश चंद्र ने न्यूज़ एजेंसी ANI से कहा,
"तेरा परसौली की ग्राम प्रधान वैशाली यादव अपनी ड्यूटी से ऐब्सेंट रहीं. ये सामने आया है कि वो MBBS की पढ़ाई के लिये यूक्रेन गई थीं. हमने ADO पंचायत से इस मामले में रिपोर्ट मांगी है, उसके आधार पर ही एक्शन लिया जाएगा."
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, हरदोई के डीएम अविनाश कुमार ने कहा,
“हम पंचायती राज एक्ट के प्रावधानों का पालन कर रहे हैं. वो एक चुनी हुई प्रतिनिधि हैं, तो इसके लिए एक प्रोसीजर फॉलो किया जाएगा. हमने उन्हें शोकॉज़ नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. ब्लॉक लेवल ऑफिसर की तरफ से प्रशासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी. सितंबर से अब तक कितनी बार मीटिंग हुई और संबंधित लोगों की उसमें क्या भूमिका रही, इसकी डिटेल आने के बाद ही एक्शन लेने पर विचार किया जाएगा.”
आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, वैशाली समाजवादी पार्टी के पूर्व ब्लॉक प्रमुख महेंद्र यादव की बेटी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक वैशाली की अनुपस्थिति में उनके पिता ही उनका काम देख रहे हैं. इस मामले में हरदोई की चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर आकांक्षा राणा ने बताया है कि जांच जारी है और ये चेक किया जा रहा है कि प्रधान की अनुपस्थिति में उनका अकाउंट कौन हैंडल कर रहा है. उन्होंने बताया कि फिलहाल प्रधान का अकाउंट सीज़ कर दिया गया है.