The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मंदिरा बेदी ने बताया, क्या होता था उनके साथ जब वो क्रिकेट शो होस्ट करती थीं

क्रिकेटर्स उनके सवालों पर भंवे सिकोड़ते थे, ठीक से जवाब नहीं देते थे.

post-main-image
मंदिरा बेदी ने 2003 और 2007 के वर्ल्डकप में इनिंग्स शो के लिए एंकरिंग की थी .
मंदिरा बेदी. एक्ट्रेस और टीवी प्रेजेंटर हैं. उन्होंने 2003 में हुई वर्ल्ड कप के दौरान ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर सोनी मैक्स के खास प्रोग्राम में एक्स्ट्रा इनिंग्स की एंकरिंग की थी. अब 19 साल बाद मंदिरा बेदी ने उस समय को याद किया है.
मंदिरा ने एंटरटेनमेंट वेबसाइट पिंक विला से कहा,
" पैनल के लोगों को छोड़कर कोई भी नहीं चाहता था कि मैं ये काम (क्रिकेट एंकरिंग) शुरू करूं. किसी ने मुझे नहीं स्वीकारा. उस दौर के सारे क्रिकेटर्स आज मेरे दोस्त हैं लेकिन तब वो भी इसे पसंद नहीं करते थे. उन्हें भी अच्छा नहीं लगता कि एक औरत अच्छी सी साड़ी में तैयार होकर क्रिकेट के बारे में बात करे... मैं वहां उस आम जनता का प्रतिनिधित्व कर रही थी, जो क्रिकेट के तकनीकों को नहीं समझता. उसकी बारीकियों को नहीं जानता."
मंदिरा बताती हैं कि उन्हें कहा गया था कि वो हर वो सवाल पूछ सकती हैं जो उनके मन में आता है. लेकिन जब वो पूछती थीं तो क्रिकेटर्स उन्हें सही तरह से जवाब नहीं देते थे. उन्होंने बताया,
"मुझे बहुत सारे क्रिकेटर्स मुझे घूरते थे कि ये कैसे सवाल पूछ रही है, ये ऐसे सवाल क्यों पूछ रही है ? इसलिए वो अपनी मर्ज़ी के अनुसार जवाब देते थे जिसका मेरे सवाल से कोई संबंध नहीं होता था."
मंदिरा ने न केवल 2003 का वर्ल्डकप बल्कि 2007 के वर्ल्डकप में भी एक्स्ट्रा इनिंग्स की एंकरिंग की थी. उन्होंने 2004 और 2006 की चैंपियंस ट्रॉफी और IPL का दूसरा सीज़न भी होस्ट किया था.
Mandira Bedi With Kids Mandira Bedi अपने बेटे वीर और बेटी तारा के साथ. फोटो- इंस्टाग्राम
पहले भी विरोधों का सामना कर चुकी हैं मंदिरा क्रिकेट मैच से जुड़ा शो होस्ट करने वाली पहली भारतीय महिला हैं जिसके लिए उन्हें खूब सराहा गया. लेकिन इसे लेकर उन्हें बेवजह निशाना भी बनना पड़ा. उनके कपड़ों पर कमेंट किए गए. लिखा गया कि मंदिरा क्रिकेट में जरूरत से ज्यादा ग्लैमर का तड़का लगाती हैं, जिससे खेल की गंभीरता खत्म हो जाती है. इस अनुभव के बारे में मंदिरा बेदी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था,
“लोगों के ऐसे कमेंट काफी परेशान करने वाले होते थे. मैं अपने जॉब के लिए बहुत मेहनत करती थी. लेकिन लोग सिर्फ मेरे ‘नूडल स्ट्रैप’ ब्लाउज और कपड़ों के बारे में ही बातें करते थे.”
मंदिरा में कहती हैं कि शुरुआत में परेशान होने के बाद उन्होंने इस तरह के लोगों और उनकी टिप्पणियों पर ध्यान देना बंद कर दिया और सारा ध्यान अपने काम पर लगाया. 1994 से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ऐक्टिव हैं मंदिरा मंदिरा बेदी ने अपने करियर की शुरुआत 1994 में टीवी सीरियल 'शांति' से की थी. इसके बाद 1995 में वो फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में नज़र आई थीं. 2001 से 2003 तक उन्होंने लोकप्रिय टीवी सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में मंदिरा कपाड़िया का रोल किया था. इसके बाद उन्होंने 'जस्सी जैसी कोई नहीं', 'सीआईडी' जैसे चर्चित शोज़ में काम किया. साल 2019 में मंदिरा ने 'साहो' फिल्म में नेगटिव रोल प्ले किया है.
मंदिरा बेदी ने साल 1999 में डायरेक्टर, प्रोड्यूसर राज कौशल से शादी की थी. 2011 में दोनों को एक बेटा हुआ जिसका नाम उन्होंने 'वीर' रखा. इसके साल 2020 में मंदिरा ने एक बच्ची को अडॉप्ट किया. मंदिरा ने हमेशा औरतों के लिए बने कई स्टीरियोटाइप्स को तोड़ा है. दुविधाएं चाहें करियर चॉइस को लेकर हों या सोशल मीडिया ट्रोलिंग की. मंदिरा ने बड़ी मज़बूती से सबका सामना किया है.
आखिर में आपको बता दें कि विमेन्स वर्ल्ड कप शुरू हो चुका है. पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया अपना पहला मैच भारत जीत चुका है. मैच से जुड़े तमाम अपडेट्स के लिए आप जुड़ सकते हैं हमारे स्पोर्ट्स चैनल लल्लनटॉप स्पोर्ट्स से.