The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बस में यौन शोषण करने वाले को लड़की ने सेफ्टी पिन से सबक सिखाया

बस की पिछली सीट पर बैठकर बार-बार छूने की कोशिश कर रहा था शख्स.

post-main-image
गलत तरीके से छूने वाले को लड़की ने पिन चुभोकर सिखाया सबक. (सांकेतिक तस्वीर)
'मैं दिल्ली में नई-नई थी. इतने पैसे होते नहीं थे कि मैं कैब या ऑटो कर सकूं. ट्रैवल के लिए बस पर निर्भर रहना पड़ता था. एक दिन एक बस में बहुत भीड़ थी. मैंने महसूस किया कि पीछे से कुछ मुझपर धंसाने की कोशिश हो रही है. मैंने पलटकर देखा, एक पुरुष मुस्कुरा रहा था. मैंने कंडक्टर को अपना स्टॉप बताते हुए पूछा कि वो कितनी देर में आएगा, कंडक्टर से पहले वो आदमी बताने लगा. वो मेरे ठीक पीछे खड़ा था. मुझे कुछ धंसता हुआ महसूस हो रहा था, वो मुस्कुराते हुए बात कर रहा था. वो सब बहुत अजीब था, डरावना था, असहज करने वाला था. मैं अपना स्टॉप आने से पहले ही बस से उतर गई. 10 साल बाद भी वो घटना मैं भूल नहीं पाई हूं.' ये आपबीती है मेरी एक परिचित की. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में, भीड़ भरे इलाकों या मार्केट में यौन शोषण की ऐसी कई कहानियां हमें सुनने को, सोशल मीडिया पर पढ़ने को मिलती हैं. इनमें से ज्यादातर मामलों में औरतें या तो चुप रह जाती हैं या सामने वाले को कंफ्रंट करती हैं. लेकिन चेन्नई की रहने वाली प्रीति (बदला हुआ नाम) ने यौन शोषण करने वाले शख्स को सबक सिखाने का यूनीक तरीका खोज निकाला. इंडिया टुडे के प्रमोद माधव की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 अप्रैल को प्रीति अपनी मां के साथ चेन्नई से वेल्लूर जा रही थीं. सफर के बीच उन्हें महसूस हुआ कि कोई पीछे वाली सीट से बार-बार हाथ बढ़ाकर उन्हें छूने की कोशिश कर रहा है. पहले प्रीति को लगा कि गलती से हाथ लग गया होगा, लेकिन जब ऐसा बार-बार होने लगा तो प्रीति ने अपने फोन का कैमरा चालू किया और दूसरे हाथ में सेफ्टी पिन रखा. आरोपी ने जैसे ही प्रीति को छूने के लिए अपना हाथ बढ़ाया, प्रीति ने उसे पिन चुभा दिया और घटना का वीडियो बना लिया. [video width="240" height="426" mp4="https://akm-img-a-in.tosshub.com/sites/lallantop/wp-content/uploads/2022/04/molestation-in-bus_040422-013550.mp4"][/video] साथी यात्री बोले- पुलिस में क्या जाना, लेट हो जाएंगे प्रीति ने आरोप लगाया कि शख्स सोने का नाटक कर रहा था ताकि उसकी हरकत पर किसी का ध्यान न जाए. वीडियो बनाने के बाद प्रीति ने शोर मचाया. उसने पुलिस के पास जाने की बात कही. लेकिन साथी यात्रियों ने कहा कि अगर पुलिस के पास जाएंगे तो उन्हें लेट हो जाएगा. यात्रियों ने आरोपी को बस से उतार देने का सुझाव दिया. हालांकि, प्रीति ने ये बात नहीं मानी और उन्होंने पुलिस को घटना की सूचना दी. पुलिस मौके पर पहुंची और फिर उसने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी का नाम राघवान है और उसकी उम्र 40 है. आरोपी कृष्णागिरी का रहने वाला है. ऐसी शिकायतों पर लोग सबूत मांगते हैं जब लड़की से पूछा गया कि उन्होंने वीडियो क्यों बनाया तब प्रीति ने कहा कि जब भी कोई औरत ऐसी कोई शिकायत करती है तो उससे सबूत की मांग की जाती है. प्रीति ने कहा ,
"जब मैंने उसे रंग-ए-हाथों पकड़ लिया तो वो उल्टे मुझे ही डांटने लगा. इसलिए मैंने ये सुनिश्चित किया कि वो गिरफ़्तार हो. मेरा अभिमान और मेरी गरिमा मेरे शरीर तक ही सीमित नहीं है. कोई और मुझे प्रताड़ित करे इसके लिए मुझे शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं."
यौन शोषण की घटना ट्रॉमैटिक होती है. लेकिन घबराकर चुप बैठ जाने से ऐसा करने वालों की हिम्मत और बढ़ जाती है. इसलिए ऐसी घटनाओं का विरोध करना, उनके खिलाफ ऐक्शन लेना ज़रूरी होता है, ताकि ऐसी घटनाएं रोकी जा सकें.