The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हेमा मालिनी कौन है, जिसके लिए ट्विटर पर इंसाफ की मांग हो रही है?

17 फरवरी को ट्विटर पर दिनभर #justice4hemamalini ट्रेंड करता रहा.

post-main-image
लड़की के परिवार वालों ने मौत में किसी साजिश के शामिल होने का दावा किया है. (प्रतीकात्मक फोटो)
तमिलनाडु का तिरुवल्लूर जिला. यहां 20 की एक लड़की के कथित तौर पर सुसाइड कर लिया. लड़की का नाम हेमा मालिनी बताया जा रहा है. लड़की की 15 फरवरी को अचानक तबीयत बिगड़ी, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया. लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. लड़की की मौत के बाद ट्विटर पर उसके लिए इंसाफ की मांग हो रही है. 17 फरवरी को सुबह से ही #JusticeForHemaMalini ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की की पिछले कुछ सालों से तबीयत बहुत खराब रहती थी. उसके पेट और गर्दन में दर्द की शिकायत थी. उसके घरवालों ने उसे तिरुवल्लूर के एक आश्रम में रखा था. ये आश्रम मुनुसामी नाम के एक कथित बाबा का है. साल 2020 से ही हेमा उस आश्रम में रह रही थी. रिपोर्ट के मुताबिक, आश्रम में इलाज के नाम पर लड़की से अमावस्या और पूर्णिमा के दिन अलग-अलग तरह के पूजा पाठ करवाए जाते थे, कहा जाता था कि इससे उसके दोष दूर होंगे और वो ठीक हो जाएगी. 15 फरवरी को लड़की को अचानक उल्टियां आनी शुरू हो गईं. लड़की की चाची इंद्राणी उस वक्त आश्रम में ही मौजूद थीं. उन्होंने मुनुसामी को बताया कि लड़की को इलाज की ज़रूरत है. परिवार का आरोप है कि मुनुसामी ने लड़की को अस्पताल भेजने के लिए ऑटो रिक्शा का इंतज़ाम करने में कई घंटे लगा दिए. अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई थी. डॉक्टरों ने बताया कि लड़की के शरीर में जहरीली दवाओं के ट्रेसेस मिले हैं. परिवार का आरोप है कि उसकी मौत के पीछे कोई साजिश है. उनका कहना है कि लड़की को कभी भी आश्रम से बाहर निकलने की इजाज़त नहीं मिलती थी. वो कम्प्यूटर साइंस में BSc कर रही थी, लेकिन उसे कॉलेज जाने भी नहीं दिया जाता था. इसके चलते उसकी पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा था. ट्विटर पर लोग मांग रहे इंसाफ घटना सामने आने के बाद से ट्विटर पर हेमा मालिनी के लिए इंसाफ की मांग हो रही है. कई यूज़र्स आश्रम और कथित बाबा की नीयत पर भी सवाल उठा रहे हैं. सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं, मुनुस्वामी को कड़ी से कड़ी सज़ा देने की मांग कर रहे हैं. वहीं कई लोग इस बात पर आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं कि मॉडर्न साइंस की इतनी तरक्की के बाद भी कैसे लोग इन बाबाओं पर भरोसा कर लेते हैं और बिना सोचे-समझे अपने बच्चों को उनके हवाले कर देते हैं. एक यूज़र ने लिखा,
"मुझे नहीं पता कि इस मॉडर्न समय में भी कैसे पढ़े - लिखे लोग भी ऐसे तथाकथित पारंपरिक चिकित्सकों के झांसे में या जाते हैं. बतौर एक डॉक्टर यह देखना बहुत दुखद है. "
एक और यूज़र ने लिखा,
"लड़की की पेरेंट्स को भी सज़ा मिलनी चाहिए कि उन्होंने लड़की को एक अनजान इंसान के साथ छोड़ दिया. क्या वो बेवकूफ़ हैं ? उस बाबा के साथ लड़की के मां - बाप को भी लड़की की आत्महत्या का कुसूरवार ठहराना चाहिए."
फिलहाल पुलिस मुनुसामी से पूछताछ कर रही है. उसने पूजा और हर्बल पद्धति से बीमारियों का इलाज करने का दावा किया है. वहीं पुलिस ने लड़की के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.