The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

922वीं रैंक लाकर 23 साल की सारिका ने वो कर दिखाया जो UPSC के इतिहास में किसी ने नहीं किया

सारिका सेरेब्रल पाल्जी नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं. इस कंडीशन में इंसान की मानसिक क्षमता प्रभावित होती है. इस कारण उसे मूवमेंट करने में बहुत दिक्कत होती है और बॉडी का पॉस्चर ठीक नहीं रहता. उन्होंने भले 922वीं रैंक हासिल की है, लेकिन उनका संघर्ष जानने के बाद हर कोई यही कहेगा कि उन्होंने कमाल किया है.

post-main-image
सारिका एके सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित UPSC क्रैक करने वाली पहली एस्पिरेंट्स हैं. (तस्वीर-इंडिया टुडे)

UPSC CSE 2023 का रिजल्ट आने के बाद से इस बेहद कठिन परीक्षा को क्रैक करने वालों की संघर्षपूर्ण कहानियां सामने आ रही हैं. केरल की रहने वाली सारिका ने भी ये परीक्षा पास की है. उन्होंने भले 922वीं रैंक हासिल की है, लेकिन उनका संघर्ष जानने के बाद हर कोई यही कहेगा कि उन्होंने कमाल किया है.

दरअसल सारिका सेरेब्रल पाल्जी नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं. इस कंडीशन में इंसान की मानसिक क्षमता प्रभावित होती है. इस कारण उसे मूवमेंट करने में बहुत दिक्कत होती है और बॉडी का पॉस्चर ठीक नहीं रहता. सेरेब्रल पाल्जी से ग्रस्त व्यक्ति जन्म से पहले ही इसका शिकार हो सकता है. सारिका इस कंडीशन से जूझ रही हैं. लेकिन उन्होंने इस अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया और ऐसी पहली कैंडिडेट हैं जिसने सेरेब्रल पाल्जी जैसी कंडीशन में UPSC क्रैक किया है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक 23 साल की सारिका का दायां हाथ काम नहीं करता है. वहीं बाएं हाथ की केवल तीन उंगुलियां काम करती हैं. बाकी दो उंगलियों से ही वो मोटर चालित व्हील-चेयर का उपयोग करती हैं. ऐसी कंडीशन के बावजूद सारिका ने दूसरे प्रयास में ही UPSC परीक्षा पास की है.

इंडिया टुडे की शिबी से बातचीत में सारिका ने कहा, “मुझे उम्मीद थी कि मैं इस परीक्षा को पास कर लूंगी. मुझे बहुत खुशी है कि मैं ऐसा कर पाई. मेरे पास अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं. मैं ग्रेजुएट होने के बाद सिविल सेवाओं को चुनने का फैसला किया और अपने परिवार, दोस्तों और शिक्षकों के समर्थन की बदौलत इसे पास करने की उपलब्धि हासिल करने में सफल रही.”

ये भी पढ़ें- UPSC 2023 का रिजल्ट घोषित, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने हासिल की पहली रैंक

सारिका ने बताया कि इंटरव्यू के लिए वो दिल्ली तक व्हील चेयर के साथ ही गई थीं. इस दौरान उनके साथ उनके पिता भी थे, जो उनका हौसला बढ़ाने के लिए कतर से आए थे. सारिका ने बताया कि इंटरव्यू में उनके ग्रेजुएशन सब्जेक्ट और उनके जिले कोझिकोड के बारे में ज्यादा पूछा गया था.

वीडियो: 3 बार फेल और फिर लगातार दो बार UPSC क्लीयर करने वाले IPS सिद्धार्थ कुमार मिश्रा की कहानी