The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दाढ़ी, मूंछ, पगड़ी! पुरुषों की ये तस्वीरें भयंकर वायरल, लोग कह रहे, 'AI is God!'

तस्वीरों में दिल्ली की सर्दी, गोवा का फैशन सब दिख रहा.

post-main-image
AI की मदद से बनी गुजरात और राजस्थान के व्यक्तियों की तस्वीरें. (@mvdhav)

हाड़-मांस के इंसान की तस्वीर कैसे बनती है? कैमरे से फोटो खींचो. या कोई बढ़िया स्केच बनाने वाला या फिर पेंटर मिल जाए. लेकिन इन दोनों के बिना भी इंसान की तस्वीर बन सकती है. क्योंकि तकनीक और विज्ञान कुछ भी कर सकते हैं. ट्विटर पर माधव कोहली नाम के एक यूज़र ने 30 तस्वीरें शेयर की हैं. ये ना तो कैमरे से ली गई हैं, ना ही किसी ने बनाई हैं. ये तस्वीरें बनी हैं कृत्रिम बुद्धि की मदद से, जिसे दुनिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के नाम से ज्यादा जानती है. तस्वीरें हैं अलग-अलग राज्य के पुरुषों की. हर तस्वीर एक दूसरे से बिल्कुल अलग है.

माधव कोहली ने सबसे पहली तस्वीर पोस्ट की है दिल्ली की. दिल्ली वाले ने खूब सारे गर्म कपड़े पहने हैं. हुडी पहनी है. कान-वान भी ढंक लिए हैं. क्योंकि दिल्ली में ठंड भी बहुत है.

अगली तस्वीर है पंजाब से पुलिस वाले अंकल की. वर्दी में उम्र-दराज अंकल जी की बड़ी-बड़ी मूंछें हैं. दाढ़ी भी बड़ी सी है. और हाथ में एक गिलास में ‘पेय पदार्थ’ भी पकड़ा हुआ है. समझ गए ना!

तीसरी फोटो है बिहार की. अधेड़ उम्र, लेदर जैकेट, मुंह में बीड़ी, आंख में गुस्सा. हालांकि बिहार वाले इमोशन इस तस्वीर में नज़र नहीं आए. 'पंचायत' वाले बिनोद सी मासूमियत होती तो बिहार से ज्यादा ताल्लुक लगता.

अगली तस्वीर गुजरात से. इसे देखकर लगता है भाईसाहब बिज़नेस माइंडेड होंगे ही. कोट-सूट, टाई में कंपनी के मालिक लग रहे हैं. गाल फूले, चौड़ी स्माइल. टोटल गुजराती लुक.

गोवा से हैं तो गोवा वाला लुक भी लगेगा. उड़े-उड़े बेफिक्र बाल. आंखों में शेड्स. चेहरे पर और कपड़ों पर रंग दिख रहे हैं. ऐसा लग रहा है सोनम कपूर ने खूबसूरत फिल्म में जो पेंटबॉल शूटिंग गेम खेला था, वही वाला गेम खेल कर आए हों. हालांकि सिर पर एक और रंगीन चश्मा दिख रहा है, जो थोड़ा ज्यादा हो गया.

बंगाल में एक बूढ़े बाबा की तस्वीर बनाई है. इनको एकदम टैगोर लुक देने की कोशिश की है.

माधव ने अपनी पोस्ट में बताया है कि इन तस्वीरों को बनाने के लिए AI के साथ-साथ स्टीरियोटाइप का भी इस्तेमाल किया है. स्टीरियोटाइप यानी पूर्वाग्रह. हर राज्य के लोगों का अलग पहनावा. अलग दाढ़ी और मूंछें रखने का स्टाइल.

इन स्टीरियोटाइप्स का इस्तेमाल राजस्थान में बेहतर तरीके से दिखा. परंपरागत पगड़ी. कानों में कुंडल. मूंछों पर ताव और गोटेदार कुर्ता.

पहलवानों की धरती हरियाणा से जिस शख्स की तस्वीर बनाई गई उसकी बॉडी बिल्कुल तराशी हुई है. ऐसा लग रहा है अभी ही कसरत कर के आया है.

उत्तर प्रदेश के लड़के के चेहरे से पर्याप्त बेरोजगारी टपक रही है. कपड़ों का अता-पता नहीं है. वैसे यूपी में ऐसे कपड़े पहने नहीं जाते. हां यहां के बाल काटने वाले आजकल एक्स्ट्रा टैलेंटेड हो गए हैं. अच्छे-अच्छों के हेयर स्टाइल नेमार जैसा बना देते हैं.

इसके अलावा और भी राज्यों के पुरुषों की तस्वीरें हैं. कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक. राजस्थान से लेकर नॉर्थ-ईस्ट तक. तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रही हैं.

वीडियो: एयर होस्टेस की फोटो डाल स्पाइसजेट ने जो लिखा, लोगों ने सोशल मीडिया पर खूब क्लास लगाई!