The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन हैं इमरान खान के पुराने 'दुश्मन' आसिम मुनीर, जो पाकिस्तानी आर्मी के नए चीफ बने हैं?

ऐसा माना जाता है कि इमरान खान ने मुनीर को ISI चीफ के पद से हटवा दिया था.

post-main-image
आसिम मुनीर. (फोटो: सोशल मीडिया)

पाकिस्तान के नए आर्मी-चीफ़ बन गए हैं लेफ़्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर. पाकिस्तान की सत्ता में आर्मी के दख़ल और सेना की राजनीति के बारे में ख़बरें आती रहती हैं. इस नियुक्ति के भी कई मायने हैं. ये नियुक्ति (Lt Gen Asim Muneer) ऐसे समय में हो रही है, जब सेना और पूर्व-प्रधानमंत्री इमरान ख़ान (Imran Khan) के बीच एक भयंकर विवाद चल रहा है. तो इस नियुक्ति का सीधा असर पड़ेगा पाकिस्तान के 'लोकतंत्र' और भारत के साथ संबंधों पर. हैं कौन लेफ़्टिनेंट जनरल मुनीर? ये बताएंगे.

इमरान ख़ान के पुराने ‘दुश्मन’

आसिम मुनीर पाकिस्तानी आर्मी के 17वें आर्मी-चीफ़ बन रहे हैं. मुनीर, जनरल क़मर जावेद बाजवा की जगह लेंगे, जो छह साल के अपने कार्यकाल के बाद इस महीने के अंत में रिटायर हो रहे हैं.

मुनीर ने 1986 में सर्विस शुरू की थी. ऑफ़िसर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम के ज़रिए सेना में आए थे. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें फ़्रंटियर फ़ोर्स रेजिमेंट में तैनात किया गया. मुनीर ने ब्रिगेडियर के तौर पर टेन कोर में काम किया है. उस समय बाजवा टेन कोर के कमांडर हुआ करते थे. मुनीर को बाजवा के क़रीबी लोगों में गिना जाता है. वो पाकिस्तान-अधिकृत-कश्मीर और सऊदी अरब में भी तैनात हुए थे.

फिर 2017 की शुरुआत में मुनीर को मिलिटरी इंटेलीजेंस का मुखिया बना दिया गया. उनकी ये नियुक्ति बाजवा के कहने पर ही हुई थी. अक्टूबर 2018 में उन्हें ख़ुफ़िया एजेंसी ISI का डायरेक्टर-जनरल बनाया गया. हालांकि, केवल आठ महीने बाद ही उन्हें ISI से हटा दिया गया था. ये ISI के इतिहास में सबसे छोटा कार्यकाल था. स्थानीय पत्रकारों की मानें तो तब के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के कहने पर ही उन्हें इस पद से हटाया गया था. इसके बाद उन्हें गुजरांवाला कोर का कमांडर बनाया गया. जून 2021 में उन्हें क़्वॉर्टर-मास्टर जनरल बना दिया गया. पाकिस्तान में क़्वॉर्टर-मास्टर जनरल आर्मी को मिलने वाली सप्लाई का काम देखते हैं.

आसिम मुनीर को 2018 में पाकिस्तान के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान हिलाल-ए-इम्तियाज़ से नवाज़ा जा चुका है.

ऋचा चड्ढा ने गलवान वाले अपने ट्वीट के लिए माफी मांगी, लोगों ने क्या-क्या कह डाला?