The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मोटर बंद करने का ऐसा जुगाड़, 'पानी की टंकी भर गई है' वाली दीदी बेरोजगार हो जाएगी

पानी की टंकी भर जाए तो ओवरफ्लो से घर को तालाब बनवाइए, या 'पानी की टंकी भर गई है' वाली दीदी की डांट सुनिए. पर इंस्टाग्राम पर दिखा ये जुगाड़ दोनों दुःख हर लेगा.

post-main-image
ओवरफ्लो होते पानी से मोटर बंद करने का ऐसा किया गया जुगाड़. Photo: Instagram

'सावधान, पानी की टंकी भर गई है. कृपया मोटर बंद कीजिए. अटेंशन प्लीज़, वाटर टैंक इज फुल, प्लीज स्विच ऑफ़ द मोटर.'

मोहल्लों में रहते हैं तो मोबाइल के अलार्म या 'गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल' की सुमधुर ध्वनि से पहले ही टंकी वाली दीदी की कर्णप्रिय आवाज़ आपको निद्रालोक से उठाकर मृत्युलोक में पटक देती होगी. घरों के लिए तो ये सिस्टम बढ़िया है लेकिन ऐसी जगह जहां टंकी वाली दीदी की आवाज़ सुनाई देने में बाधा हो, देर होने का डर हो, वहां क्या हो?

जवाब है जुगाड़ में. टंकी भरने का नुकसान ये होता है कि ओवरफ्लो होता पानी मोटर बंद करने में हुई देरी में चहुंओर फ़ैल जाता है. तो जुगाड़ किया गया ऐसा कि दर्द ही दवा बन जाए. ओवरफ्लो होने वाले पानी से ही मोटर बंद करने का जुगाड़ कर लिया गया.

@_electrical_and_plumbing_  नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर दिखा एक वीडियो. एक सेटअप नज़र आता है. बगीचे जैसी किसी जगह पर एक छोटी सी पानी की टंकी लगी है. मोटर चलाने के स्विच (MCB) से धागे की मदद से एक बोतल बांधी गई है. बोतल का कनेक्शन ओवरफ्लो से निकलने वाले पानी की पाइप से जुड़ा है. मोटर चालू की जाती है. जैसे ही पानी ओवरफ्लो होता है. पाइप से बोतल में पानी भरता है और पानी के वजन से MCB नीचे गिर जाती है. सर्किट ब्रेक होता है और मोटर खुद ही बंद हो जाती है. इस जुगाड़ के वीडियो को 3 करोड़ 95 लाख से ज़्यादा लोगों ने देखा है और 8 लाख के करीब तो लाइक्स ही आ चुके हैं.

सस्ते में महंगे वाला जुगाड़ देख जनता बम-बम है. मजेदार कमेंट्स भी आए.

किसी ने इसे "Low cost Automatic water Controller" कहा.

एक यूजर का कहना था. 'ऐसे लड़के ही आगे चलकर वैज्ञानिक बनते हैं.'

एक यूजर ने इसे ITI की ताकत बता डाला. ध्यान दें IIT की नहीं, ITI की ताकत.

एक यूजर ने वही प्राचीन कमेंट किया कि ' टेक्नोलॉजी  भारत के बाहर नहीं जानी चाहिए.'

एक यूजर ने कहा, ये टेक्नोलॉजी नहीं, तकनीक है. 

तो जुगाड़ आपको कैसा लगा कमेंटबॉक्स में पहुंच कर बताइए. और अगर आपके पास पानी की टंकी भरने पर मोटर बंद करने का इससे  बेहतर जुगाड़ है तो सिर्फ अपना ही क्यों, ब्रह्माण्ड का भला कीजिए. हमें भी बताइए. 

वीडियो: IRCTC पर टिकट बुक किया, ट्रेन में गया तो वहां सीट ही नहीं थी, फिर भारतीय रेलवे ने जुगाड़ किया!