The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'अगर ये लव जिहाद नहीं तो फिर क्या है?' बेटी की हत्या के बाद बोले कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमत

कर्नाटक के हुबली में कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमत की बेटी की हत्या के बाद वहां की राजनीति गरमा गई है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस मामले में ‘लव-जिहाद’ एंगल होने की आशंका जताई है. लेकिन कांग्रेस ने इन आरोपों से इंकार किया है. हालांकि लड़की के पिता इसे 'लव जिहाद' बता रहे हैं.

post-main-image
कर्नाटक में कांग्रेस पार्सद की बेटी की हत्या को लेकर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने. (तस्वीर:India Today)

कर्नाटक के हुबली में एक कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या के बाद राजनीति गरमा गई है. बीजेपी और कांग्रेस एक दूसरे पर आरोप तय कर रहे हैं. इसकी वजह है मामले में कथित ‘लव-जिहाद’ एंगल की एंट्री. पार्षद निरंजन हिरेमत की बेटी नेहा की 18 अप्रैल को हत्या हो गई. हत्या का आरोप नेहा के कॉलेज में जूनियर रहे फयाज़ पर लगा है. नेहा के पिता का बयान भी आया है. कैमरे के सामने आकर उन्होंने अपना दुख प्रकट किया है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस मामले में ‘लव-जिहाद’ एंगल होने की आशंका जताई है. कांग्रेस ने इस आरोप से इनकार किया है, लेकिन खुद निरंजन हिरेमत ने इसे 'लव जिहाद' से जुड़ी घटना माना है. 

'क्या ये लव जिहाद नहीं?'

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक बेटी की हत्या पर सवाल किए जाने पर निरंजन हिरेमत ने कहा,

“उसे कानून की धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार किया जाएगा. मैं बार एसोसिएशन से मांग करता हूं कि उसे वकील उपलब्ध न कराए जाएं, न ही उसकी ओर से कोई जमानत याचिका दायर की जाए. मैं क्षेत्र के सभी लोगों से मांग करता हूं कि उस व्यक्ति की किसी भी तरह से मदद न पहुंचाएं. उसे जेल में रहना चाहिए और वहीं मरना चाहिए.”

उन्होंने आगे कहा, 

“मैं तब तक चुप नहीं बैठूंगा जब तक उसे फांसी नहीं हो जाती. मैं कोर्ट, बार एसोसिएशन और पुलिस से लव जिहाद के मामलों में सख्त कार्रवाई करने और अपराधियों को सजा देने की मांग करता हूं. अब तक 4 में से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. मैं मांग करता हूं कि बाकी लोगों को भी जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए. अगर यह लव जिहाद नहीं है तो क्या है? उसने कबूल किया कि वह मेरी बेटी से प्यार करता था और जब मेरी बेटी ने इनकार कर दिया तब उसने उसे मार डाला. लव जिहाद के लिए वे अच्छे परिवारों की लड़कियों को निशाना बनाते हैं. इस मुश्किल घड़ी में हमें जिस तरह से समर्थन मिला है, उसका मैं आभार प्रकट करता हूं. उसका जल्द से जल्द एनकाउंटर होना चाहिए या फांसी दी जानी चाहिए.”

इससे पहले भी बेटी की मौत के बाद पार्षद निरंजन हिरेमत कैमरे के सामने आए. रुंधे गले के साथ उन्होंने मीडिया से बात की. निरंजन हिरेमत ने नेहा और फयाज के बीच प्रेम संबंध होने से इनकार किया है. उन्होंने कहा,

"मेरी बेटी उसे पसंद नहीं करती थी. उसने नेहा को प्रपोज़ किया था लेकिन मेरी बेटी ने उसके प्रपोजल को रिजेक्ट कर दिया. नेहा ने यह कहते हुए इनकार किया कि दोनों अलग-अलग धर्म/जाति से हैं. इस लिहाज से वो उसके साथ कोई रिश्ता नहीं रखना चाहती थी. वह आमतौर पर इन सब से दूर रहती थी. गुस्से में आकर उसने मेरी बेटी को चाकू मार दिया.”

निरंजन हिरेमत ने बताया को इस घटना से पहले आरोपी से उनकी बातचीत हुई थी. उन्होंने कहा,

“हमने उसे समझाया था कि हम हिंदू हैं और आप मुस्लिम हैं, इसलिए हम आपको शादी करने की इजाज़त नहीं दे सकते.”

कांग्रेस-बीजेपी आमने-सामने

नेहा की हत्या ने कर्नाटक की राजनीति में खलबली मचा दी है. बीजेपी खुलकर सत्तारूढ़ कांग्रेस के खिलाफ बोल रही है. पार्टी ने सिद्दारमैया सरकार पर कानून व्यवस्था को ताक पर रखकर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया है. वहीं केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस मामले में ‘लव-जिहाद’ के एंगल की बात की है. उन्होंने कहा,

“यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मेरे ख्याल से इसमें ‘लव-जिहाद’ का एंगल है. जब लड़की ने उस लड़के के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया तो उसकी हत्या कर दी गई. कांग्रेस सरकार में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है.”

उधर, बीजेपी की छात्र ईकाई (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद) ABVP ने नेहा की मौत पर न्याय की गुहार लगाई है. संगठन से जुड़े सैकड़ों छात्रों ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया और हुबली में कॉलेज बंद का आह्वान किया.

बीजेपी के इन आरोपों को कांग्रेस ने सिरे से खारिज़ कर दिया है. कांग्रेस के गृह राज्य मंत्री जी परमेश्वर ने दावा किया कि नेहा और फयाज रिलेशनशिप में थे.  उन्होंने कहा,

“उसने (फयाज) शायद इसलिए चाकू मार दिया हो क्योंकि वो किसी और से शादी करना चाहती हो. हालांकि, हमें पूरी डिटेल्स अभी तक नहीं पता है. चूंकि दोनों के बीच आपसी संबंध थे इसलिए ये ‘लव-जिहाद’ का एंगल नहीं लगता.”

पूरा मामला क्या है?

कर्नाटक के हुबली में 18 अप्रैल को कांग्रेस पार्टी के पार्षद निरजंन हिरेमत की बेटी की हत्या कर दी गई. घटना को लड़की के कॉलेज कैंपस में अंजाम दिया गया. मृतक का नाम नेहा हिरेमत है. आरोपी नेहा के कॉलेज का ही छात्र है. उसका नाम फयाज बताया गया है. घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है जिसमें फयाज लड़की पर चाकू से हमला करता दिख रहा है. उसे नेहा पर कई वार करते देखा जा सकता है. वीडियो में कुछ प्रत्यक्षदर्शी भी दिख रहे हैं. घटना के बाद फयाज को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

वीडियो: 'इन दो कांग्रेस नेताओं की हत्या करने वाला कानून बने', कर्नाटक BJP के नेता ने की मांग