The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये एक सीन बता देता है कि मनोज बाजपेयी की एक्टिंग का कद क्या है

ये आदमी एक्टिंग की यूनिवर्सिटी है.

post-main-image
अभिनय क्या होता है ये इस आदमी से सीखना चाहिए.
मनोज बाजपेयी. अभिनय की दुनिया का एवरेस्ट. ऐसा कोई विरला ही सिनेमाप्रेमी होगा, जो मनोज की एक्टिंग का लोहा न मानता हो. उनकी एक्टिंग के शानदार नमूने बिखरे पड़े हैं, फिर चाहे वो 'सत्या' का भीकू म्हात्रे हो, या शॉर्ट स्टोरी 'आउच' का किरदार. उन्होंने जो कुछ भी किया डूबकर किया. यूं ही नहीं उन्हें इतना प्यार हासिल है. लेकिन आज हम उनके करियर की अनगिनत उपलब्धियों पर बात नहीं करेंगे. एक, सिर्फ एक, सीन की बात करेंगे. पौने चार मिनट का ये एक सीन ही काफी है ये बताने के लिए कि मनोज बाजपेयी किस हस्ती का नाम है.
ये सीन मनोज की शानदार फिल्म 'अलीगढ़' का है. इस सीन में मनोज बाजपेयी उर्फ़ प्रोफ़ेसर सिरास गाना सुन रहे हैं. कैसेट प्लेयर से आती लता मंगेशकर की आवाज़ गूंज रही हैं. 'आपकी नज़रों ने समझा प्यार के काबिल मुझे'. मनोज साथ साथ गुनगुना रहे हैं. लता की मखमली आवाज़ के साथ अपनी खुरदुरी आवाज़ को घुलने दे रहे हैं. साथ में उनके पैर का पंजा जिस तरह से हिलता है, उसमें भी कलात्मकता है.
प्रोफ़ेसर सिरास.
प्रोफ़ेसर सिरास.


प्रोफ़ेसर सिरास गाने को सराह भी रहे हैं और अपनी पीड़ा को बहने भी दे रहे हैं. गाने के हर एक बोल के साथ ढेर सारे भाव उनके चेहरे पर आ जा रहे हैं. गुनगुनाते हुए अचानक से उनकी आवाज़ टूटती है, कंपकंपाती है और रुक जाती है. पलकों की कोर पर एक आंसू की एक बूंद झिलमिलाने लगती है. अदाकारी क्या होती है, ये उस एक सीन से आज के तमाम पांच सौ करोड़ी स्टार्स सीख सकते हैं. महज़ चेहरे की रेखाओं द्वारा सामने वाले को हिला कर रख देने वाला अभिनय करना, मनोज बाजपेयी जैसे समर्थ कलाकारों के ही बस की बात है.
उस चंद मिनट के दृश्य में मनोज ने अभिनय का एवरेस्ट छू लिया. दर्द को यूं ज़िंदा होते देखना सिहराने वाला अनुभव है. होता है ऐसा कोई-कोई लम्हा जब दर्द का ट्रिगर किसी भी शय से दब सकता है. आंखों में शबनम उतारने के लिए कोई गीत, कविता, किस्सा-कहानी कब स्विच बन जाते हैं, पता ही नहीं चलता. ऐसे लम्हों का क्या करे कोई? क्या ही कर सकते हैं! सिवाय उस छटपटाहट को किसी चीज़ से रिलेट करके खुद को व्यक्त कर देने के. प्रोफ़ेसर सिरास इस सीन में यही कर रहे हैं. ये सीन, फिल्म ख़त्म होने के हफ़्तों बाद तक आपके साथ रहता है.
हैट्स ऑफ मनोज साहब! आप जैसे लोगों से ही थमी हुई है बॉलीवुड की लाज.
आप भी देखिए ये सीन.



ये भी पढ़ें:
वो जिसने मंत्री को किडनैप किया फिर उसकी गाड़ी के पुर्जे पुर्जे खोल दिए

मनोज बाजपेयी ने क्या जवाब दिया जब किसी ने पूछा, एनएसडी के गेट से भगा देते हैं एक्टर कैसे बनूं!

'अलीगढ़' टीवी पर दिखाई, लेकिन असल बात पर बीप बजा दी

मनोज बाजपेयी ने बताया, बॉलीवुड में जाना है तो क्या करें

गंधाते रिक्शे वाले को चूमता गे प्रोफेसर! इस सीन में खुशबू नहीं, प्यार है